शीघ्र आयोजित होगा प्रवासी नागरिकों का सम्मेलन

सेठ तोलाराम सुराणा की स्मृति मंे रक्तदान शिविर आयोजित
श्री मेघवाल ने कहा कि आदर्श व्यक्तित्व के धनी तथा परम गौभक्त थे सुराणा

blood3बीकानेर, 13 अगस्त। सेठ तोलाराम सुराणा चेरिटेबल ट्रस्ट की ओर से स्व. तोलाराम सुराणा की छठी पुण्यतिथि के अवसर पर रविवार को हंसा गेस्ट हाउस में विशाल रक्तदान शिविर आयोजित किया गया। शिविर में 257 रक्तदाताओं ने रक्तदान किया।
इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम के मुख्य अतिथि केन्द्रीय वित्त एवं कंपनी मामलात राज्यमंत्री श्री अर्जुनराम मेघवाल ने कहा कि स्व. सेठ तोलाराम सुराणा आदर्श व्यक्तित्व के धनी एवं परम गौभक्त थे। उन्होंने अपना समूचा जीवन परहित में लगाया। ऐसे पूर्वजों के पदचिह्नों का अनुसरण करना तथा उनकी स्मृति में रक्तदान शिविर जैसे आयोजन करना, उन्हें सच्ची श्रद्धांजलि है। उन्होंने कहा कि ट्रस्ट इसके लिए साधुवाद का पात्र है।
श्री मेघवाल ने कहा कि बीकानेर के अनेक प्रवासी नागरिक देश और दुनिया में जिले का नाम रोशन कर रहे हैं। ऐसे नागरिकों का एक सम्मेलन शीघ्र ही आयोजित किया जाएगा। इसमें लगभग एक हजार प्रवासी बीकानेरी नागरिकों को आमंत्रित किया जाएगा। इसी दौरान ‘यूथ जाॅब फेयर’ भी आयोजित होगा। इसमें लगभग पांच सौ युवाओं का रोजगार देने का लक्ष्य निर्धारित किया जाएगा। प्रवासी सम्मेलन से जिले में निवेश की संभावनाएं बढ़ेंगी।
केन्द्रीय राज्यमंत्री ने कहा कि बीकानेर से दिल्ली के लिए 72 सीटर एटीआर हवाई सेवा इसी माह प्रारम्भ होगी। इससे जिले में विकास की संभावनाएं बढेंगी। उन्होंने पीबीएम अस्पताल में नवजात बच्चों के लिए न्यू आईसीयू वार्ड बनाने के प्रस्ताव केन्द्रीय चिकित्सा मंत्री को भिजवाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इस पर लगभग एक करोड़ रूपये व्यय होंगे। इस वार्ड में उपकरणों के लिए 50 लाख रूपये खर्च होंगे। इनमें 25 लाख रूपये वे सांसद कोटे से देंगे। उन्होंने कहा कि इंस्टीट्यूट आॅफ कंपनी सेक्रेटरीज आॅफ इंडिया की ओर से पीबीएम में 5 डायलिसिस मशीनें उपलब्ध करवाई जाएंगी। इसके लिए प्रस्ताव बनाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इस 35 लाख रूपये से अधिक व्यय होगा।
महापौर नारायण चैपड़ा ने कहा कि सेठ तोलाराम सुराणा की स्मृति में ट्रस्ट रक्तदान अभियान को मिशन के रूप में ले रहा है। इससे जरूरतमंद व्यक्ति के जीवन को बचाने का अनुकरणीय कार्य हो रहा है। जिला कलक्टर अनिल गुप्ता ने कहा कि रक्तदान करना पुनीत कार्य है। ऐसे आयोजन समय-समय पर होने चाहिए। ट्रस्ट के प्रयास दूसरों के लिए प्रेरणादायी साबित होंगे। पुलिस अधीक्षक संवाई सिंह गोदारा ने कहा कि ट्रस्ट ने सामाजिक सरोकारों का निर्वहन करते हुए सराहनीय पहल की है। रक्तदान जैसे पुनीत अभियान में युवाओं का जुड़ना भी अच्छी पहल है। सरदार पटेल मेडिकल काॅलेज के प्राचार्य डाॅ. आर. पी. अग्रवाल ने कहा कि तीन-चार महीने में रक्त बदल जाता है। इस दौरान यदि हम रक्तदान करें तो जरूरतमंद व्यक्ति का जीवन बचाया जा सकता है। डाॅ. प्रकाश आचार्य ने रक्तदान के महत्त्व पर प्रकाश डाला।
जीवन के पहले गुरू होते हैं माता-पिता
ट्रस्ट के अध्यक्ष मोहन सुराणा ने कहा कि माता-पिता के आशीर्वाद में बहुत ताकत होती है। माता-पिता ही जीवन के पहले गुरू होते हैं। उनके दिखाए आदर्श, हमें नित आगे बढ़ने की प्रेरणा देते हैं। उन्होंने सेठ तोलाराम सुराणा के व्यक्तित्व को अनुकरणीय बताया तथा रक्तदान शिविर में समाज के प्रत्येक वर्ग के योगदान पर आभार जताया। उन्होंने संस्था की गतिविधियों के बारे में बताया । इससे पहले अतिथियों ने दीप प्रज्वलन कर कार्यक्रम की विधिवत शुरूआत की। केन्द्रीय मंत्री सहित समस्त अतिथियों ने रक्तदाताओं की हौंसला अफजाई की। कार्यक्रम का संचालन रविन्द्र हर्ष ने किया।
इस अवसर पर डाॅ. सत्यप्रकाश आचार्य, सहीराम दुसाद, जतनलाल छाजेड़़, हंसराज डागा, देव किसन चांडक, सहायक निदेशक उच्च शिक्षा दिग्विजय सिंह, बाबूलाल सुराणा, कन्हैयालाल बोथरा, जयचंदलाल डागा, पार्षद शिवकुमार रंगा, कन्हैयालाल जोशी, निर्मल सुराणा, सुरेशराज सुराणा, विजय कोचर, डाॅ. मीना आसोपा, सुमन जैन, सुधा आचार्य, पुखराज चैपड़ा, भंवर पुरोहित, नरेश जोशी, उम्मेद सिंह राजपुरोहित, पुखराज झाबक, अशोक भाटी, अशोक बोबरवाल, गणेश जाजड़ा सहित बड़ी संख्या में गणमान्य नागरिक मौजूद थे। मेडिकल टीम में ब्लड बैंक प्रभारी डाॅ. देवराज आर्य, डाॅ. अरूण भारती, डाॅ. कुलदीप मेहरा, डाॅ. शैलेन्द्र वशिष्ट तथा पैरामेडिकल टीम के 20 सदस्यों ने भागीदारी निभाई।
—-
केन्द्रीय वित्त एवं कंपनी मामलात राज्यमंत्री ने किया स्कूल हाॅल का उद्घाटन

बीकानेर, 13 अगस्त। केन्द्रीय वित्त एवं कंपनी मामलात राज्यमंत्री श्री अर्जुनराम मेघवाल ने रविवार को सेठ हमीरचंद बांठिया राजकीय कन्या उच्च माध्यमिक विद्यालय में सांसद निधि से बने हाॅल का उद्घाटन किया।
इस अवसर पर विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए श्री मेघवाल ने कहा कि यदि शरीर स्वस्थ नहीं है तो मन स्वस्थ नहीं हो सकता। मानसिक रूप से अस्वस्थ होने पर कोई भी व्यक्ति, देश के विकास में आशानुरूप भागीदारी नहीं निभा सकता। स्वास्थ्य की सुरक्षा तभी हो सकती है, जब हमारे आस-पास का माहौल साफ-सुथरा एवं स्वच्छ हो। उन्होंने कहा कि इसी परिकल्पना को साकार करने के लिए प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने लालकिले की प्राचीर से ‘स्वच्छ भारत मिशन’ की घोषणा की। यह अत्यंत महत्वपूर्ण अभियान है तथा इसे सफल बनाना सभी का सामूहिक दायित्व है।
श्री मेघवाल ने बच्चों को घरों में साफ-सफाई रखने का संकल्प दिलाया तथा स्वच्छता से संबंधित सवाल-जवाब किए। उन्होंने कहा कि 2022 में जब देश की आजादी को 75 वर्ष पूर्ण हो जाएंगे, तो देश में ‘अमृत महोत्सव’ मनाया जाएगा। प्रधानमंत्री का सपना है कि वर्ष 2022 तक प्रत्येक भारतीय को छत मिले। किसानों की आय दोगुनी हो। प्रत्येक व्यक्ति साक्षर हो तथा साफ-सुथरा एवं स्वच्छ ‘न्यू इंडिया’ बने। उन्होंने पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम के सपनों का भारत बनाने के लिए बच्चों को चरित्रवान एवं संस्कारवान बनाने पर जोर दिया। विद्यालय में लेबोरेट्री बनाने के प्रस्ताव रमसा को भिजवाने को कहा। साथ ही सांसद निधि से निर्मित कक्ष को ‘स्मार्ट कक्षा’ के रूप में विकसित करने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि जिले की सौ स्कूलों में सीएसआर के माध्यम से ‘स्मार्ट क्लासेज’ विकसित किए जाएंगे। इसके प्रस्ताव उपलब्ध करवाने के लिए संयुक्त निदेशक (माशि) को निर्देश दिए।
संयुक्त निदेशक (माशि) ओमप्रकाश सारस्वत ने कहा कि सेठ हमीरचंद बांठिया राजकीय कन्या उच्च माध्यमिक विद्यालय की छात्राओं ने सैकण्डरी एवं सीनियर सैकण्डरी परीक्षाओं में उल्लेखनीय सफलता हासिल की है। उन्होंने बच्चों को खूब पढ़ने एवं आगे बढ़ने की प्रेरणा दी। इस अवसर पर डाॅ. सत्यप्रकाश आचार्य, जेठानंद व्यास, वरिष्ठ पत्रकार हेम शर्मा, जिला शिक्षा अधिकारी उमा शंकर किराड़ू, समतिलाल बांठिया, प्राचार्य शशि वर्मा, रोटरी इनरव्हील क्लब की सचिव द्रोपदी सुराणा सहित स्टाफ सदस्य एवं विद्याथी मौजूद थे। इस अवसर पर स्कूल के मेधावी विद्यार्थियों का सम्मान किया गया।

error: Content is protected !!