10000 की रिश्वत लेते गिरफ्तार हुआ कार्यालय सहायक

भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो (एसीबी) की स्थानीय टीम ने गुरुवार रात राजसमंद के राज्य बीमा एवं प्रावधायी निधि विभाग के कार्यालय सहायक को ट्रेप किया। कर्मचारी को दस हजार रुपए की रिश्वत लेते गिरफ्तार किया गया। एसीबी की विशेष अदालत ने शुक्रवार को आरोपी को न्यायिक अभिरक्षा में भेज दिया।

एसीबी के अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक राजेन्द्र गोयल ने बताया कि भींडर निवासी रामचन्द्र पुत्र धनराज भुई ने कार्यालय सहायक सेक्टर 5 निवासी राजेंद्र पुत्र भंवर लाल नुवाल के खिलाफ शिकायत की थी। राजेंद्र ने पेंशन व जीपीएफ पास कराने के एवज में 10 हजार रुपए मांगे थे।

यह था मामला

प्रार्थी रामचन्द्र के पिता धनराज भींडर में जल एवं स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग में हेल्पर थे। अप्रैल 2012 में पिता की मृत्यु के बाद रामचन्द्र को विभाग में चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी की नौकरी मिल गई। वह पिता की पेंशन, स्टेट इंश्योरेंस व जीपीएफ की राशि के लिए छह महीने से विभाग के चक्कर काट रहा था, लेकिन ऑब्जेक्शन लगा कर फाइल लौटा दी जाती।

कारण पूछने के लिए रामचन्द्र जलदाय विभाग गया, जहां बाबू हरिशंकर सालवी ने राजेन्द्र नुवाल से काम करवाने की बात कही और दो अक्टूबर को दोनों की मुलाकात करवाई। इसके बाद सालवी वापस चला गया।

11 हजार मांगे, 10 हजार में तय किया

राजेन्द्र नुवाल ने काम के बदले 11 हजार रुपए की डिमांड रखी और भींडर से डॉक्यूमेंट्स लाने को कहा। डॉक्यूमेंट्स नहीं मिलने पर रामचन्द्र ने फोन पर नुवाल को इसकी जानकारी दी। डिमांड रखने के बाद नुवाल ने रामचंद्र से 4 अक्टूबर को उदयपुर में दस हजार रुपए लेकर आने को कहा। शिकायत मिलने पर एसीबी टीम ने सूरजपोल स्थित चंपालाल धर्मशाला में राजेन्द्र नुवाल को रिश्वत लेते गिरफ्तार कर लिया।

error: Content is protected !!