2002 गर्भवतियों की हुई गुणवत्तापूर्ण प्रसव पूर्व जांचें

बीकानेर। प्रत्येक माह की तरह इस माह भी चिकित्सा विभाग ने 9 तारीख भावी माताओं को समर्पित की। शुक्रवार को प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान के तहत विशेष एएनसी जांच शिविर लगाए गए। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. देवेन्द्र चौधरी ने बताया कि जिले भर में पीएचसी, सीएचसी, यूपीएचसी, शहरी डिस्पेंसरी व जिला अस्पताल में पीएमएसएमए के तहत कुल 2002 प्रसवपूर्व जांचे हुई। विशेष रूप से दूसरी व तीसरी तिमाही वाली गर्भवतियों की जांचें की गई। गर्भवतियों को खून की जांच, हीमोग्लोबिन, रक्तचाप, शुगर, पेशाब की जांच, सोनोग्राफी, वजन की जांच, ऊंचाई, पेट की जांच इत्यादि जांचों सहित आवश्यक औषधियांे की निशुल्क सेवाएं उपलब्ध करायी गई। हाई रिस्क गर्भवातियों की पहचान कर उनके सुरक्षित प्रसव के प्रबंधन की कवायद भी की गई।
आरसीएचओ डॉ. रमेश गुप्ता ने बताया कि अभियान के तहत शहरी क्षेत्र में 247, खण्ड बीकानेर में 305, श्रीडूंगरगढ़ में 294, नोखा में 430, कोलायत में 263, खाजूवाला में 90 व लूणकरणसर में 280 गर्भवतियों की जांचे हुई। जिला अस्पताल में अधीक्षक डॉ. बी.एल. हटीला, डॉ. विजयलक्ष्मी व्यास व डॉ. मीना चड्ढा द्वारा 93 गर्भवतियों की प्रसव पूर्व जांचे की गई। 30 गर्भवतियों की अल्ट्रा सोनोग्राफी, 26 की एचआईवी व वीडीआरएल जांच की गई। मेडिकल कॉलेज से सम्बद्ध गंगाशहर अस्पताल में गायनेकोलोजिस्ट डॉ. खुशबू जोशी ने 35 गभ्वातियों की जांच की। डीपीएम सुशील कुमार व आईईसी समन्वयक मालकोश आचार्य ने गंगाशहर अस्पताल, एनयूएचएम सलाहकार नेहा शेखावत ने यूपीएचसी न. 1 में अभियान का पर्यवेक्षण किया ग्रामीण क्षेत्रों में खण्ड स्तरीय अधिकारियों ने सेवाओं का जायजा लिया।
निजी गायनेकोलोजिस्ट ने दी निःशुल्क सेवाएं 
डीपीएम सुशील कुमार ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अपील पर पूरे देश सहित बीकानेर जिले के निजी गायनेकोलोजिस्ट भी पीएमएसएमए अभियान के तहत स्वेच्छा से निःशुल्क सेवाएं दे रहे हैं। शनिवार को डॉ. मधु आर्य ने सीएचसी नापासर में, डॉ. दीप्ति वहल ने सीएचसी गजनेर में, डॉ. मीनाक्षी गोम्बर यूपीएचसी भुजिया बाजार में, डॉ. आरती बोथरा ने रानी बाजार औद्योगिक क्षेत्र डिस्पेंसरी न 7 में, डॉ. नीता कपूर ने यूपीएचसी न. 1 (अणचाबाई डिस्पेंसरी) में, डॉ वीणा श्रीवास्तव ने यूपीएचसी सर्वोदय बस्ती में, डॉ. जुगल किशोर छाबड़ा यूपीएचसी न. 6, नत्थूसर गेट में व  डॉ. सूरत चलाना ने यूपीएचसी तिलकनगर में गर्भवतियों की निःशुल्क एएनसी जांचें कर आवश्यक सलाह दी।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी
बीकानेर

Leave a Comment