किसानों को 400 मोबाइल वैन से उपलब्ध करवाए जाएंगे प्रमाणिक बीज

( राजस्थान राज्य बीज निगम अध्यक्ष ने की पत्रकारों से बातचीत )

Aqua Y2 Pro_20170924_105620बीकानेर, 24 सितम्बर 2017। राजस्थान राज्य बीज निगम के अध्यक्ष शंभू सिंह खेतासर ने कहा कि निगम, किसानों को समय पर फसल बुआई के लिए प्रमाणिक बीज उपलब्ध कराएगा। किसानों को बीज प्राप्त करने के लिए कही घूमना नहीं पड़े इसके लिए बीज, 400 मोबाइल वैन के जरिए ग्राम पंचायत मुख्यालय पर पहुंचा दिए जाएंगे। यह जानकारी बीकानेर में तीसरी बार आए खेतासर ने रविवार को सर्किट हाउस में पत्रकार वार्ता में दी। उन्होंने कहा कि उनके नवंबर 2016 में कार्यग्रहण करने के बाद किसानों को फसल बुआई से पहले गुणवत्तायुक्त बीज, जो वैज्ञानिक कसौटी पर खरा उतरा है, वह उपलब्ध कराया जा रहा है। उन्होंने कहा कि इससे राजस्थान सीड काॅरपोरेशन के प्रति, किसानों का भरोसा बढ़ा है। हमारा प्रयास है कि राजस्थान के किसानों को गुणवत्तापूर्ण बीज, वाजिब दाम और सही समय पर मिले।
खेतासर ने कहा कि राज्य के किसानों की शिकायत रही है कि राजस्थान सीड काॅरपोरेशन से बीज चाहे खरीफ का मौसम हो या फिर रबि का मौसम हो, मौसम के अनुरूप बीज नहीं मिलता। उन्होंने इस शिकायत को दूर करने के प्रयास किए हैं। इसके लिए 10-15 दिन पहले बीज, सप्लायर के पास भेजने के प्रयास किए हैं। उन्होंने कहा कि मार्केट में बीज मानसून से पहले और सिंचित क्षेत्र में बुआई से पहले मिल जाएगा तो किसान समय पर बुआई कर सकेगा। इससे पहले हमेशा बीज 10-15 दिन बाद आता था,जिससे किसान अच्छे बीज से वंचित रह जाता था।
उन्होंने कहा कि नवम्बर 2016 में अध्यक्ष बनते ही सबसे पहले उन्होंने यह प्रयास किया कि राजस्थान सीड काॅरपोरेशन, जो बीज बाहर से क्रय करता था, उसे इसी वर्ष कम से कम करके बीज निगम फाउण्डेशन बीज को किसानों को अपने खेतों में तैयार करें और उसी बीज को मल्टीपलाई करके, किसानों द्वारा तैयार किया हुआ बीज,जो वैज्ञानिक की कसौटी पर खरा उतरा हुआ है,उसे शेष किसानों को समय पर उपलब्ध कराए। उन्होंने कहा कि दलहन 1870-75 राशि प्रीमिमय देने का तय गया किया,जो अधिकतम प्रीमियम है। प्रत्येक किवंटल पर 1900 रूपये प्रीमियम के रूप में दे रहे हैं। दलहन के अलावा खाद्यान्न पर भी 400 से 450 रूपये प्रीमियम के रूप में दे रहे हंै। यह प्रोत्साहित राशि है, जो किसानों के हित में दे रहे हैं। उन्होंने कहा कि आधुनिक तकनीक द्वारा तैयार चने के बीज इस साल किसानों को दिया जाएगा। मूंग का पंत 5 और एनजी 5 तैयार किया हुआ बीज राजस्थान के किसानों को दिया जायेगा।
उन्होंने कहा कि मानसून पहले राजस्थान में 200 मोबाइल वैन के माध्यम से प्रत्येक ग्राम पंचायत मुख्यालय पर बीज पहुंचाने की कोशिश की। अगली खरीफ से पहले नवसृजित ग्राम पंचायतों में भी बीज पहुंचाया जाएगा। किसानों को बीज प्राप्त करने के लिए कहीं घूमना नहीं पड़ेगा। इस साल 400 मोबाइल वैन राजस्थान सीड काॅरपोरेशन, बीज हेतु उपलब्ध करायेगा। इससे ग्राम पंचायत मुख्यालय पर समय पर बीज मिल सकेगा। उन्होंने बताया कि योग्यताधारी बेरोजगार युवाओं को बीज सप्लायर का लाईसेंस दिया जायेगा।
– मोहन थानवी

error: Content is protected !!