जीत-हार से घबराए बिना आगे बढ़ने के प्रयास करें खिलाड़ी – मेघवाल

( नवोदय विद्यालय समिति के तत्वावधान् में 63वीं नेशनल स्कूल हैण्डबाॅल चैम्पियनशिप प्रारम्भ )

gajner-1बीकानेर, 26 नवंबर 2017। केन्द्रीय जल संसाधन, नदी विकास, गंगा संरक्षण एवं संसदीय कार्य राज्यमंत्री अर्जुनराम मेघवाल ने कहा कि जीत एवं हार, एक सिक्के के दो पहलू हैं, इनसे घबराए बिना जीवन में लगातार आगे बढ़ने के प्रयास करने चाहिए। मेघवाल ने बीकानेर की गंगा-जमुनी संस्कृति का चित्रण प्रस्तुत करते हुए यहां की शिल्प एवं स्थापत्य कला एवं साम्प्रदायिक सद्भाव को मिसाल बताया। मंत्री मेघवाल नवोदय विद्यालय समिति के तत्वावधान् में 63वीं नेशनल स्कूल हैण्डबाॅल चैम्पियनशिप अंडर-14 के उद्घाटन सत्र को बतौर मुख्य अतिथि संबोधित कर रहे थे। गजनेर स्थित जवाहर नवोदय विद्यालय में प्रारम्भ हुई खेल स्पर्धा के इस अवसर पर मेघवाल ने कहा कि देश के विभिन्न राज्यों से आए विद्यार्थियों को गजनेर झील, जूनागढ़, देशनोक के करणी माता मंदिर, लालगढ़ सहित अन्य स्थलों का भ्रमण करवाया जाए। इससे उन्हें यहां की सभ्यता एवं संस्कृति से रूबरू होने के अवसर मिल सकेंगे। उन्होंने थार के मरूस्थल एवं रेगिस्तान के जहाज ऊंट की विशेषताओं की जानकारी दी।
जिला कलक्टर अनिल गुप्ता ने राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिता की मेजबानी बीकानेर को दिए जाने के लिए नवोदय विद्यालय समिति का आभार जताया। पद्मश्री कृष्णा पूनिया ने कहा कि निर्णय क्षमता और मेहनत की बदौलत बड़ी से बड़ी सफलता हासिल की जा सकती है। उन्होंने महिला होने पर गर्व जताया तथा ‘कन्या भ्रूण हत्या’ पर रोक की पैरवी की।

805 खिलाड़ी कर रहे हैं दलों का नेतृत्व

नवोदय विद्यालय समिति के आयुक्त बिश्वजीत कुमार सिंह ने बताया कि 26 से 30 नवंबर तक आयोजित होने वाली इस चैम्पियनशिप में विभिन्न राज्यों एवं केन्द्र शासित प्रदेशों के 23 तथा आइपीएससी, नवोदय विद्यालय समिति, केन्द्रीय विद्यालय संगठन एवं सेवा भारती का एक-एक दल भाग ले रहा है। इन दलों का प्रतिनिधित्व 410 छात्र तथा 395 छात्राओं सहित कुल 805 खिलाड़ियों द्वारा किया जा रहा है।
नवोदय विद्यालय समिति के संभागीय कार्यालय के उपायुक्त जी. अरूमुगम ने स्वागत उद्बोधन दिया तथा सहायक आयुक्त पी. रविकुमार ने चैम्पियनशिप के बारे में बताया। इससे पहले सभी दलों ने मार्चपास्ट की सलामी दी। मार्चपास्ट की सर्वश्रेष्ठ टीम का खिताब जवाहर नवोदय समिति ने जीता। मेघवाल ने मशाल प्रज्जवलित की तथा ध्वजारोहण करते हुए प्रतिस्पर्धा की औपचारिक शुरूआत की। जवाहर नवोदय विद्यालय गजनेर के प्रधानाचार्य ओपी मुद्गल ने आभार जताया। कार्यक्रम का संचालन संजय पुरोहित एवं आरके चैहान ने किया। खिलाड़ियों ने सकारात्मक खेल खेलने की शपथ ली।
इस अवसर पर एनवीएस कंसलटेंट (अकादमिक) मणिकुंतला सरकार, सहायक आयुक्त पीएस सरकार, एसएम तेम्बूरनेकर, एमपीसिंह, गजनेर सरपंच जेठाराम सहित विभिन्न क्षेत्रों की जवाहर नवोदय विद्यालयों के प्राचार्य, स्टाफ सदस्य एवं विद्याथी मौजूद थे।

साकार हुई देश की सुरंगी संस्कृति

मार्च पास्ट के दौरान विभिन्न राज्यों से आए विद्यार्थियों ने देश की सुरंगी संस्कृति को साकार कर दिया। प्रत्येक दल प्रभारी, अपने-अपने प्रदेश के झंडा के साथ थे। इन दलों द्वारा मार्च पास्ट के दौरान पूरा स्टेडियम तालियों से गूंज उठा। जवाहर नवोदय विद्यालय, गजनेर की बालिकाओं ने स्वागत गीत प्रस्तुत किया। सिरोही द्वारा फ्यूजन डांस तथा गजनेर द्वारा रिम भवई की प्रभावशाली प्रस्तुति दी गई। राजसमंद की बालिकाओं द्वारा कालबेलिया नृत्य की प्रस्तुति ने जमकर वाहवाही लूटी। गजनेर विद्यालय के घनश्याम चैधरी ने लोकगीतों की बेहतरीन प्रस्तुति दी।
– मोहन थानवी

error: Content is protected !!