पुस्तिका में मिल पाएगी पुस्तकालय की ‘विकास यात्रा’ की जानकारी

बीकानेर, 22 मार्च। राजकीय पंडित दीनदयाल उपाध्याय सार्वजनिक मंडल पुस्तकालय के इतिहास, पाठकों की स्वर्णिम उपलब्धियों सहित समूची विकास यात्रा को संकलित करते हुए एक पुस्तिका प्रकाशित की जाएगी। पुस्तकालय का उद्यान क्षेत्र को हरा-भरा होगा। वहीं ‘पाठक संवाद कार्यक्रम’ के तहत पुस्तकालय परिसर में वर्षभर विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।
गुरुवार को पुस्तकालय परिसर में सूचना एवं जनसंपर्क अधिकारी तथा समिति के पदेन अध्यक्ष हरि शंकर आचार्य की अध्यक्षता में आयोजित पुस्तकालय विकास समिति की बैठक में यह निर्णय लिए गए। समिति के सचिव मोहर सिंह यादव ने कहा कि पुस्तकालय का इतिहास स्वर्णिम रहा है। यहां के अनेक पाठकों ने सरकारी सेवाओं सहित विविध क्षेत्रों में नाम कमाया है। वहीं पुस्तकालय में उपलब्ध पुस्तकों, गत दशकों में हुए उल्लेखनीय कार्यों, विशिष्ट एवं अतिविशिष्ट लोगों के अवलोकन सहित विभिन्न बिंदुओं को संकलित किया जाएगा। इन्हें एक स्मारिका के रूप में प्रकाशित किया जाएगा।
बैठक के दौरान आगामी दो वर्षों के लिए नए सदस्यों के मनोनयन, पुस्तकालय में बायोमेट्रिक्स उपस्थिति, गर्मी के मद््देनजर डेजर्ट कूलर आदि खरीदने सहित विभिन्न बिंदुओं पर चर्चा की गई। पुस्तकालय प्रभारी विमल शर्मा ने बताया कि गत वित्तीय वर्ष में पुस्ताकलय में 1 हजार नए पाठक बनाए गए। इसे और अधिक बढ़ाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। समाजसेवी सुशील बंसल तथा जय सेठिया ने पुस्तकालय में सुविधाओं की वृद्धि से संबंधित विभिन्न सुझाव दिए। इस दौरान सुरेन्द्र सुथार तथा रवि नायक भी मौजूद रहे।

error: Content is protected !!