आम रास्तो में जमा कीचड़ से बीमारिया फैलने का डर

20170718_120159फ़िरोज़ खान
बारां 23 जुलाई । मामोनी गांव की करारा सहरिया बस्ती के मुख्य रास्ते पर जमा बरसाती पानी के कारण बस्ती में बीमारिया फैलने का खतरा बना रहता है । कैलाश खंगार ने बताया कि मुख्य रास्ते पर हमेशा बारिश के मौसम में पानी भरता है । उसके बाद भी ग्राम पंचायत की और से इसका समाधान नही किया गया है । उन्होंने बताया कि पानी की निकासी नही होने के कारण यह स्थिति बनती है । मुख्य मार्ग पर सीसी रोड का निर्माण भी नही हुआ है ।

इस मार्ग पर होकर स्कूल के बच्चे व मां बाड़ी के बच्चे तथा बस्ती के लोगो की आवाजाही रहती है । ज्यादा पानी जमा होने के बाद तो निकलना भी मुश्किल हो जाता है । लोगो ने बताया कि बारिश के 4 माह तक इस मार्ग कीचड़ युक्त पानी जमा रहता है । यही नही इसी मार्ग पर पानी की टंकी है । जिस पर रोजाना पीने का पानी भरने के लिए महिलाएं आती है । करारा सहरिया बस्ती की इमरती बाई ने बताया कि हमारी कोई सुनने वाला नही है । गरीब तो इसी तरह कीचड़ में होकर निकलते रहेंगे ।

अभी हाल ही में शाहाबाद में दूषित पानी पीने से लोग उल्टी दस्त से पीड़ित हो गए थे । अगर समय रहते इस पानी की निकासी नही हुई तो सहरिया बस्ती में भी महामारी फेल जाएगी । इसी तरह सुमित्रा, दखक्को, साबू, जानकी, मुन्नी, राजकुमारी, नथिया, मीरा ने बताया कि हमारे छोटे छोटे बच्चे भी इसी कीचड़ में होकर स्कूल आते जाते है । कई बार तो बच्चो को हाथ पकड़कर निकलना पड़ता है । इस कीचड़ में मच्छर पैदा हो रहे है । जिस कारण बस्ती के लोगो को बीमारिया फैलने का डर बना हुआ है । गत वर्ष भी बारिश के मौसम सहरिया बस्ती में बीमारिया फेल गयी थी ।

तब भी एच एमआर सी बारां की टीम ने चिकित्सा विभाग को अवगत कराया था । और उसके बाद टीम ने मामोनी उप स्वास्थ्य केंद्र में आकर बीमार लोगों का मोके पर ही उपचार किया था । अगर समय रहते प्रशासन ने ध्यान नही दिया तो सहरिया बस्ती में कई बीमारियां फेल सकती है । इसी तरह निवाड़ी गांव की सहरिया बस्ती में सीसी निर्माण नही होने के कारण बारिश का पानी आम रास्तो में जमा हो जाता है । और घरों के सामने गंदा पानी भरा रहने के कारण इसमें मक्खी मच्छर पैदा हो रहे है । और यह बीमारिया फैलने का कारण बन सकते है ।

गांवो में सड़के व नालिया नही होने के कारण पानी की निकासी नही होती है । और यही लोगो के परेशानी का सबब बन जाती है । मोहन सहरिया का कहना है कि ग्राम पंचायत द्वारा विकास नही करवाने के कारण यह स्थितिया पैदा होती है । उन्होंने सड़क व नालियां निर्माण की मांग की है ।

error: Content is protected !!