शिवबाड़ी में मेला, गंगेश्वर पाश्र्वनाथ की पूजा

सवारी निकली, लालेश्वर महादेव मंदिर में बेशकीमती आभूषणों का श्रृंगार

bikaner samacharबीकानेर, 2 अगस्त। श्री सुगनजी महाराज का उपासरा ट्रस्ट की ओर से सकलश्रीसंघ के सहयोग से बुधवार को शिवबाड़ी के भगवान गंगेश्वर पाश्र्वनाथ मंदिर में जैन श्वेताम्बर खरतरगच्छ व तपागच्छ व पाश्र्वचन्द्र गच्छ के मुनिवृंद के सान्निध्य में भक्ति संगीत के साथ पूजा की गई। गाजे बाजे से भगवान की सवारी निकली। लालेश्वर महादेव मंदिर में बेशकीमती स्वणरभूषणों से विशेष श्रृंगार किया गया।

भगवान गंगेश्वर पाश्र्वनाथ के मंदिर में हुई भक्ति संगीत के साथ हुई पूजा में सुनील पारख, विचक्षण महिला मंडल व राजेश नाहटा तथा विभिन्न जैन मंडलियों ने भक्ति गीत पेश किए। आरती की बोली का लाभ वरिष्ठ श्रावक थानमल बोथरा ने लिया। भगवान की सवारी गाजे बाजे से तालाब तक पहुंचकर वापिस मंदिर पहुंची। शिवबाड़ी के लालेश्वर महादेव मंदिर की ओर से परम्परानुसार भेंट चढ़ाकर वंदना की गई। पूजा व मेले की विभिन्न व्यवस्थाओं में वद्र्धमान नवयुवक मंडल के सदस्यों का सहयोग रहा।

श्रीगंगेश्वर पाश्र्वनाथ मंदिर जीर्णोद्धार व नवीनीकरण समिति के संयोजक हस्तीमल सेठी ने बताया कि मंदिर का निर्माण गति पर है। जन सहयोग से करोड़ों की लागत से बनने वाले मंदिर के जैन शिल्प व वास्तु का उपयोग किया जा रहा है। संगमरमर के पत्थरों को मकराना से तराश कर मंगवाया जा रहा है। मंदिर जीर्णोंद्वार का शिलान्यास साध्वीश्री चन्द्रप्रभाश्रीजी ने वर्ष 2013 में रखी थी। करीब 45 फीट ऊंचे मंदिर के पूर्ण निर्माण कार्य में 2 वर्ष का समय और लगेगा। वर्तमान में गुम्बज व छत का कार्य पूर्णता पर है। मेले में जैन समाज के गणमान्य लोगों ने हिस्सा लिया।

लालेश्वर महादेव मंदिर में जिला कोष कार्यालय से सोने,हीरे, माणक मोती के गहने पुलिस की विशेष सुरक्षा के साथ लाए गए। मंदिर में सुबह से शाम तक दर्शनार्थियों की लाइनें लगी थी। मेला स्थल पर खान पान की वस्तुओं, खिलौने व प्रसाद आदि की अनेक दुकानें लगी थी। स्वयं सेवकों ने विभिन्न व्यवस्थाओं में सहयोग किया।

साध्वीश्री प्रिय मुद्रांजनाजी मासक्षमण का पारणा
बीकानेर, 2 अगस्त। जैन श्वेताम्बर खरतरगच्छ संघ के आचार्यश्री जिन मणिप्रभ सागर सूरिश्वरजी के सान्निध्य में मासक्षमण की तपस्या करने वाली साध्वी प्रियमुद्रांजनाश्रीजी की तपस्या का पारणा बुधवार को जैन परम्परानुसार आचार्यश्री, मुनि व साध्वीवृंद तथा उनके सांसारिक परिजनों के सान्निध्य में हुआ।

नाहटा मोहल्ले के भगवान आदिनाथ मंदिर में दादा गुरुदेव की भक्ति संगीत के साथ पूजा की गई। पूजा में मगन कोचर सहित अनेक कलाकारों ने दादा गुरुदेव की स्तुतियां व भजन पेश किए। पूजा का लाभ सुन्दर लाल व राजेेन्द्र कुमार दस्साणी परिवार ने लिया।

error: Content is protected !!