सिन्धी पाठ्यपुस्तकें समय पर एवं पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध करवाई जायेंगी

harish rajaniजयपुर, 5 दिसम्बर (वि.)। राजस्थान सिन्धी अकादमी के अथक प्रयासों से सिन्धी देवनागरी लिपि की पाठ्यपुस्तकें समय पर एवं पर्याप्त संख्या में उपलब्ध करवाये जाने के संबंध में माननीय अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री एन0सी0गोयल की अध्यक्षता में आज सचिवालय में एक बैठक का आयोजन किया गया।

अकादमी सचिव ईश्वर लाल मोरवानी ने बताया कि अकादमी अध्यक्ष श्री हरीश राजानी का प्रयास रहा है कि राज्य में सिन्धी विषय लेकर अध्ययन करने वाले विद्यार्थियों को पुस्तकों के अभाव में शिक्षा ग्रहण करने में किसी प्रकार का व्यवधान नहीं होना चाहिये। समस्या के निराकरण के लिये उन्होंने राज्य सरकार के स्तर पर कई प्रयास कर मा0अतिरिक्त मुख्य सचिव से समस्या के निराकरण के लिये एक बैठक आयोजित कर संबंधित को आवश्यक निर्देश प्रदान करने का आग्रह किया।

मा0अतिरिक्त मुख्य सचिव की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में अकादमी अध्यक्ष एवं सचिव के अलावा विशिष्ठ शासन सचिव शिक्षा विभाग, सचिव राजस्थान राज्य पाठ्य पुस्तक मण्डल, सचिव (शैक्षणिक) मा0शि0बोर्ड राजस्थान अजमेर, उप शासन सचिव, कला, साहित्य एवं संस्कृति विभाग ने भाग लिया। बैठक में अति0मुख्य सचिव ने निर्देश प्रदान किये कि कक्षा 1 से 5वीं तक की पाठ्यपुस्तकें अकादमी के स्तर पर मुद्रित करवाई जाकर अपने स्तर पर वितरित की जाय, कक्षा 6 से 12वीं तक की पाठ्य पुस्तकें मान्यता प्राप्त निजी विद्यालयों को अकादमी निःशुल्क तथा राजकीय विद्यालयों को शिक्षा विभाग द्वारा निःशुल्क उपलब्ध करवाई जायेगी। शिक्षा विभाग द्वारा मांग पत्र (प्रोफार्मा) में सिन्धी विषय जो पहले अंकित नहीं था को संशोधित कर जोड़ा जायेगा। इस संबंध में शिक्षा विभाग द्वारा सभी विद्यालयों को आवश्यक निर्देश जारी किये जायेंगे। पाठ्यपुस्तक मण्डल सिन्धी विषय की पुस्तकें पर्याप्त मात्रा में क्रय/मुद्रित करायेगा। अकादमी द्वारा सिन्धी विषय की पुस्तकों की मांग के लिये विज्ञप्ति जारी कर सभी विद्यालयों को आवश्यकता होने पर अकादमी के माध्यम से पुस्तकें उपलब्ध करवाई जायेंगी एवं किसी भी स्तर पर पुस्तकों की उपलब्धता की समस्या के संबंध में अकादमी से संपर्क किया जा सकता है।

सचिव

error: Content is protected !!