सरकारी योजनाओं का प्रचार प्रसार भी समाज सेवा-गहलोत

जयपुर। मुख्यमंत्राी श्री अशोक गहलोत ने कहा है कि दलितों, वंचितों, अल्पसंख्यकों, विकलांगों, समाज के कमजोर वर्गों एवं बीपीएल के लिये चलाई गई सरकारी योजनाओं का लाभ अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाने के लिये इन योजनाओं का प्रचार-प्रसार करना भी समाज सेवा ही है।
मुख्यमंत्राी बुधवार को माली संस्थान जोधपुर द्वारा जोधपुर में आयोजित प्रतिभा सम्मान समारोह में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि राज्य द्वारा आरम्भ की गई जननी शिशु सुरक्षा योजना का लाभ अब तक लगभग 6 लाख महिलाऐं ले चुकी हैं। मुख्यमंत्राी निशुल्क दवा योजना आरंभ करने के बाद प्रदेश के सरकारी अस्पतालों में आने वाले बहिरंग रोगियों की संख्या में 55 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।
श्री गहलोत ने कहा कि प्रदेश के 38 लाख लोगों को 2 रुपये किलो की दर से 25 किलो गेहूं प्रतिमाह उपलब्ध कराया जा रहा है। ऐसा करने वाला राजस्थान, उत्तर भारत का पहला प्रदेश है। सरकार प्रदेश के 10 लाख लोगों को मुख्यमंत्राी बीपीएल आवास योजना में मकान उपलब्ध करवा रही है। अब तक प्रदेश में पौने दो लाख मकान बन चुके हैं। सरकार ने पशुओं के लिये भी निशुल्क दवा योजना आरंभ की है।
मुख्यमंत्राी ने कहा कि सरकार ने युवाओं के लिये भी अनेक योजनाएं आरंभ की हैं। ढाई लाख युवाओं को आरमोल के माध्यम से कौशल विकास कार्यक्रम के तहत प्रशिक्षण उपलब्ध करवाया जा रहा है। इसके लिये औद्योगिक संस्थानों से एमओयू किये गये हैं। जो बच्चे मैरिट में टॉप कर रहे हैं, उन्हें सरकार आगे की पढ़ाई के लिये विदेश भेज रही है तथा उनका खर्चा वहन कर रही है।
उन्होंने कहा कि सरकार 56 हजार विद्यार्थियों को लैपटॉप उपलब्ध करवा रही है, जिनकी कीमत 15 से 20 हजार रुपये है। सरकार 1 लाख बच्चों को आगे की पढ़ाई के लिये 5 साल तक 500 रुपये प्रतिमाह की स्कॉलरशिप दे रही है। राजस्थान सरकार प्रति वर्ष एक हजार निःशक्त विद्यार्थियों को मोटराइज्ड ट्राइसाइकिल उपलब्ध करवा रही है। भविष्य में और भी ऐसी योजनाएं लॉन्च की जायेंगी, जिनसे विद्यार्थियों का भविष्य सुधरे तथा उन्हें शिक्षा, रोजगार और उन्नति के अवसर मिल सकें।
श्री गहलोत ने कहा कि पूरी दुनिया मंदी के दौर से गुजर रही है, दुनिया में डेढ़ सौ से पौने दो सौ बैंक असफल हो गये हैं किंतु यूपीए सरकार के कुशल प्रबंधन के कारण भारत में मंदी की मार सबसे कम है। हाल ही में यूपीए चेयरपर्सन श्रीमती सोनिया गांधी एवं प्रधान मंत्राी डॉ. मनमोहनसिंह ने दूद से आधार योजना की शुरुआत की है, जिसके तहत हर व्यक्ति को एक नम्बर दिया जायेगा, जिसके माध्यम से उसकी पहचान हो सकेगी। इससे लोगों को कई अन्य दस्तावेज बनाने से छुटकारा मिल जायेगा।
मुख्यमंत्राी ने माली संस्थान के विकास के लिये संस्थान के अध्यक्ष सुनील परिहार एवं समाज सेवी श्री देवीचंद देवड़ा के योगदान की प्रशंसा की। मुख्यमंत्राी ने इस अवसर पर श्री हनुमानसिंह गहलोत एवं श्री मुकेश गहलोत द्वारा विकसित माली सैनी समाज की वेबसाइट का भी लोकार्पण किया। इसमें अब तक माली समाज के 25 हजार लोगों का परिचय फीड किया गया है।
इस अवसर पर मुख्यमंत्राी ने विभिन्न परीक्षाओं में सफलता प्राप्त करने वाले 536 बच्चों एवं विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले व्यक्तियों को सम्मानित किया। कार्यक्रम में केन्द्रीय समाज कल्याण बोर्ड की सदस्य सीता भाटी, श्री इन्द्रराज सैनी, श्री दामोदर थानवी, श्री मोतीलाल सांखला, ओम कुमारी गहलोत, श्री राजेन्द्र सोलंकी, श्री राजेन्द्र गहलोत, श्री नरेन्द्र कच्छवाहा सहित अनेक गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

दशहरे का दिन आत्मावलोकन के लिये
मुख्यमंत्राी ने प्रदेशवासियों को दशहरे की बधाई देते हुए कहा कि आज का दिन बुराई पर अच्छाई की तथा असत्य पर सत्य की जीत का दिन है, इसलिये यह आत्मावलोकन का दिन है ताकि मनुष्य अपने जीवन को अच्छाई और सत्य की ओर ले जाने के लिये तैयार कर सके। मुख्यमंत्राी ने कहा कि महात्मा गांधी ने कहा था कि सत्य ही ईश्वर है और ईश्वर ही सत्य है। अतः हमें अपने जीवन को अच्छाई और सत्य की ओर ले जाने का संकल्प करना चाहिये।

माणक के ताजा अंक का विमोचन किया
मुख्यमंत्राी ने सर्किट हाउस में पारिवारिक राजस्थानी मासिक पत्रिका ‘माणक‘ के अक्टूबर अंक का विमोचन भी किया। माणक के सम्पादक श्री पदम मेहता ने अंक की प्रति श्री गहलोत को भेंट की। उन्होंने सर्किट हाउस में उनसे मिलने आये लोगों से भेंट की तथा उनकी समस्याएं भी सुनीं। अनेक लोगों ने मुख्यमंत्राी से मिलकर उनके चाचा श्री मोहनसिंह गहलोत के निधन पर दुख व्यक्त किया।

स्वतंत्राता सेनानी बुधरमल कटेवा के निधन पर संवेदना
जयपुर। मुख्यमंत्राी श्री अशोक गहलोत ने चूरू जिले की रतनगढ़ तहसील के स्वतंत्राता सेनानी श्री बुधरमल कटेवा के निधन पर गहरी संवेदना व्यक्त की है। श्री गहलोत ने अपने संवेदना संदेश में कहा कि देश की आजादी के आन्दोलन में स्व. बुधरमल के योगदान को सदैव याद किया जाएगा। मुख्यमंत्राी ने ईश्वर से दिवंगत की आत्मा की शांति तथा शोक संतप्त परिजनों को यह आघात सहन करने की शक्ति प्रदान करने की प्रार्थना की है।

error: Content is protected !!