वन्य प्राणी सप्ताह के तहत निबंध प्रतियोगिता आयोजित

bikaner samacharबीकानेर, 4 अक्टूबर। 63 वें वन्य प्राणी सप्ताह के तहत बुधवार को कोटड़ी स्थित राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय में “मानव जीवन में वन्य जीवों को महत्त्व” विषयक निबन्ध प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में कोटडी विद्यालय के साथ-साथ राजकीय माध्यमिक विद्यालय सुरधना, रविन्द्र माध्यमिक शिक्षण संस्थान, गाढ़वाला एवं गीता चिल्ड्रन सैकेण्डरी स्कूल पुरानी गिन्नाणी, बीकानेर के विद्यार्थियों ने हिस्सा लिया।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि भारतीय वन सेवा के पूर्व अधिकारी दयाराम साहरण ने वन्य जीवों के वर्गीकरण, पहचान व महत्त्व के बारे में जानकारी दी। उप वनसंरक्षक वन्य जीव रामनिवास कुमावत ने पक्षियों के बारे में जानकारी दी। डॉ. देवाकर द्वारा पालतु पशुओं से होने वाले संक्रामक रोगों से वन प्राणियों के बचाव के बारे में बताया गया ।

कार्यक्रम में डॉ. दिवाकर झुरिया, ओमप्रकाश डूडी, मंजू अग्रवाल, रूखसाना बानो, पंकज लोहिया, श्रवण कुमार, रविन्द्र त्यागी, विशनाराम गोदारा सहित अध्यापक व स्टाफ उपस्थित थे। विद्यालय प्रांगण में पंचवटी वृक्षारोपण किया गया।

कैंसर रोग पहचान, जांच एवं परामर्श शिविर आयोजित

बीकानेर, 4 अक्टूबर। जिला एनसीडी इकाई और जिला चिकित्सालय के संयुक्त तत्वावधान् में बुधवार को जिला चिकित्सालय में कैंसर रोग पहचान, जांच एवं परामर्श शिविर आयोजित किया गया।

एसडीएम राजकीय जिला चिकित्सालय के प्रमुख चिकित्सा अधिकारी डॉ बीएल हटीला ने बताया शिविर के दौरान विशेषज्ञ चिकित्सकों की टीम द्वारा रोगियों की जांच कर रोग के लक्षणों एवं बचाव के उपायों की जानकारी दी गई। शिविर में 115 रोगियों की स्क्रीनिंग की गई। जिसमें से 9 महिलाओं को वाईट डिजीज पाई गई, जिनका पेप्समीयर लिया गया। मधुमेह के लिए 41 रोगियों की जांच की गई। उच्च रक्तचाप के लिए 48 मरीजों की जांच की गई, जिसमें 8 नए मरीज मिले, उनको मौके पर उपचार व परामर्श दिया गया। शिविर के दौरान 25 रोगियों की डेंटल जांच की गई, 13 मरीजों की ईसीजी व 8 की लिपिड प्रोफाइल की गई। शिविर में डॉ. एम. एस. राजपुरोहित, डॉ. सविता परमार, लैब टेक्निशियन धन्नाराम ने सेवाएं दीं।

——-

शहर को साफ सुथरा रखने में सहभागिता निभाएं

बीकानेर, 4 अक्टूबर। महापौर नारायण चौपड़ा ने क्षेत्र के पार्षदों के साथ बुधवार को शहर के राजीव गांधी मार्ग सहित अनेक स्थानों पर जन सम्पर्क कर शहर को साफ सुथरा रखने में सहभागिता निभानें की अपील की।

उन्होंने थड़ी व ठेले के माध्यम से खान-पान की वस्तुओं, फलों व ज्यूस आदि की बिक्री करने वाले थड़ी संचालकों से कहा कि वे कचरा पात्र में ही कचरा डालें । कचरा पात्र में कचरा नहीं डालने पर निगम की ओर से शास्ती वसूली जाएगी तथा थड़ी को भी सीज करने की कार्यवाही अमल में लाई जा सकती है। पार्षद राजा सेवग व अन्य जागरुक लोगों ने स्वच्छ भारत अभियान के तहत बीकानेर को स्वच्छ व हरा भरा बनाने में लोगों से सहभागिता निभाने का आग्रह किया।
– मोहन थानवी

error: Content is protected !!