चेतन सैनी की मौत की सीबीआई जांच हो – डूडी

पुलिस के रवैये से भ्रांतियां बढ़ी, माली समाज में गहरी नाराजगी- नेता प्रतिपक्ष
1जयपुर, 30 नवंबर। राजस्थान विधानसभा के नेता प्रतिपक्ष रामेष्वर डूडी ने कहा है कि नाहरगढ़ किले में 24 नवंबर को हुई चेतन सैनी की मौत के मामले की सरकार सीबीआई जांच कराये क्योंकि पुलिस का रवैया इस मामले में भ्रांतियां बढ़ाने वाला है। मृतक चेतन सैनी के परिजन व माली समाज पुलिस के रवैये से संतुष्ट नहीं है। एक तरफ पुलिस ने जहां चेतन सैनी की मौत को आत्महत्या बताने में बहुत जल्दबाजी की, वहीं पुलिस उसके परिवार की एफआईआर तक दर्ज करने को तैयार नहीं है। साथ ही, पुलिस ऐसे कई सवालों के जवाब नहीं ढूंढ पा रही है जो कि चेतन सैनी की मौत के रहस्य को गहरा रहे हैं। इसलिए इस मामले को सीबीआई को सौंपा जाये।
नेता प्रतिपक्ष रामेष्वर डूडी से आज उनके सरकारी आवास पर मृतक चेतन सैनी के भाई को साथ लेकर माली समाज के अनेक संगठनों का संयुक्त षिष्टमंडल मिला था। जयपुर जिला माली (सैनी) समाज संस्था के अध्यक्ष ओम राजोरिया, गणेष सैनी एडवोकेट, महात्मा फुले ब्रिगेड की प्रदेषाध्यक्ष ललितासंजीव महरवाल एडवोकेट, महात्मा ज्योतिबा फुले राष्ट्रीय संस्थान (राज.) के जयपुर अध्यक्ष भवानीषंकर माली, समाजसेवी बुद्धसिंह सैनी, किषोरसिंह टांक आदि की अगुवाई मंे माली समाज के करीब 100 लोगों ने नेता प्रतिपक्ष को ज्ञापन देकर कहा कि पुलिस इस मामले में निष्पक्ष जांच नहीं कर रही है, अतएव इसकी सीबीआई जांच होनी चाहिए। षिष्टमंडल ने डूडी से कहा कि चेतन सैनी की हत्या कर उसकी लाष नाहरगढ़ किले की बुर्ज पर लटका दी गई है लेकिन पुलिस इसे आत्महत्या करार देने की जिद पर अड़ी हुई है। पुलिस अभी तक रस्सी का सुराग नहीं खोज सकी है, वहीं जिस बुर्ज पर रस्सी बंधी हुई है वह छह फीट चौड़ा है और एक अकेले व्यक्ति के लिए यह संभव नहीं था कि उस पर रस्सी बांध सके। इसके साथ ही घटनास्थल के आस-पास पत्थरों पर लिखी इबारतें रहस्य को गहरा रही है और पत्थरांे पर दुबारा लिखावटों पर पुलिस की दलीलें बचकाना हैं। इसके साथ ही चेतन सैनी को कर्जदार बताने की पुलिस की दलीलें भी भ्रामक हैं। षिष्टमंडल ने करीब एक घंटे तक नेता प्रतिपक्ष को इस पूरे मामले के पहलुओं से अवगत कराया।
नेेता प्रतिपक्ष रामेष्वर डूडी ने इसके बाद कहा कि पुलिस का रवैया हैरानी भरा है। चेतन सैनी की मौत पूरे देष में सुर्खियों में है और मीडिया ने भी पुलिस का ध्यानाकर्षण अनेक पहलुओं की तरफ किया है। लेकिन ऐसा लगता है कि पुलिस पूर्वाग्रह धारण कर चुकी है। डूडी ने कहा कि राज्य के वर्तमान गृहमंत्री गुलाबचंद कटारिया ’नाकाम गृहमंत्री’ हैं और पिछले चार साल में कई संवेदनषील मामलों में पुलिस जनता की अपेक्षा पर खरा नहीं उतरी है। चेतन सैनी की मौत के मामले में एक बार फिर ऐसी दुर्भाग्यपूर्ण स्थितियां बन रही हैं, जब पुलिस का रवैया पीड़ित पक्ष को न्याय दिलाने का नजर नहीं आ रहा है। इसलिए इस मामले को तत्काल सीबीआई को सौैंपा जाना चाहिए।
नेता प्रतिपक्ष रामेष्वर डूडी ने कहा कि मृतक चेतन सैनी के परिवार को इंसाफ किसी एक समाज की लड़ाई नहीं है। यह ’सच का खुलासा’ की सैद्वांतिक लड़ाई है। एक युवक जिसकी हैरानी भरी स्थितियों में मौत एक रहस्य बन गई है और हरेक साक्ष्य मामले की गंभीरता को बढ़ा रहा है। ऐसे संवेदनषील मामले के रहस्य पर से पर्दा उठना चाहिए। जिसे लेकर राज्य सरकार गंभीर नहीं दिख रही है।

फोटो कैप्षन – नेता प्रतिपक्ष को सीबीआई जांच की मांग का ज्ञापन देते माली समाज का षिष्टमंडल।

कालीचरण इस्तीफा दें, वरना उन्हंें बर्खास्त किया जाये – डूडी
जयपुर, 30 नवंबर। राजस्थान विधानसभा के नेता प्रतिपक्ष रामेष्वर डूडी ने कहा है कि एक साल में 32 हजार नवजातों की मौत हो जाये और राज्य के चिकित्सा मंत्री कालीचरण सराफ चैन की नींद सोयें, यह कैसे संभव है। डूडी ने कहा कि कालीचरण सराफ प्रदेष में 32 हजार नवजातों की मौतें के लिए ही नहीं उन हजारों लोगों की मौत के भी जिम्मेदार हैं जो सरकार की लापरवाही से डेंगू, स्वाइन फ्लू से अकाल मौत के षिकार हुए हैं। इसलिए सराफ को तत्काल इस्तीफा दे देना चाहिए वरना मुख्यमंत्री का यह दायित्व है कि ऐसे असफल चिकित्सा मंत्री को तुरंत बर्खास्त कर दे।
नेता प्रतिपक्ष रामेष्वर डूडी ने कहा है कि राज्य सरकार ने राजस्थान हाईकोर्ट में प्रस्तुत आंकड़ों में कहा है कि एक साल में 32002 नवजात बच्चों की मौते हुई हैं। इनमें अक्टूबर 2017 में ही 1751 नवजातों की मौत हो गई। इस आंकड़ें से आज पूरा प्रदेष सदमे में है। नेता प्रतिपक्ष ने कहा कि सरकार का यह दावा कि मौतों के पीछे मेडिकल स्टाफ की कमी, अषिक्षा और खस्ताहाल सड़कें जैसे कारण हैं तो बड़ा सवाल है कि इन बिगड़े हालात के लिए जिम्मेदार कौन है। डूडी ने कहा कि क्या मुख्यमंत्री और पूरा मंत्रीमंडल अपनी इस जिम्मेदारी से विमुख हो सकते हैं कि उनकी गलतियों से प्रदेष में एक साल में 32 हजार नवजातों की मौत हो गई।

डूडी एक व दो दिसंबर को सूरत में प्रचार करेंगे
बीकानेर, 30 नवंबर। देहात कांगेस कमेटी के अध्यक्ष महेन्द्र गहलोत ने बताया कि राजस्थान विधानसभा के नेता प्रतिपक्ष रामेष्वर डूडी एक व दो दिसंबर को गुजरात में सूरत में कांग्रेस प्रत्याषियों की जनसभाओं को संबोधित करेंगे। डूडी सूरत में जनसभाओं को संबोधित करने के अलावा प्रवासी राजस्थानियों से मुलाकात कर कांग्रेस पार्टी को विजयी बनाने की अपील करेंगे।
नेता प्रतिपक्ष रामेष्वर डूडी शुक्रवार, एक दिसंबर को सूरत में सायं 5 बजे जाट समाज भवन में जाट समाज के प्रतिनिधियों की बैठक को संबोधित करेंगे। इसके बाद वे राजपूत समाज की एक बैठक में भी भाग लेंगे। डूडी शुक्रवार रात्रि 8 बजे सूरत के नीलगिरी लिबांयत विधानसभा क्षेत्र में कांग्रेस प्रत्याषी के समर्थन में उत्तरप्रदेष पीसीसी के अध्यक्ष राजबब्बर के साथ एक जनसभा को संबोधित करेंगे। शनिवार, 2 दिसंबर को प्रातः 11 बजे डूडी पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह के सूरत के सांइस सेंटर में प्रबुद्धजनों के सम्मेलन को संबोधित करने के कार्यक्रम में भी भाग लेंगे। इसके बाद दोपहर 1 बजे डूडी कतार गांव विधानसभा क्षेत्र में कांग्रेस प्रत्याषी दिनेष भाई काचरिया के समर्थन में जनसभा को संबोधित करेंगे। डूडी मजूरा विधानसभा क्षेत्र में कांग्रेस प्रत्याषी अषोक कोठारी के समर्थन में भी एक जनसभा को संबोधित करेंगे।
अपने सूरत प्रवास के दौरान डूडी बीकानेर एवं जोधपुर संभाग के प्रवासी राजस्थानियों से भी मुलाकात करेंगे और उनसे कांग्रेस को विजयी बनाने की अपील करेंगे। गुजरात में चुनाव प्रचार के लिए नेता प्रतिपक्ष शुक्रवार, 1 दिसंबर को प्रातः 5.45 बजे जयपुर एयरपोर्ट से सूरत के लिए प्रस्थान करेंगे। नेता प्रतिपक्ष तीन दिसंबर को अहमदाबाद से दिल्ली पहुंचकर कांग्रेस पार्टी की संगठनात्मक गतिविधि में भाग लेंगे।
कुलदीप शर्मा
मीडिया समन्वयक
9001090097

error: Content is protected !!