अब तक 84 पॉजिटिव और 4 की मृत्यु

bikaner samacharबीकानेर 24/9/17। जयपुर रोड़ स्थित अपना घर वृद्धाश्रम में रहने वाले 3 वृद्ध स्वाइन फ्लू पॉजिटिव रिपोर्ट हुए हैं। इस रिपोर्ट को गंभीरता से लेते हुए रविवार को सीएमएचओ डॉ. देवेन्द्र चौधरी ने अपना घर में दल बल के साथ पहुँचकर रोकथाम के लिए सघन अभियान चलाया। कुल 170 बुजुर्गों का बसेरा बने वृद्धाश्रम में एक छत के नीचे निवास और सामूहिक सुविधाओं के उपयोग के चलते एच 1 एन 1 वायरस के संक्रमण का जोखिम बहुत अधिक बना हुआ था। डिप्टी सीएमएचओ डॉ. इंदिरा प्रभाकर द्वारा सभी की स्वास्थ्य जांच कर 45 ऐसे व्यक्तियों को अलग किया गया जिनमें जुकाम-खांसी के लक्षण पाए गए। इन्हें पृथक रिहायशी व्यवस्था करवाते हुए बाकी बुजुर्गों से दूर किया गया।

बनाया अलग वार्ड :-

एक प्रकार का आइसोलेशन वार्ड बनाकर चयनित बुजुर्गों को अलग रखने के निर्देश दिए गए। मेल नर्स मनोज आचार्य, श्रवण बिश्नोई व कैलाश खत्री द्वारा आश्रम के कार्मिकों सहित कुल 70 जनों को ओसाल्टामिविर (टेमीफ्लू ) एहतियात के तौर पर दी गई बचाव के लिए आश्रम में स्वाइन फ्लू रोधी मास्क भी वितरित किए गए। एपीडेमियोलोजिस्ट नीलम प्रताप सिंह ने सभी को स्वास्थ्य शिक्षा देकर स्वाइन फ्लू से बचाव की जानकारी दी।

अब तक 19 पॉजिटिव और 4 की मृत्यु :-
स्वास्थ्य विभाग द्वारा जिले में इस वर्ष जांच के लिए 892 स्वाब सैंपल लिए गए जिसमे से 84 की स्वाइन फ्लू पॉजिटिव होने की पुष्टि हुई इनमे से 4 को बचाया नहीं जा सका। मेडिकल कॉलेज लैब में विभिन्न जिलों से आए सैंपल में से 32 पॉजिटिव आए और 3 की मृत्यु हो गई।

error: Content is protected !!