उद्यमिता विषयक कार्यशाला प्रारम्भ

bikaner samacharबीकानेर 13 सितम्बर 2017। डूंगर कॉलेज के प्रताप सभागार में स्टार्ट अप ओएसिस एवं डूंगर कॉलेज के रसायन विभाग के संयुक्त तत्वाधान में उद्यमिता विषयक कार्यशाला प्रारम्भ हुई। मीडिया प्रभारी डॉ. राजेन्द्र पुरोहित ने बताया कि कार्यक्रम के मुख्य अतिथि महाराजा गंगा सिंह विष्वविद्यालय के कुलपति डॉ. भगीरथ सिंह बिजारणिया रहे। समारोह के विषिष्ट अतिथि आयुक्तालय जयपुर के डॉ. विनोद भारद्वाज,ं सहायक निदेषक डॉ. दिग्विजय सिंह पथमेरा के संचालक एवं ट्रस्टी श्री बालकिषन राठी रहे, अध्यक्षता प्राचार्य डॉ. बेला भनोत ने की। कार्यक्रम के प्रारम्भ में डॉ. नरेन्द्र भोजक ने अतिथियों को स्वागत किया। डॉ. भोजक ने अपने उद्बोधन में डूंगर कॉलेज में चल रहे विभिन्न शोध नवाचारों के बारे में विस्तार से बताया। डॉ. भोजक ने बताया कि रसायन विभाग में लैन्थेनाईड्स पर विषेष शोध हो रहा है।डूंगर कॉलेज प्रदेष का पहला ऐसा राजकीय महाविद्यालय है जिसमें राज्य सरकार के स्टार्ट अप कार्यक्रम का संचालन किया जा रहा है। स्टार्ट ओएसिस कार्यक्रम एवं टेडस्टार्ट के प्रतिनिधि श्री संजीव पूनिया ने बताया कि यह कार्यक्रम राज्य सरकार के तकनीकी विभाग एवं टेड स्टार्ट के संयुक्त तत्वाधान में ही संचालित किया जा रहा है। कार्यक्रम के प्रारम्भ में सभी अतिथियों का श्रीफल एवं स्मृति चिन्ह भेंट कर स्वागत किया गया।
मुख्य अतिथि कुलपति डॉ. भगीरथ बिजारणिया ने कहा कि यह उद्यमिता प्राचीन काल से ही रहा है लेकिन इसको एक अभियान के रूप में लागू करने की महती आवष्यकता है। कुलपति ने महात्मा गांधी के उद्यमिता में किये गये योगदान का उल्लेख किया। उन्होनें फेसबुक के श्री जुकरबर्ग की उपलब्धियों तथा आजादी की लड़ाई श्री सुभाषचन्द्र बोस आदि के योगदान का उद्यमिता संबंधी योगदान का उल्लेख किया।
आयोजन सचिव डॉ. गौरव चावला ने बताया कि प्रधान मंत्री श्री नरेन्द्र जी मोदी की योजना के अनुरूप ही इस प्रकार के कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। विभागाध्यक्ष डॉ. आर.पी. माथुर ने माननीय कुलपति जी के हाल ही में पाठ्यक्रम संबंधी परिवर्तनों का उल्लेख करते हुए स्टार्ट अप कार्यक्रम की विद्यार्थियों के लिये उपयोगिता पर प्रकाष डाला। स्टार्ट ओएसिस कार्यक्रम एवं टेडस्टार्ट के प्रतिनिधि श्री संजीव पूनिया ने बताया कि यह कार्यक्रम राज्य सरकार के तकनीकी विभाग एवं टेड स्टार्ट के संयुक्त तत्वाधान में ही संचालित किया जा रहा है। कार्यक्रम के प्रारम्भ में सभी अतिथियों का श्रीफल एवं स्मृति चिन्ह भेंट कर स्वागत किया गया। विषिष्ट अतिथि डॉ. विनोद भारद्वाज ने भी विद्यार्थियों का उत्सावर्द्धन किया। उन्होनें बताया कि पूरे राजस्थान में डूंगर महाविद्यालय उद्यमिता एवं अन्य क्षेत्रों में श्रेष्ठतम स्थान रखता है। उन्होनें कहा कि राज्य सरकार इन्दिरा गांधी खुला विष्विविद्यालय के सर्टिफिकेट कोर्स हेतु छात्राओं एवं दलितों को निषुल्क षिक्षण व्यवस्था की योजना बनायी है। उद्योगपति श्री बालकिषन राठी ने पथमेड़ा गो शाला में चल रहे उद्यमिता के विकास कार्यक्रम के बारे में बताया। उन्होनें बताया कि गाय से संबंधित उत्पादों पर किसी भी शोधार्थी द्वारा कार्य करने पर हर संभव सहायता उपलब्ध करवाई जायेगी।
द्वितीय सत्र टैक्नीकल सत्र की अध्यक्षता डा. रवीन्द्र मंगल एवं डा. मनोज कुरी द्वारा की गई इस सत्र मे मुख्य वक्ता स्टार्टअप ओएसिस जयपुर के इजीनियर अभिषेक गुप्ता एवं कॉलेज षिक्षा जयपुर की नवाचार शाखा प्रभारी डा. विनोद भारद्वाज का व्याख्यान हुआ। सत्र संचालन डा. मृदुला भटनागर ने किया।
तृतीय सत्र टैक्नीकल सत्र की अध्यक्षता डा. षिषिर शर्मा एवं डा. विजयश्री द्वारा की गई इस सत्र मे मुख्य वक्ता ज्ञान विहार विष्वविद्यालय जयपुर के डा. टी के जैन एवं टेडस्टार्ट के इंजीनियर सजीव पूनिया ने स्टार्टअप की विभिन्न विधाओ के बारे मे पावर पांइट पर प्रदर्षन किया। सत्र संचालन डा. संगीता शर्मा ने किया।
चतुर्थ सत्र मे कैमिकल, फार्मास्युटीकल विषयो मे स्टार्टअप विषय पर पैनल परिचर्चा आयोजित किया गया सत्र की अध्यक्षता डा. आर पी माथुर ने की एवं डा. चंचल कच्छावा, डा. गायत्री शर्मा, डा. कनिका सोलंकी ने विषय विषेषज्ञ के रूप मे परिचर्चा मे भाग लिया। इस सत्र मे दीक्षा जैन, नीलम मारवा, पूनम जागिड़, ममता, प्रीति कुमारी, प्रिया आनंद, राषि सहित अनेक विधार्थियो ने सक्रिय रूप से भाग लिया। – मोहन थानवी

error: Content is protected !!