कम्प्यूटर लैब हेतु सांसद निधि कोष से 1 करोड़ रूपए देने की घोषणा

5 मौहल्लों में 5-5 लाख रूपए की लागत से बनेंगी लाइब्रेरी
Untitledबीकानेर, 26 नवम्बर। केन्द्रीय जलसंसाधन राज्य मंत्री श्री अर्जुनराम मेघवाल ने कहा कि जिले के सभी राजकीय विद्यालयों में कम्प्यूटर लैब की सुविधा हेतु सांसद निधि कोष से 1 करोड़ रूपए का सहयोग दिया जाएगा, साथ ही 5 मौहल्लों का चयन कर वहां 5-5 लाख रूपए की लागत से सीएसआर व सांसद निधि कोष से लाइब्रेरी बनाई जाएंगी।
श्री मेघवाल रविवार को संविधान दिवस के अवसर पर मेघवाल समाज सम्मान समारोह समिति द्वारा रवीन्द्र रंगमंच पर आयोजित समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि डाॅ. अम्बेडकर ने समाज के सभी वर्गों के लिए कार्य किया। उन्होंने कामकाजी महिलाओं हेतु मातृत्व अवकाश, काम के घंटे व न्यूनतम मजदूरी तय करवाने, साथ ही महिलाओं को मताधिकार दिलवाने में अहम् भूमिका निभाई। उन्होंने कहा कि आर्थिक व सामाजिक असमानता दूर करने के हरसंभव प्रयास किए जाएं।
कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे पूर्व उपमहाप्रबंधक दूरसंचार पी आर इणखिया ने कहा कि डाॅ. अम्बेडकर के विचारों से प्रेरणा लेकर, युवा राष्ट्रसेवा करें। अभिभावक अपने बच्चों को उच्च शिक्षा दिलवाएं, साथ ही उन्हें अनुशासन में रहना सिखाएं।
हुए अनेक कार्यक्रम- इस अवसर पर ‘नए भारत के निर्माण में संविधान व डाॅ. अम्बेडकर का योगदान’ विषयक भाषण प्रतियोगिता हुई। इसमें प्रथम स्थान पर सुरेन्द्र कुमार गंडेर, द्वितीय स्थान पर ओमप्रकाश व तृतीय स्थान पर रोहिताश रहे। इन्हें केन्द्रीय राज्यमंत्री की ओर से संविधान की पुस्तक, स्मृति चिन्ह व शाॅल प्रदान की गई। निर्णायक मंडल में श्यामसुंदर ज्याणी, रामलाल व मंजू कड़ेला शामिल थे। समारोह के दौरान लगभग 125 व्यक्तियों का उल्लेखनीय सेवाओं हेतु सम्मान भी किया गया। अतिथियों ने इस अवसर पर समिति द्वारा प्रकाशित पुस्तिका का विमोचन भी किया।
स्वागत भाषण नारायण ने व संचालन अशोक जनागल ने किया। समारोह में बड़ी संख्या में गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।
——
अमृता हाट में हुई विभिन्न प्रतियोगिताएं
बीकानेर, 26 नवंबर। महिला अधिकारिता विभाग द्वारा जयनारायण व्यास काॅलोनी स्थित ग्रामीण हाट में आयोजित किए जा रहे अमृता हाट बाजार के तीसरे दिन रविवार को विभिन्न कार्यक्रम आयोजित हुए।
विभाग की सहायक निदेशक मेघारतन ने बताया कि तीसरे दिन युवा भारत संस्थान द्वारा मेडिटेशन कार्यक्रम आयोजित किया गया। इसके बाद बीकानेर ग्रामीण एवं खाजूवाला की साथिनों के साथ अन्य महिलाओं ने मेले का भ्रमण किया तथा विभिन्न स्टाॅल्स में विक्रय के लिए रखे उत्पादों को देखा और खरीदा। एसएचजी की महिलाओं द्वारा बनाए गए उत्पादों से प्रेरित होकर अन्य महिलाओं ने भी एसएसजी गठन करने और हस्तनिर्मित उत्पादों के निर्माण एवं विक्रय का निर्णय लिया।
आयोजित हुई विभिन्न प्रतियोगिताएं
मेले के तीसरे दिन विभिन्न प्रतियोगिताएं आयोजित हुईं। चम्मच दौड प्रतियोगिता में प्रियंका ने प्रथम, सुशीला ने द्वितीय तथा ज्यानी देवी ने तीसरा स्थान प्राप्त किया। इस अवसर पर महिलाओं के लिए स उद्यमिता सेल्समेनशिप आमुखीकरण संगोष्ठी का आयोजन किया गया। जिसमें नाबार्ड के उप प्रबंधक भूपेन्द्र कुमावत, एसबीआई के राजेन्द्र शर्मा, नरेन्द्र पालीवाल, महेश शर्मा, आरएसएलडीसी के जिला प्रबंधक विवेक वर्मा, रूडसेटी के अनुदेशक कपिल शर्मा आदि ने भाग निभाया। वक्तओं ने महिलाओं को स्वरोजगार की ओर अग्रसर करने एवं उद्यमिता में महिलाओं की भागीदारी बढ़ाने पर विचार व्यक्त किये।
रविवार को ही जादूगर मनोज कौशिक द्वारा अपने जादू के माध्यम से समाज में फैली कुरीतियों के उन्मूलन पर जोर दिया गया। इसके बाद विविध संास्कृतिक कार्यक्रम आयोजित हुए। श्रीगंगानगर की दिव्यांग बच्चियों ज्योति एवं अनसुइया को प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया गया। ं
—–
विमंदित पुनर्वास गृह में जांचा बच्चों का मानसिक स्वास्थ्य
बीकानेर, 26 नवंबर। सेवा आश्रम-2 विमंदित पुनर्वास गृह में रविवार को डाॅ. अनंत कुमार राठी और डाॅ. कन्हैयालाल कच्छावा द्वारा आवासी बालकों एवं महिलाओं के मानसिक स्वास्थ्य का परीक्षण करते हुए दवाइयां दी गईं। डाॅ. राठी ने बताया कि प्रत्येक महीने के अंतिम रविवार को बच्चों के स्वास्थ्य की जांच की जाएगी।
—–
स्ंविधान दिवस के अवसर मौलिक कर्तव्यों एवं संविधान के उद्देश्यों की दी जानकारी
बीकानेर, 26 नवंबर। संविधान दिवस के अवसर पर रविवार को एमएस काॅलेज के सामने स्थित डाॅ. बीआर अम्बेडकर राजकीय छात्रावास प्रथम तथा डाॅ. बीआर अम्बेडकर स्वच्छकार छात्रावास में संविधान के मौलिक कर्तव्यों का संकल्प दिलाया तथा संविधान की प्रस्तावना के उद्देश्यों की जानकारी बच्चों को उपलब्ध करवाई गई।
सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के उपनिदेशक एलडी पंवार ने बताया कि इस अवसर पर सेवानिवृत परिवीक्षा एवं कारागृह कल्याण अधिकारी शांतिलाल व्यास, छात्रावास अधीक्षक राजेश चैधरी, अहमद हसन आदि मौजूद थे। इस दौरान छात्रावासों की साफ-सफाई की गई तथा सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग द्वारा संचालित योजनाओं की जानकारी दी गई।

error: Content is protected !!