नहरबंदी के दौरान पेयजल वितरण की हो पुख्ता व्यवस्थाएं-गुप्ता

बीकानेर, 17 मार्च। संभागीय आयुक्त तथा सीएडी के पदेन आयुक्त अनिल गुप्ता की अध्यक्षता में शनिवार को कलक्ट्रेट सभागार में 29 मार्च से 2 मई तक प्रस्तावित नहरबंदी के दौरान पेयजल व्यवस्था की तैयारी बैठक आयोजित हुई।
गुप्ता ने कहा कि प्रस्तावित नहरबंदी के दौरान पेयजल को लेकर कोई परेशानी नहीं हो, इसे ध्यान रखते हुए पेयजल वितरण की योजना तैयार की जाए। आमजन को इस योजना की जानकारी दें। प्रत्येक उपखण्ड स्तर पर नियंत्रण कक्ष स्थापित किया जाए तथा इनमें नियुक्त कार्मिकों की जानकारी उपलब्ध करवाई जाए। उन्होंने जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी तथा सिंचाई विभाग के अधिकारियों को पूर्ण समन्वय के साथ कार्य करने के निर्देश दिए।
संभागीय आयुक्त ने कहा कि प्रत्येक उपखण्ड अधिकारी, पेजयल स्थिति की नियमित समीक्षा करें। कानून व्यवस्था संबंधी किसी प्रकार की परेशानी हो तो तत्काल पुलिस एवं प्रशासन को जानकारी दी जाए। नहरबंदी क्षेत्र के समस्त जल भंडारण स्त्रोत पूर्ण भर लिए जाएं। सेनेट्री डिग्गी, गांवों एवं ढाणियों में बनी डिग्गियां भरने की जिम्मेदारी संबंधित ग्राम पंचायत, पटवारी एवं सिंचाई विभाग को दी जाए। उन्होंने कहा कि नहरबंदी के दौरान पानी चोरी करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई हो। पुलिस एवं प्रशासनिक अधिकारियों के दल बनाकर नियमित पेट्रोलिंग करवाई जाए।
गुप्ता ने कहा कि जब नहरों में केवल पेयजल प्रवाह हो उस दौरान पुलिस, प्रशासन, सिंचाई विभाग तथा राजस्व विभाग आपसी समन्वय रखें। संबंधित क्षेत्र में पुलिस व्यवस्था तथा हलका पटवारियों की उपस्थिति सुनिश्चित की जाए। बैठक में चूरू के जिला कलक्टर ललित गुप्ता सहित बीकानेर, श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़, चूरू, जैसलमेर, बाड़मेर और जोधपुर जिले के पेयजल तथा नहर विभाग के अधिकारी मौजूद रहे।
24 से 28 तक चलेगा पीने के लिए पानी
जल संसाधन (उत्तर) हनुमानगढ़ के मुख्य अभियंता ने बताया कि इन्दिरा गंाधी फीडर में 29 मार्च से 2 मई तक हरिके हैड वक्र्स से क्लोजर लेकर, इन्दिरा गांधी फीडर की बुर्जी 496 से 520 एवं बुर्जी 582 से 584 तक की रि-लाईनिंग का कार्य करवाया जाएगा। इस कारण इन्दिरा गांधी नहर परियोजना एवं भाखड़ा सिंचाई प्रणाली की समस्त नहरंे बन्द रहेंगी। इससे पूर्व 24 से 28 मार्च तक तक नहरों में केवल पीने के लिए ही पानी चलाया जाएगा। सिंचाई के लिए इसका उपयोग नहीं किया जा सकेगा।
—–
धर्मयात्रा के दौरान विभिन्न व्यवस्थाओं को लेकर हुई बैठक
बीकानेर, 17 मार्च। हिंदु जागरण मंच की ओर से रविवार को निकलने वाली धर्मयात्रा के दौरान यातायात, पार्किंग सहित विभिन्न व्यवस्थाओं के मद््देनजर शनिवार को जिला कलक्टर एवं जिला मजिस्ट्रेट अनिल गुप्ता की अध्यक्षता में कलक्ट्रेट सभागार में समन्वय बैठक हुई। बैठक में पुलिस अधीक्षक सवाई सिंह गोदारा, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक डाॅ. लालचंद एवं पवन कुमार मीणा, उपखण्ड मजिस्ट्रेट नानूराम सैनी, जेठानंद व्यास, शैलेष गुप्ता, थानमल पंडित, उमाशंकर सोलंकी तथा सुरेन्द्र कुमार व्यास मौजूद थे।
पुलिस अधीक्षक ने कहा कि यात्रा के दौरान पुलिस की ओर से सुरक्षा एवं यातायात की प्रभावी व्यवस्था की जाएगी। बैठक के दौरान आवश्यकता के अनुसार बेरिकेटिंग, पेयजल, महिलाओं एवं अतिथियों के प्रवेश सहित विभिन्न बिंदुओं पर चर्चा की गई। उन्होंने कहा कि आयोजकों द्वारा विभिन्न स्थानों पर व्यवस्थार्थ नियुक्त कार्यकर्ताओं की सूची उपलब्ध करवाई जाए, जिससे व्यवस्थाओं के संधारण में समन्वय रखा जा सके।

error: Content is protected !!