बीएडीपी की कार्ययोजना का पुनः अनुमोदन

बीकानेर, 24 अप्रैल। सीमांत क्षेत्र विकास कार्यक्रम (बीएडीपी) के तहत वर्ष 2018-19 के लिए प्रस्तावित योजना के पुनः अनुमोदन के लिए जिला स्तरीय कमेटी की बैठक मंगलवार को कलक्ट्रेट सभागार में आयोजित हुई। इस दौरान सरकार की नई गाइडलाइन के अनुसार वार्षिक योजना में 10 से 50 किमी तक के प्रस्ताव, जो कि शून्य से 10 किमी तक की जनता को अप्रत्यक्ष रूप से प्रभावित करते हों, उन्हें सम्मिलित करने पर भी चर्चा की गई।
बैठक में केन्द्रीय जल संसाधन राज्यमंत्री अर्जुनराम मेघवाल ने कहा कि 50 किलोमीटर तक के लिए प्राप्त नए प्रस्तावों का तकनीकी परीक्षण करवाया जाए। इस दौरान सर्वाधिक उपयुक्त कार्यों को प्राथमिकता दी जाए। संसदीय सचिव डॉ. विश्वनाथ मेघवाल ने कहा कि वर्ष 2015-16 तक के कार्यों को अतिशीघ्र पूर्ण किया जाए। विभाग स्तर पर भी इनकी मॉनिटरिंग हो। कोलायत विधायक भंवर सिंह भाटी ने कहा कि बीएडीपी में गाइडलाइन के अनुसार तय समयसीमा में कार्य हों। स्थानीय जनप्रतिनिधियों को भी प्रगति से अवगत करवाया जाए। बैठक में जिला प्रमुख सुशीला सींवर, खाजूवाला प्रधान सरिता चौहान, डॉ. सत्यप्रकाश आचार्य, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक डॉ. लाल चंद कायल, बीएसएफ के सहायक कमांडेंट चंदन मुखोपाध्याय सहित विभिन्न विभागीय अधिकारी मौजूद थे।
जिला कलक्टर अनिल गुप्ता ने बताया कि बीएडीपी के तहत आवंटित 33.82 करोड़ रुपये के कार्यों को अनुमोदन के लिए रखा गया। इनमें सुरक्षा मद के लिए लगभग 3.38 करोड़ तथा प्रशासनिक मद के 10 लाख रुपये आरक्षित रखे गए हैं। शेष राशि से कोलायत तथा खाजूवाला के चयनित सीमांत गांवों में लगभग 15.17-15.17 करोड़ रुपये के कार्य प्रस्तावित किए गए। इनमें खेलकूद, कृषि, शिक्षा, विद्युत, पेयजल, सामाजिक, सड़क, स्वास्थ्य आदि के कार्य सम्मिलित हैं। सुरक्षा मद की राशि के कार्यों की वरीयता सीमा सुरक्षा बल द्वारा निर्धारित की गई है।
अधिशाषी अभियंता यशपाल पूनिया ने बताया कि खाजूवाला एवं कोलायत में बॉर्डर से शून्य से 50 किमी की दूरी के राजस्व ग्रामों के निर्धारण के लिए संबंधित उपखण्ड अधिकारी, विकास अधिकारी तथा सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधिकारियों की कमेटी द्वारा प्राप्त प्रस्तावों को अनुमोदन के लिए रखा गया। बैठक में जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अधीक्षण अभियंता दीपक बंसल, सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधीक्षण अभियंता बसंत आचार्य, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. देवेन्द्र चौधरी सहित विभिन्न विभागों के अधिकारियों ने प्रस्तावों के बारे में बताया।

मतदाता जागरूकता कार्यक्रम के तहत 28 अप्रैल को रवाना होगी रैली
बीकानेर, 24 अप्रैैल। मतदाता जागरूकता कार्यक्रम के तहत 28 अप्रैल को दोपहर 12 बजे रणबांकुरा क्लब ऑफ बुलेट्स बीकानेर द्वारा रैली आयोजित की जाएगी। उप जिला निर्वाचन अधिकारी यशवंत भाकर ने बताया कि रैली जूनागढ़ से रवाना होकर श्रीडूंगरगढ़, रतनगढ़, लक्ष्मणगढ़ होते हुए सीकर तक जाएगी।

Leave a Comment