मण्डावर के बाद थानेठा में प्रशासन के अड़ंगे फिर भी जीता थानेठा

एक वर्ष पूर्व हुई हार से लिया सबक अब जीत कर दिखाया
मण्डावर शराबबन्दी से मिली थी प्रेरणा
1420 में से 767 मतदाताओं ने भौतिक सत्यापन में भाग लिया
54 प्रतिशत लोग पहुँचे मतदान केंद्र

मगरा क्षेत्र में शराबबन्दी को लेकर पिछले एक दो वर्ष से जोरदार अभियान चल रहा है और हाल में मण्डावर पंचायत में शराबबन्दी में अभूतपूर्व जीत से मगरा क्षेत्र में शराब बंदी मुहिम में चिंगारी का काम किया। इसी तहत भीम पंचायत समिति में थानेठा ग्राम पंचायत में ग्रामीण ने एकजुटता दिखाते हुए प्रथम प्रयास में जीत दर्ज कर ली। थानेठा ग्राम पंचायत में 2857 मतदाताओं में से 1420 लोगों ने शराब बन्द कराने हेतु ज्ञापन दिया था। जिसमे भौतिक सत्यापन हेतु कुल मतदाताओं के 20 प्रतिशत 572 मतदाताओं का भौतिक सत्यापन कराना आवश्यक था। जिसमे से 20 प्रतिशत से अधिक 767 यानि 54 प्रतिशत से अधिक मतदाताओं ने भौतिक सत्यापन कराया। भौतिक सत्यापन के पीठासीन अधिकारी भीम विकास अधिकारी डॉ प्रकाश सिरसाट के नेतृत्व में भौतिक सत्यापन कराया गया ।इस तरह थानेठा ने पहले चरण की जीत दर्ज कर ली। जीत की खुशी पर सरपंच दीक्षा चौहान मंडावर सरपंच प्यारी रावत, जिला परिषद सदस्य हीरा कँवर चौहान, मगरा विकास मंच अध्यक्ष जसवन्त सिंह मण्डावर, अणुव्रत आंदोलन प्रवक्ता डॉ महेंद्र कर्णावट, मण्डावर शराबबन्दी संयोजक लूम्ब सिंह मण्डावर, समाजसेवी भीम राज कोठारी रिछेड, चंद्र शेखर शर्मा, बरजाल शराबबन्दी संयोजक गिरधारी सिंह आदि ने हर्ष व्यक्त किया।

मण्डावर की मिशाल पहुँची थानेठा, घर घर से वोट लाएं
मंडावर सरपंच प्यारी रावत के नेतृत्व में जिला परिषद सदस्य हीरा कँवर चौहान, मगरा विकास मंच अध्यक्ष जसवन्त सिंह मण्डावर, मण्डावर शराबबन्दी संयोजक लूम्ब सिंह मण्डावर, मूलराज सिंह, पृथ्वीराज सिंह अपनी पूरी टीम के साथ थानेठा पहुंची। ग्राम पंचायत क्षेत्र के बड़ों की रेल, मियाला खेत ,सैलरी घाटी ,ईश्वर जी का बाला ,जेलवा, नाडिया, कुदनिया का तालाब, पिपलवाला सहित सभी गांव में घर-घर जाकर गीत गाकर मतदाताओं को प्रेरित किया। मतदाताओं को मतदान केंद्र तक लाया गया।

कार्यकर्ताओं ने लगाया दमखम
मतदाताओं को लाने में सरपंच दीक्षा चौहान , चेतन सिंह, सरदार सिंह ,जसवंत सिंह, पूनम सिंह, सोहन सिंह, राजेंद्र सिंह, उप सरपंच ईश्वरचंद्र, वार्ड पंच लक्ष्मण सिंह, पुर्व गिरदावर जीवन सिंह ,मोहन सिंह ,बसंता रावत, किशोर सिंह, लक्ष्मण सिंह, पूनम सिंह, नारायण सिंह, गणेश सिंह समेत गांव के बुजुर्ग ,युवा एवं महिलाएं मतदाताओं को मतदान केंद्र तक लाने के लिए सुबह से शाम तक लगे रहे। थानेठा को जीता कर दम लिया।

अब 20 दिन में होगा अंतिम मतदान
आबकारी अधिनियम के तहत भौतिक सत्यापन में सफल होने के उपरांत आगामी 20 दिवस के अंतर्गत अंतिम मतदान करना आवश्यक होता है इस तरह का नेता ग्राम पंचायत में 6 मार्च से पूर्व अंतिम मतदान होना संभावित है ।हालांकि इसकी घोषणा जिला कलेक्टर के द्वारा की जाएगी पर थानेठा में भौतिक सत्यापन पर जीत के बाद युवा कार्यकर्ताओं में जबरदस्त जोश बना हुआ है और अंतिम जीत के लिए अपनी कार्य योजना बनाकर काम पर लग गए हैं।

शराब माफिया ने गांव गांव घूमकर मतदाताओं को रोकने का किया प्रयास
भौतिक सत्यापन को लेकर शराब माफियाओं भी सक्रिय है और गांव गांव घूम कर मतदाताओं को मतदान केंद्र तक पहुंचने से रोकने के लिए भरसक प्रयत्न किए और लोगों को गुमराह किया इस पर सरपंच दीक्षा चौहान ने जबरदस्त आपत्ति जताई।

पिछली हार से लिया सबक अब जीत कर दिखाया
थानेठा में पिछले वर्ष शराबबंदी को लेकर अभियान जोरों शोरों से चला था परंतु उस समय स्थिति अलग थी और भौतिक सत्यापन में ही हार का सामना करना पड़ा। अब उस हार से सबक लेते हुए जीत का आगाज किया है जो पूरे गांव में उत्साह का माहौल बनाए हुए हैं। पिछले वर्ष थानेठा में शराबबंदी का अभियान चलाया था उस समय तत्कालीन सरपंच अभियान में पूर्ण साथ में दिया और अब उस समय शराबबंदी की मुख्य नेतृत्वकर्ता कुछ समय पूर्व निर्वाचित दीक्षा चौहान वर्तमान में सरपंच पद पर है। कुछ समय पूर्व पंचायती राज के तहत थाने का ग्राम पंचायत में सरपंच का चुनाव हुआ था तो दीक्षा चौहान में शराबबंदी को मुख्य मुद्दा बनाते हुए चुनाव लड़ा और गांव को शराब मुक्त बनाने की बात कही थी।

इनका कहना

शराबबंदी की मुहिम में पहली जीत के साथ ग्राम पंचायत थानेठा के लोग उत्साहित हैं और अंतिम मतदान में जीतकर इतिहास रचेंगे।

दीक्षा चौहान
सरपंच थानेठा

मंडावर में शराबबंदी की तर्ज पर ठंडा में अभियान चलाकर शराबबंदी के क्षेत्र में नया कदम रखा है शीघ्र ही पूरे मगरा क्षेत्र को शराब मुक्त किया जाएगा।

प्यारी रावत सरपंच ग्राम पंचायत मंडावर

जिस उत्साह से थानेठा ग्राम वासियों ने भौतिक सत्यापन में भाग लिया ।उसके दुगने उत्साह से अंतिम मतदान में भाग लेंगे और जीतकर शराब मुक्त गांव बनाएंगे।

डॉ महेंद्र कर्णावट
अणुव्रत आंदोलन

error: Content is protected !!