कानूनी जानकारी के साथ लोकल्याण की योजनाओं का मिला लाभ

लिसाड़िया में हुआ मेगा विधिक चेतना एवं लोककल्याण शिविर का आयोज

6फ़िरोज़ खान
बारां, 29 जून। जिला विधिक सेवा प्राधिकरण एवं जिला प्रशासन द्वारा पंचायत समिति बारां की ग्राम पंचायत लिसाड़िया के अटल सेवा केन्द्र पर मेगा विधिक चेतना एवं लोककल्याण शिविर का आयोजन कर आमजन को कानून व अधिकारों की जानकारी प्रदान की गई एवं लोककल्याणरी योजनाओं के प्रति जागरूक करते हुए पात्र व्यक्तियों को लाभ का वितरण भी किया गया।

जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के पूर्णकालिक सचिव लोकेश कुमार शर्मा ने बताया कि शिविर का शुभारंभ जिला एवं सेशन न्यायाधीश रवि कुमार गुप्ता, अपर जिला व सेशन न्यायाधीश हरिमोहन गुप्ता, मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट श्वेता गुप्ता, प्रधान अजीत सिंह मथानी, सरपंच कौशल्या शर्मा एवं सीईओ जिला परिषद रामजीवन मीणा ने मॉ सरस्वती की तस्वीर के समक्ष माल्यार्पण व दीप प्रज्जवलन कर किया। इस मौके पर आयोजित समारोह को संबोधित करते हुए अपर जिला व सेशन न्यायाधीश हरिमोहन गुप्ता ने कहा कि जिला विधिक प्राधिकरण के माध्यम से विभिन्न गांवों में आमजन को विधिक साक्षरता प्रदान करते हुए कानून, अधिकार आदि के बारे में जागरूक किया जा रहा है इसी क्रम में प्रशासन के साथ जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ पात्र व्यक्तियों को सुनिश्चित करते हुए जन-जन को केन्द्र व राज्य सरकार की लोककल्याणकारी योजनाओं की जानकारी भी प्रदान की जा रही है, उन्होंने अधिक से अधिक लोगों को शिविर का लाभ लेने की बात कही। सीईओ जिला परिषद रामजीवन मीणा ने कहा कि शिविर के माध्यम से ग्रामवासी कानून की जानकारी के साथ विभिन्न जनकल्याण की योजनाओं का लाभ प्राप्त कर रहे हैं इसी क्रम में ग्रामवासियों को ई-मित्र योजना का लाभ उठाते हुए विभिन्न सरकारी योजनाओं के लाभ हेतु ई-मित्र के माध्यम से ऑनलाईन आवेदन करना चाहिए जिससे समय व श्रम की बचत होगी। साथ ही उन्होंने श्रमिक कार्ड व भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना के माध्यम से मिल रहे लाभ की जानकारी भी दी।

समारोह में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के पूर्णकालिक सचिव लोकेश कुमार शर्मा ने स्वागत उद्बोधन मे बताया कि जिला विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा पैरालीगल वॉलंटीयर के माध्यम से कानून संबंधी जानकारी प्रदान की जा रही है साथ ही आवेदन करने पर निशुल्क विधिक सहायता भी दी जा रही है इसी क्रम में केन्द्र व राज्य सरकार की योजनाओं के बारे में भी आमजन को जागरूक किया जा रहा है।

इस अवसर पर उपखंड अधिकारी बद्रीलाल राठौर, रसद अधिकारी शंकरलाल, ग्रामवासियों समेत विभिन्न विभागों के अधिकारी व कर्मचारी मौजूद थे। संचालन सुनील शर्मा ने किया।

लोककल्याण की योजनाओं का लाभ वितरण

लिसाड़िया में आयोजित मेगा विधिक चेतना एवं लोककल्याण शिविर में केन्द्र व राज्य सरकार की विभिन्न लोककल्याणकारी योजनाओं के पात्र व्यक्तियों को अतिथियों द्वारा लाभ का वितरण किया गया। इस मौके पर उज्जवला योजना के तहत निशुल्क गैस कनेक्शन, श्रम विभाग द्वारा सामान्य दुर्घटना घायल योजना के तहत सहायता राशि के चेक का वितरण, दिव्यांग प्रमाण पत्र का वितरण, सोयाबीन बीज व मिनीकिट का वितरण, नव स्वीकृत पेंशन का वितरण, पट्टा वितरण, कृषि उपकरण खुरपी का वितरण, बालिकाओं को साईकल वितरण, पुस्तक वितरण, लेपटॉप वितरण, एवं विशेष योग्यजन को ट्राईसाईकल का वितरण करते हुए लाभान्वित किया गया।

error: Content is protected !!