घटिया व मिलावटी सामग्री के इस्तेमाल से बचे हलवाई

राजस्थान के विधानसभा अध्यक्ष दीपेंद्र सिंह शेखावत ने कहा है कि समाज को स्वस्थ रखने की जिम्मेदारी हलवाइयों की भी है। इसलिए वे खाद्य वस्तुओं के निर्माण में घटिया या मिलावटी सामग्री का उपयोग कतई न करें।

शेखावत शनिवार को यहां के विद्याधर नगर में जयपुर हलवाई कैटर्स कल्याण समिति द्वारा आयोजित दो दिवसीय सम्मेलन ‘आहार-2012’ के उद्घाटन समारोह को मुख्य अतिथि के रूप में सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि आज हलवाई का कार्य भी समय के अनुरूप काफी विकसित हो गया है। परम्परागत रूप से इस व्यवसाय से जुड़े लोग अब नई पीढ़ी की पसंद पूरी नहीं कर पाते। इसलिए युवा उद्यमियों को प्रशिक्षण दिया जाना चाहिए।

विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि हलवाई के काम में अधिकांशत: ग्रामीण लोग जुड़े हुए हैं, जो कृषि के साथ आंशिक रूप से यह काम भी करते हैं। समय की मांग के अनुरूप यदि उन्हें प्रशिक्षण दिया जाए तो उनका काम अधिक परिष्कृत होगा।

उन्होंने कहा कि हलवाइयों को लोगों के स्वाद और पसंद का भी पूरा ख्याल रखना चाहिए। आज बड़े शहरों में देर रात तक भोजन करने का चलन है, लेकिन समय सीमा निर्धारित करने की जिम्मेदारी हलवाई संगठनों की ही हो, तब बदलाव स्वत: आ जाएगा।

खाद्य एवं आपूर्ति मंत्री परसादी लाल मीणा ने कहा कि हलवाई और कैटरर्स का काम एक गाड़ी के दो पहियों जैसा है। हलवाई इस बात का पूरा ध्यान रखें कि मिलावटी सामग्री का उपयोग न हो। खाना शुद्ध बनाएं। किसी के जीवन के साथ खिलवाड़ करने का अधिकार किसी को भी नही है। उन्होंने कहा कि हलवाई मौसम और समय के अनुसार भोजन तैयार करें ताकि खाद्य सामग्री खराब न हो तथा अपव्यय भी न हो।

error: Content is protected !!