रंगीला ने खेल लेखन को दिए नए आयाम

पुरस्कार वितरण एवं अभिनंदन समारोह आयोजित, आसोपा ‘रंगीला रत्न अवार्ड’ से सम्मानित

DSC_4561बीकानेर, 3 जनवरी। खेल लेखक झंवर लाल व्यास ‘रंगीला’ की बारहवीं पुण्यतिथि के अवसर पर बुधवार को रंगीला फाउण्डेशन द्वारा नालंदा सीनियर सैकण्डरी स्कूल में पुरस्कार वितरण एवं अभिनंदन समारोह आयोजित किया गया। इस दौरान वक्ताओं ने रंगीला के व्यक्तित्व एवं कृतित्व को नमन करते हुए उनके सिद्धांतों का अनुसरण करने का आह्वान किया।

श्री ब्रह्म गायत्री सेवाश्रम के अधिष्ठाता पंडित रामेश्वरानंद पुरोहित ने कहा कि जो व्यक्ति अपना जीवन दूसरों के दुःख दूर करने में लगा देता है, आने वाली पीढ़ियां उसे याद रखती हैं। ‘रंगीला’ भी ऎसे व्यक्तित्व के धनी थे, जिन्होंने अपना जीवन समाज को समर्पित कर दिया। उन्होंने कहा कि रंगीला ने खेल लेखन में नए आयाम स्थापित किए। विभिन्न क्षेत्रों में उनके योगदान को कभी भुलाया नहीं जा सकेगा।

स्वामी केशवानंद राजस्थान कृषि विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. बी आर छीपा ने कहा कि फाउण्डेशन द्वारा रंगीला की स्मृति में किए जा रहे कार्य सराहनीय हैं। लगातार बारहवें वर्ष शतरंज प्रतियोगिता का आयोजन करके संस्था द्वारा युवा खिलाड़ियों को अवसर प्रदान किया जा रहा है। उन्होंने विजेता खिलाड़ियों को बधाई दी तथा जीवन के प्रत्येक मोर्चे पर सकारात्मक प्रतिस्पर्धा की सीख दी।

वरिष्ठ अधिवक्ता तथा शतरंज संघ से जुड़े एस एल हर्ष ने बताया कि रंगीला ने आर्बिटर के रूप में भी प्रभावी भूमिका निभाई। हिन्दी में शतरंज पर लिखी उनकी पुस्तक ‘बिसात की बातें’ आज भी युवा खिलाड़ियों के लिए मार्गदर्शक की भूमिका निभाती है। इससे पहले अतिथियों ने रंगीला के चित्र पर पुष्पांजलि कर कार्यक्रम की विधिवत शुरूआत की। शतरंज प्रतियोगिता संयोजक एडवोकेट जुगल किशोर व्यास ने स्वागत उद्बोधन दिया। उन्होंने संस्था की गतिविधियों तथा प्रतियोगिता के बारे में भी बताया। संस्था अध्यक्ष एडवोकेट बसंत आचार्य ने रंगीला के व्यक्तित्व एवं कृतित्व पर प्रकाश डाला। मधुसूदन व्यास ने आभार जताया। कार्यक्रम का संचालन संजय पुरोहित ने किया।

शतरंज प्रतियोगिता के विजेता हुए पुरस्कृत

कार्यक्रम के दौरान 26 एवं 27 दिसम्बर को आयोजित बारहवीं रंगीला स्मृति शतरंज प्रतियोगिता के विजेताआें को पुरस्कृत किया गया। जूनियर वर्ग में आकाश स्वामी, आदित्य शर्मा एवं आदित्य जैन को, सीनियर वर्ग में योगेश स्वामी, महावीर बिठू एवं कपिल पंवार को, जूनियर महिला वर्ग में दर्शिका गोस्वामी, वंशिका जैन एवं ईशा हर्ष को तथा सीनियर महिला वर्ग में कीर्ति स्वामी, संघप्रिया ढाल तथा आशा खत्री को पुरस्कार प्रदान किए गए। वहीं 4 वर्षीय बाल शातिर विश्वेन्द्र रंगा एवं वेटरन शातिर 71 वर्षीय शिवरतन सोनी को भी पुरस्कृत किया गया। इसी प्रकार प्रतियोगिता के दौरान आर्बिटर की भूमिका निभाने वाले डी पी छींपा, एस एन करनाणी, वी एन जोशी तथा रामकृष्ण चौधरी का सम्मान हुआ।

आसोपा को अर्पित किया ‘रंगीला रत्न अवार्ड’

चिकित्सा एवं समाज सेवा के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य करने पर वैद्य कैलाश चंद आसोपा को ‘तीसरे रंगीला रत्न अवार्ड’ से सम्मानित किया गया। आसोपा को सम्मान स्वरूप शॉल, साफा, अभिनंदन पत्र, स्मृति चिन्ह एवं श्रीफल भेंट किया गया। अभिनंदन पत्र का वाचन हरिशंकर आचार्य ने किया। सम्मान समारोह प्रभारी दुर्गाशंकर आचार्य ने बताया कि आसोपा द्वारा लगातार चालीस वर्षों तक आयुर्वेद चिकित्सा पद्धति से निःशुल्क चिकित्सा करने के फलस्वरूप यह अवार्ड अर्पित किया गया। उन्होंने बताया कि संस्था द्वारा अब तक शतरंज खिलाड़ी अभ्युदय राजपुरोहित एवं रंगकर्मी सुधेश व्यास को इस अवार्ड से सम्मानित किया गया है।

इस अवसर पर पार्षद शिवकुमार रंगा, पश्चिम राजस्थान खेल लेखक संघ के अध्यक्ष मनोज व्यास, मनीष जोशी, पूर्व मिस्टर डेजर्ट राजेन्द्र व्यास, डॉ. विजयशंकर आचार्य, महेश मोंगा, ऋषिकुमार व्यास, गिरिराज व्यास, साईक्लिस्ट भवानीशंकर आचार्य, बिशन लाल आचार्य आदि मौजूद थे।

——–

भाकर ने ग्राम पहलवान का बेरा में की जनसुनवाई

बीकानेर, 3 जनवरी। अतिरिक्त जिला कलक्टर (प्रशासन) यशवंत भाकर ने ग्राम पहलवान का बेरा में बुधवार को जनसुनवाई करते हुए ग्राम पंचायत क्षेत्र में पेयजल आपूर्ति बहाल करने के लिए सम्बन्धित विभाग के अभियंता को प्रस्ताव भिजवाने के निर्देश दिए।

जनसुनवाई में ग्रामीणों ने 1 एसडब्ल्यूएम में डिग्गी की निर्माण, 6 बीएलडी में सार्वजनिक डिग्गी को जोड़ने वाली पाईप लाइन को ठीक करवाने, गांव खेरूबाला की क्षतिग्रस्त पेयजल लाइन को ठीक करवाने और 5 बीएलडी में पेयजल टंकी की सफाई करवाने की आवश्यकता जताई। इस पर अतिरिक्त जिला कलक्टर ने पेयजल समस्याओं के समाधान के हेतु प्रस्ताव बनाकर जनस्वास्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अधीक्षण अभियन्ता भिजवाने के निर्देश तहसीलदार को दिए।

उपसरपंच जन्नत ने ग्रामीणों की ओर से पहलवान का बेरा में ग्राम सेवा सहकारी समिति का भवन का निर्माण करवाने, गांव में पशुचिकित्सक की व्यवस्था करवाने, स्थाई एएनएम की नियुक्ति, श्मशान, कब्रिस्तान और हड्डी रोडा के लिए भूमि आवटित करने की मांग की। इस पर भाकर ने पटवारी को हड्डीरोड़ा जमीन के सम्बन्ध में मौका निरीक्षण कर प्रस्ताव भिजवाने के निर्देश दिए। जनसुनवाई में ग्राम सेवक, पटवारी, गिरदावर और आंगनबाडी कार्यकर्ता उपस्थित थे।

—–

कैंसर रोग पहचान, जांच एवं परामर्श शिविर आयोजित

बीकानेर, 3 जनवरी। जिला एनसीडी इकाई और जिला चिकित्सालय के संयुक्त तत्त्वावधान में बुधवार को जिला चिकित्सालय में कैंसर रोग पहचान, जांच एवं परामर्श शिविर आयोजित किया गया।

एसडीएम राजकीय जिला चिकित्सालय के प्रमुख चिकित्सा अधिकारी डॉ बी एल हटीला ने बताया कि शिविर के दौरान विशेषज्ञ चिकित्सकों की टीम द्वारा रोगियों की जांच कर, कैंसर रोग के लक्षणों एवं बचाव के उपायों की जानकारी दी गई। शिविर में 165 रोगियों की स्क्रीनिंग की गई। 5 महिलाओं में वाइट डिजेज पाई गई जिनका पेप्समीयर लिया गया। मधुमेह के लिए 51 रोगियों की जांच की गई, इसमें 1 नया मरीज मिला, उसको मौके पर उपचार व परामर्श दिया गया। उच्च रक्तचाप के लिए 55 मरीजों की जांच की गई, जिसमें 6 नए मरीज मिले, उनको मौके पर उपचार व परामर्श दिया गया। डेंटल जांच में 2 रोगियों में लयूकोप्लाकिया पाया गया। 36 मरीजों की ईसीजी व 10 की लिपिड प्रोफाइल की गई।

शिविर में एनसीडी प्रभारी डॉ. सी.एस. थानवी, डॉ. एम. एस. राजपुरोहित, डॉ. हिमांशु दाधीच, डॉ. सविता परमार, डॉ विजयलक्ष्मी व्यास, एनसीडी के उमेश पुरोहित, धन्नाराम, इन्द्रजीत सिंह ढाका ने सेवाएं दीं।

——-

ब्रेल एवं साईन लेंग्वेज का 10 दिवसीय प्रशिक्षण

बीकानेर, 3 जनवरी। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग द्वारा संचालित डॉ.बी.आर अम्बेडकर राजकीय स्वच्छकार छात्रावास में सर्व शिक्षा अभियान द्वारा समावेशित शिक्षा अन्तर्गत ब्रेल एवं साईन लेंग्वेज के चल रहे 10 दिवसीय प्रशिक्षण (28 दिसम्बर 17 से 6 जनवरी 18) में बुधवार को 6 जिलों के शिक्षक प्रशिक्षणार्थी उपस्थित हुए।

इस अवसर पर सहायक निदेशक, राजस्थान शिक्षा परिषद पीयूष शर्मा, अतिरिक्त जिला परियोजना समन्वयक, सर्व शिक्षा अभियान भंवरलाल शर्मा, प्रभारी समावेशित शिक्षा आदूराम, जिला समन्वयक सर्व शिक्षा अभियान नवाब अली एवं प्रशिक्षणार्थियों द्वारा विभाग के छात्रावास के छात्रों के लिए वॉटर हीटर प्रदान किया गया।

उपनिदेशक सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग एल.डी.पंवार द्वारा विशेष योग्यजन कल्याणार्थ विभिन्न योजनाओं के विषय में जानकारी उपलब्ध करवाई गई तथा वॉटर हीटर उपलब्ध करवाये जाने पर सर्व शिक्षा अभियान के जुड़े अधिकारियों एवं प्रशिक्षाणार्थियों का धन्यवाद ज्ञापित किया गया।

error: Content is protected !!