14 अप्रैल से 5 मई तक चलेगा ग्राम स्वराज अभियान

बीकानेर, 10 अप्रैल। सामाजिक समरसता, ग्रामीण व्यक्तियों के जीवन स्तर को ऊंचा उठाने आदि व राष्ट्रीय महत्त्व के कार्यक्रम जैसे स्वच्छता व पंचायती राज सशक्तीकरण आदि को बढ़ावा देने के उद््देश्य से 14 अप्रैल से 5 मई तक ग्राम स्वराज अभियान चलाया जाएगा।
जिला कलक्टर अनिल गुप्ता ने बताया कि इस अभियान में प्रधानमंत्राी उज्ज्वला योजना, सौभाग्य (प्रधानमंत्राी सहज बिजली हर घर योजना), उजाला योजना, प्रधानमंत्राी जन धन योजना, प्रधानमंत्राी जीवन ज्योति योजना, प्रधानमंत्राी सुरक्षा बीमा योजना और मिशन इंद्रधनुष आदि योजनाओं के संबंध में जिले के चयनित ग्रामों में शत-प्रतिशत पात्रा व्यक्तियों को लाभांवित किए जाने का लक्ष्य है।
उन्होंने बताया कि जिले में इस अभियान के प्रभावी संचालन व सफल आयोजन के लिए 12 अप्रैल को सायं 4ः30 बजे कलक्ट्रेट सभागार में बैठक आयोजित की जाएगी। उन्होंने संबंधित विभागों के अधिकारियों को योजनाओं की प्रगति सूचना एवं संपूर्ण तैयारी के साथ उपस्थित होने के निर्देश दिए हैं।
—–
राजुवास में घुड़सवार एन.सी.सी. कैडेट्स का हुआ सम्मान
एन.सी.सी. युवाओं में अनुशासन और कर्त्तव्य परायणता का सशक्त माध्यम हैः ग्रुप कमांडर शर्मा
बीकानेर, 10 अप्रैल। एन.सी.सी. जोधपुर के ग्रुप कमांडर कर्नल सुधांशु शर्मा ने मंगलवार को वेटरनरी विश्वविद्यालय में 1 राज.आर.एण्ड.वी. एन.सी.सी. स्क्वाड्रन के राष्ट्रीय घुड़सवारी प्रतियोगिता में विजेता कैडेट्स को पुरस्कार प्रदान कर सम्बोधित किया।
वेटरनरी कॉलेज ऑडिटोरियम में आयोजित सम्मान समारोह में कर्नल शर्मा ने कहा कि देश में 13 लाख युवा कैडेट्स का एन.सी.सी. विश्व के सबसे बड़े संगठनों में शुमार है। एन.सी.सी. प्रशिक्षण द्वारा युवाओं में अनुशासन, राष्ट्रीय एकता और नेतृत्व क्षमता को विकसित करने का एक सशक्त माध्यम है। उन्होंने कैडेट्स का आह्वान किया कि वे संस्कारित होकर देश में अनुशासन और कर्त्तव्य परायण से शीर्ष नेतृत्व प्रदान करें। हम मेहनत, ईमानदारी और कर्त्तव्यनिष्ठा का जज्बा रखकर ही आगे बढ़ सकते हैं।
उन्होंने वेटरनरी विष्वविद्यालय द्वारा एन.सी.सी. को सहयोग की सराहना की। समारोह में विशिष्ट अतिथि वेटरनरी कॉलेज के अधिष्ठाता प्रो. त्रिभुवन शर्मा ने कहा कि एन.सी.सी. एकाग्रता और अनुशासन सीखाती है। मेहनत और कुशाग्रता वाले लोग इतिहास बनाते हैं। राजुवास के कुलसचिव प्रो. हेमन्त दाधीच ने कहा कि सेना से हमें अनुशासन की सीख मिलती है। राजुवास के वित्त नियंत्राक अरविन्द बिश्नोई ने अपने एन.सी.सी. के अनुभव साझा किए। 1-राज आर.एण्ड.वी. स्क्वाड्रन के कमान अधिकारी लेफ्टिनेंट अशोक सिंह राठौर ने सभी का आभार जताया।
ग्रुप कमांडर ने वेटरनरी विश्वविद्यालय की सहायक प्राध्यापक डॉ. सुनीता चौधरी को ‘क्लिपिंग सेरेमनी’ में लेफ्टिनेंट पद से अलंकृत किया। ग्रुप कमांडर कर्नल शर्मा और अतिथियों ने रिपब्लिक डे कैम्प 2018 में पुरस्कृत हुए घुड़सवारी में बेस्ट शो जम्पर ट्रॉफी विजेता अण्डर ऑफिसर सुरेश चन्द, सीनियर अण्डर ऑफिसर विकास कुमार, ऑफिसर सार्जेन्ट रामा मूलचंदानी को मेडल और ट्रॉफी प्रदान की। मोहित बेनीवाल, तान्वी गहलोत, संजीता चौधरी, कैडेट्स सिमरन कुमारी और देवेन्द्र डूडी को नगद पुरस्कार और प्रमाण पत्रा प्रदान कर सम्मानित किया। समारोह में डीन-डायरेक्टर, फैकल्टी सदस्य, एन.सी.सी. ऑफिसर, कैडेट्स और छात्रा-छात्राएं उपस्थित रहीं। कार्यक्रम का संचालन डॉ. अशोक गौड़ ने किया।

error: Content is protected !!