पुस्तिका में मिल पाएगी पुस्तकालय की ‘विकास यात्रा’ की जानकारी

बीकानेर, 22 मार्च। राजकीय पंडित दीनदयाल उपाध्याय सार्वजनिक मंडल पुस्तकालय के इतिहास, पाठकों की स्वर्णिम उपलब्धियों सहित समूची विकास यात्रा को संकलित करते हुए एक पुस्तिका प्रकाशित की जाएगी। पुस्तकालय का उद्यान क्षेत्र को हरा-भरा होगा। वहीं ‘पाठक संवाद कार्यक्रम’ के तहत पुस्तकालय परिसर में वर्षभर विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।
गुरुवार को पुस्तकालय परिसर में सूचना एवं जनसंपर्क अधिकारी तथा समिति के पदेन अध्यक्ष हरि शंकर आचार्य की अध्यक्षता में आयोजित पुस्तकालय विकास समिति की बैठक में यह निर्णय लिए गए। समिति के सचिव मोहर सिंह यादव ने कहा कि पुस्तकालय का इतिहास स्वर्णिम रहा है। यहां के अनेक पाठकों ने सरकारी सेवाओं सहित विविध क्षेत्रों में नाम कमाया है। वहीं पुस्तकालय में उपलब्ध पुस्तकों, गत दशकों में हुए उल्लेखनीय कार्यों, विशिष्ट एवं अतिविशिष्ट लोगों के अवलोकन सहित विभिन्न बिंदुओं को संकलित किया जाएगा। इन्हें एक स्मारिका के रूप में प्रकाशित किया जाएगा।
बैठक के दौरान आगामी दो वर्षों के लिए नए सदस्यों के मनोनयन, पुस्तकालय में बायोमेट्रिक्स उपस्थिति, गर्मी के मद््देनजर डेजर्ट कूलर आदि खरीदने सहित विभिन्न बिंदुओं पर चर्चा की गई। पुस्तकालय प्रभारी विमल शर्मा ने बताया कि गत वित्तीय वर्ष में पुस्ताकलय में 1 हजार नए पाठक बनाए गए। इसे और अधिक बढ़ाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। समाजसेवी सुशील बंसल तथा जय सेठिया ने पुस्तकालय में सुविधाओं की वृद्धि से संबंधित विभिन्न सुझाव दिए। इस दौरान सुरेन्द्र सुथार तथा रवि नायक भी मौजूद रहे।

संभाग स्तरीय प्रशिक्षण कार्यक्रम सम्पन्न
बीकानेर, 22 मार्च। राज्य सरकार के निर्देशानुसार महात्मा गांधी नरेगा योजनान्तर्गत सक्षम कार्यक्रम के तहत् ग्राम पंचायत स्तरीय जीआईएस बेस्ड आई.एन.आर.एम. प्लान तैयार किये जाने हेतु तकनीकी अधिकारियों व कर्मचारियों का संभाग स्तरीय दो दिवसीय प्रशिक्षण गुरूवार को जिला परिषद् सभागार में सम्पन्न हुआ।
प्रशिक्षण में दक्ष प्रशिक्षक जगदीश मेनन ने कहा कि अधिकारी व कर्मचारी, तकनीकी गुणवत्ता के साथ-साथ ऑनलाईन जानकारी व अपडेशन के माध्यम से जानकारी प्राप्त करते रहें, महात्मा गांधी नरेगा योजना से सम्बन्धित जी.आई.एस बेस्ड आई.एन.आर.एम प्लॉन को निश्चित समयावधि में पूर्ण करें तथा वेबसाईट के माध्यम से सूचनाओं की जानकारी लेते रहें।
एस.पी.डब्ल्यू.डी उदयपुर के कार्यक्रम निदेशक जुनेद खां ने आई.एन.आर.एम प्लान तैयार करने की विस्तृत जानकारी देते हुए, प्लान करते समय ध्यान रखे जाने वाले विभिन्न बिन्दुओं पर प्रकाश डाला तथा भौगोलिक परिस्थितियों के अनुसार कार्य योजना तैयार करने की बात कही। इसी क्रम में दक्ष प्रशिक्षक हेमन्त शर्मा व विवेक शाह ने विभिन्न विषयाें पर व्याख्यान दिये। अधिशाषी अभियन्ता(ईजीएस) सुरेश खत्री ने बताया कि कार्यशाला में बीकानेर, हनुमानगढ़, चूरू व श्रीगंगानगर के तकनीकी अधिकारियों व कनिष्ठ तकनीकी सहायकों, जिले के एमआईएस मैनेजर ने भागीदारी निभायी। कार्यशाला का संचालन प्रशिक्षण समन्वयक सुनील जोशी ने किया।

रूडसेटी में शुक्रवार से प्रशिक्षण कार्यक्रम
बीकानेर, 22 मार्च। प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम के तहत वर्ष 2017-18 में विभिन्न बैंक शाखाओं द्वारा जिन युवाओं को ऋण स्वीकृत किया गया है, उनके लिए शुक्रवार से रूडसेटी में प्रातः 10 बजे से प्रशिक्षण कार्यक्रम प्रारम्भ किया जाएगा।
जिला उद्योग केन्द्र के संयुक्त निदेशक आर के सेठिया ने बताया कि जयपुर रोड स्थित रूडसेटी कार्यालय में युवा सम्पर्क कर, यह प्रशिक्षण प्राप्त करना सुनिश्चित करें, जिससे स्वीकृत ऋण का वितरण 31 मार्च तक करवाया जा सके।

error: Content is protected !!