विधि विधार्थियों द्वारा विभिन्न न्यायालयों का भ्रमण

Untitledमहाविद्यालय के विधि विधार्थियों द्वारा न्यायिक कार्यवाहियों के व्यवहारिक एवं तकनीकी ज्ञान की जानकारी के अन्तर्गत बीकानेर के विभिन्न न्यायालयों का भ्रमण किया गया।
महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. अनन्त जोषी ने बताया कि विद्यार्थियों ने महाविद्य़ालय के व्याख्याताओं डॉ. रीतेष व्यास, डॉ. बालमुकुन्द व्यास, डॉ. राकेश धवन,, डॉ. शराफत अली, के नेतृत्व में अलग अलग समुह बनाकर जिला एवं सत्र न्यायाधीश, अपर जिला एवम् सत्र न्यायाधीश मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट, अतिरिक्त मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट व सिविल न्यायिक मजिस्ट्रेट न्यायालयों में चल रही सिविल एवं फौजदारी प्रकरणों के विभिन्न स्तरों के बारे में जानकारी प्राप्त की तथा न्यायालय में चल रहे मुकदमे में वकीलों की बहस को सुना व प्रक्रियात्मक कार्यवाहीयों का अवलोकन किया व न्यायालय की तकनीकी प्रक्रियाओं को जाना।
इसी क्रम में अतिरिक्त सेषन न्यायाधीष नं. 3 श्री घनष्याम शर्मा ने विद्यार्थियों को जमानत सम्बन्धी प्रक्रियात्मक कार्यवाही की व्यवहारिक जानकारी देते हुए चोरी लूट डकैती एवं उद्दापन से संबंधित मामलों के बारे में कानूनी बारिकियों से अवगत कराया।
विद्यार्थियों ने अतिरिक्त सेषन न्यायाधीष नं. 2 श्री अमित कुमार कड़वासरा., के न्यायालय में चल रही विधिक कार्यवाही को भी बारिकी से जाना।
इस अवसर पर बीकानेर बार एसोसिएशन के अध्यक्ष एडवोकेट रविकान्त वर्मा ने विद्यार्थियों को क्रिमीनल मुकदमों की सेषन न्यायालय की सम्पूर्ण प्रक्रिया के बारे में विस्तार से अवगत कराया। उन्होंने विद्यार्थियों को जमानत संबंधी प्रावधानों को विस्तार से समझाया।
वरिष्ठ अधिवक्ता एवं पूर्व बार एसोसिएषन बीकानेर के अध्यक्ष एडवोकेट श्री किषोर सिंह शेखावत ने विद्यार्थियों को बताया कि विधि के सैद्धान्तिक एवं व्यवहारिक पहलुओं में कुछ अन्तर होता है इसी अन्तर को कम करने का प्रयास इस तरह की न्यायिक भ्रमणों द्वारा किया जाता है जिससे विद्यार्थी अधिवक्ता के रूप में अपने कैरियर की सही शुरुआत करने में कामयाब होते हैं।
अधिवक्ता श्री केषव व्यास ने भी विद्यार्थियों को आर.जेएस. एवं अन्य विधिक प्रतियोगी परीक्षाओं के बारे में बारीकी से जानकारी दी।
अधिवक्ता श्री प्रताप चौधरी ने बिजली अधिनियम एवं उससे जुडे़ व्यवहारिक पहलूओं के बारे में विद्यार्थियों को बताया एवं उनसे विचार-विमर्ष किया।
इससे पूर्व विद्यार्थियों ने न्यायालय परिसर में स्थित ई-लाईब्रेरी एवं बार लाईब्रेरी का पुस्तकालयाध्यक्षा श्रीमती राजकुमारी पुरोहित के निर्देषन में भ्रमण किया। जिसमें उन्होंने ऑल इण्डिया रिपोर्टर, एस सी सी एवम् अन्य विधिक जर्नल के बारे में व्यवहारिक जानकारी प्राप्त की। इसके अतिरिक्त एडवोकेट वेल फेयर फण्ड के बारे में भी जानकारी प्राप्त की ।
न्यायालय भ्रमण के दौरान बीकानेर बार एसोसिएशन के अध्यक्ष एडवोकेट श्री रविकान्त वर्मा, एडवोकेट राकेष रंगा, एडवोकेट प्रताप चौधरी, एडवोकेट ने भी छात्रों का मार्गदर्शन किया तथा विधि विद्यार्थियों की जिज्ञासाओं का समाधान किया।
प्रायोगिक प्रभारी डॉ. रीतेष व्यास ने पीठासीन अधिकारियों तथा बीकानेर बार के अधिवक्ताओं एवं स्टाफ का सक्रिय सहयोग के लिए महाविद्यालय की ओर से आभार व्यक्त किया।
– प्राचार्य

error: Content is protected !!