जनसत्याग्रहियों और केंद्र के बीच सकारात्मक वार्ता

अधिकारों की खातिर दिल्ली कूच पर निकले जन सत्याग्रहियों के साथियों और केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्री जयराम रमेश के बीच सोमवार को दिल्ली में हुई पहले दौर की चर्चा सकारात्मक रही है। अब इस मसले पर मंगलवार को फिर चर्चा होगी और सत्याग्रहियों को अपने पक्ष में फैसला आने की उम्मीद है।

राष्ट्रीय भूमि सुधार नीति, देश के हर नागरिक को आवास व भूमि के न्यायपूर्ण वितरण की मांग को लेकर ग्वालियर से जनसत्याग्रह 2012 शुरू हुआ है और सत्याग्रही दिल्ली की ओर बढ़ रहे हैं। इस बीच सत्याग्रहियों की मांगों पर चर्चा के लिए रमेश व सत्याग्रहियों के प्रतिनिधियों ने दिल्ली में बैठक की। इस बैठक में सत्याग्रहियों के प्रतिनिधियों ने अपनी मांगों को रखा।

रमेश से चर्चा करने वाले दल के सदस्य असीम ने बताया कि रमेश से उनकी चर्चा सकारात्मक रही। रमेश प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह से मुलाकात कर उनकी मांगों पर चर्चा करेंगे। इसके बाद मंगलवार को एक बार फिर चर्चा होगी। असीम को उम्मीद है कि हल निकल आएगा।

ग्वालियर से शुरू हुई पदयात्रा में 50 हजार भूमिहीन व वंचित भी शामिल हैं। जन सत्याग्रह 2012 की अगुवाई एकता परिषद के पी.वी. राजगोपाल कर रहे हैं। यह पदयात्रा सोमवार को आगरा जिले में प्रवेश कर गई है।

केंद्र सरकार इससे पहले भी सत्याग्रहियों को मनाने की पहल कर चुकी है। ग्वालियर में दो अक्टूबर को रमेश के आश्वासन के मुताबिक घोषणा व संयुक्त मसौदा पत्र जारी न किए जाने पर जन सत्याग्रह 2012 शुरु हुआ। इसके तहत 50 हजार लोग ग्वालियर से दिल्ली के लिए पैदल चल पडे़।

error: Content is protected !!