कन्या भू्रण हत्या एक जघन्य अपराध-न्यायाधीश जी.के.व्यास

कोलायत में आयोजित हुआ मेगा विधिक चेतना शिविर

kolayat-2- 20.8.17बीकानेर,20 अगस्त। कोलायत राजस्व तहसील का परिसर। इसमें लगा बड़ा शामियाना। रामदेवरा मेला के पैदल यात्रियों की वज़ह से भीड़ । शामियाना में बड़ी संख्या में नन्हीं बालिकाओं और अधिकारियों का जमावड़ा । इसमें विभिन्न विभागों की योजनाओं की जानकारी देने के लिए लगाई गई स्टाले। वकील और प्रशासनिक तथा पुलिस के अधिकारियों की इसमें भागीदारी।

यह सब कुछ था रविवार को तहसील परिसर में ’जिला विधिक सेवा प्राधिकरण,बीकानेर द्वारा आयोजित ’मेगा विधिक चेतना एवं लोक कल्याणकारी शिविर’ में। शिविर में राजस्थान उच्च न्यायालय के न्यायाधीश एवं विधिक चेतना कार्यक्रम के अध्यक्ष न्यायाधीश जी.के.व्यास और न्यायाधीश मनोज कुमार गर्ग,जिला पुलिस अधीक्षक सवाई सिंह गोदारा,अतिरिक्त जिला कलक्टर (प्रशासन) यशवन्त भाकर,बार एसोसियेशन के अध्यक्ष रविकान्त अतिथि के रूप में मौजूद थे।

इस अवसर पर अतिथियों का भाषण ’शिविर की थीम’बेटी-बचाओ,बेटी पढ़ाओं’,’कन्या भ्रूण हत्या रोकने’ और ’पर्यावरण संरक्षण’ पर केन्द्रीत रहा। न्यायाधीश जी.एस.व्यास ने कहा कि कानून और समाज ने बेटियों को जो अधिकार दिए है,वे उसे मिलने चाहिए। उन्होंने कहा कि इन अधिकारों का मान बेटियों को रखना चाहिए। उन्होंने कन्या भू्रण हत्या पर चिन्ता व्यक्त करते हुए कहा कि कन्या भू्रण हत्या एक जघन्य अपराध है। इसे रोकने के लिए कानून भी बना है। कन्या भ्रूण हत्या नहीं हो,इसके लिए कानून अपना काम करता है,लेकिन इसके साथ बालिकाओं के प्रति सामाजिक सोच में भी परिवर्तन लाना होगा।

न्यायाधीश गर्ग ने कहा कि बालिकाओं को शिक्षित करने से सामाजिक कुरीतियां समाप्त होगी। बालिकाओं को आगे बढ़ने के अवसर दिए जाने चाहिए। उन्होंने कहा कि बेटा-बेटी में फर्क न करे तथा कन्या भू्रण हत्या और महिलाओं के प्रति घरेलू हिंसा,दहेज लेना और देना कानूनन अपराध है।

सांस्कृतिक कार्यक्रम-इस अवसर पर कस्तूरबा गांधी बालिकाओं ने सांस्कृतिक कार्यक्रम और राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय उदट, की छात्राओं ने ’कन्या भू्रण हत्या’ रोकने विषयक नाटक तथा उरमूल ट्रस्ट बीकानेर के कलाकारों ने ’बाल-विवाह’पर नुक्कड़ नाटक की प्रस्तुति दी।

ट्राई साइकिल का वितरण-इस अवसर पर न्यायाधीश श्री व्यास व श्री गर्ग ने सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग द्वारा दी गई ट्राई साइकिल 50 विशेष योग्यजनों को प्रदान की। उन्होंने पोस्टर प्रतियोगिता में प्रथम रहे मनोहर गहलोत,द्वितीय अनुसूया पंचारिया और तृतीय रहीं स्नेह प्रभा को,निबंध प्रतियोगिता में प्रथम रहीं प्रियंका को,द्वितीय हरिकिसन मेघवाल और तृतीय अनिता कंवर को प्रशस्ति प्रमाण पत्रा प्रदान कर,सम्मानित किया।

तहसील परिसर में प्रदर्शनी-आमजन को सरकारी योजनाओं की जानकारी देने के लिए विभिन्न विभागों ने शामियाना में स्टाॅले लगाई। इनमें प्रमुख रूप से सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग,जिला विधिक सेवा प्राधिकरण,चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग,महिला एवं बाल विकास विभाग,देव स्थान विभाग (वरिष्ठ नागरिक तीर्थ योजना),राजस्व विभाग,पंचायत राज विभाग,राजस्व विभाग,उरमूल ट्रस्ट आदि विभाग शामिल रहे। न्यायाधीश श्री व्यास सहित अतिथियों ने सभी स्टाॅलों का निरीक्षण करते हुए विभागीय अधिकारियों से योजनाओं की जानकारी ली।

अवसर पर जिला पुलिस अधीक्षक सवाई सिंह गोदारा,अतिरिक्त जिला कलक्टर (प्रशासन) यशवन्त भाकर,बार एसोसियेशन के अध्यक्ष रविकान्त ने भी विचार व्यक्त किए। सभी का आभार जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के पूर्णकालिक सचिव रामा अवतार सोनी ने व्यक्त किया।

कार्यक्रम में जिला सैशन न्यायाधीश राधा किसन चतुर्वेदी,मजिस्ट्रेट संदीप कौर,मजिस्ट्रेट कोलायत रेणू सिघला,विधिक सेवा प्राधिकरण जोधपुर के पूर्णकालिक सचिव प्रेम रतन ओझा,उपखण्ड अधिकारी कोलायत जयसिंह मेघवाल,अतिरिक्त जिला पुलिस अधीक्षक लाल चंद कायल मौजूद थे।

इससे पहले न्यायाधीश जी.के.व्यास को सीविल न्यायालय कोलायत में पुलिस द्वारा गार्ड आॅफ आर्नर दिया गया।

error: Content is protected !!