अनुपस्थित बीडीओ और एईएन को नोटिस के निर्देश

dav
बीकानेर, 18 मई। अतिरिक्त जिला कलक्टर (प्रशासन) यशवंत भाकर ने शुक्रवार को देसलसर में न्याय आपके द्वार के तहत आयोजित शिविर का औचक निरीक्षण किया। शिविर में विकास अधिकारी तथा जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अधिकारी के उपस्थित नहीं होने पर नाराजगी जताई। उन्होंने विकास अधिकारी तथा पीएचइडी के सहायक अभियंता को नोटिस जारी करने के निर्देश दिए।
भाकर ने कहा कि अधिकारियों द्वारा इन शिविरों को गंभीरता से लिया जाए। यह सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकताओं में है। इन शिविरों के माध्यम से ग्रामीणों की समस्याओं का समाधान सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने कहा कि 15 विभागों के अधिकारियों का शिविर में अनुपस्थित रहना सहन नहीं किया जाएगा तथा संबंधित के खिलाफ सख्त कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने कहा कि शिविर में अनुपस्थित विकास अधिकारी वीरपाल सिंह तथा सहायक अभियंता लक्ष्मण सिंह के विरूद्ध नोटिस जारी किए जाएं। भाकर ने ग्रामीणों की विभिन्न समस्याओं को सुना। इस दौरान ओमप्रकाश मूंधड़ा ने बताया कि उसके 89 वर्षीय वृद्ध पिता दूरजमल मूंधड़ा को पिछले एक साल से पेंशन नहीं मिल रही है।
अतिरिक्त जिला कलक्टर ने ग्राम सेवक सोहन राम को तत्काल इसका कारण मालूम करने के निर्देश दिए। ग्राम सेवक ने बताया कि भौतिक सत्यापन के अभाव में मूंधड़ा की पेंशन बद हो गई है। इस पर उन्होंने कहा कि सत्यापन की कार्यवाही शीघ्र करते हुए पेंशन प्रारम्भ करवाई जाए तथा उन्हें इसकी सूचना दी जाए। शिविर में ग्रामीणों ने पानी, बिजली, सड़क आदि से जुड़ी विभिन्न समस्याएं रखीं। भाकर ने शिविरों का व्यापक प्रचार-प्रसार करने तथा समस्याओं का चिन्हीकरण शिविरों से पूर्व करने के निर्देश दिए। इस दौरान उपखण्ड अधिकारी कैलाश चंद्र मीणा, तहसीलदार भवानी सिंह चारण तथा सरपंच गिरधारी लाल महिया आदि मौजूद थे।
साढे़ आठ हजार से अधिक प्रकरणों का हुआ निस्तारण
ग्राम पंचायत वार आयोजित हो रहे इन शिविरों में ग्रामीणों के बरसों से अटके हुए कार्यों का त्वरित निस्तारण किया जा रहा है। एक मई से प्रारम्भ हुए इस अभियान के तहत जिले में आयोजित हुए शिविरों में अब तक 8 हजार 793 प्रकरण निस्तारित किए गए।
अतिरिक्त जिला कलक्टर (प्रशासन) ने बताया कि उपखंड स्तर पर आयोजित 73 राजस्व शिविरों में अब तक कुल 564 प्रकरणों का निस्तारण किया गया। एसीईएम बीकानेर में 21, नोखा में 73, पूगल में 62, बीकानेर में 4, श्रीडूंगरगढ़ में 52, कोलायत में 159, लूणकरनसर में 110 खाजूवाला 69, छतरगढ़ में 14 प्रकरणों का निस्तारण किया गया। इनमें धारा 136 के 201, धारा 53 के 16, धारा 88 के 55, 188 के 7, इजराय के 36, रास्ता 251 के 8, पत्थरगढ़ी के 7, गैर खातेदारी से खातेदारी के 192, एक्ट 183-86 के 2, एक्ट 86 के 37 प्रकरण शामिल हंै।
भाकर ने बताया कि तहसीलदार राजस्व न्यायालयों के तहत कुल 8229 प्रकरणों का निस्तारण किया गया। इनमें कोलायत के 1471, खाजूवाला 511, श्रीडूंगरगढ़ के 1279, लूणकरनसर में 944, पूगल में 419, बज्जू में 1291, बीकानेर में 784, नोखा में 1151,छतरगढ़ के 379 प्रकरण निस्तारित हुए। इनमें से धारा 135 के 2135, खाता दुरूस्ती के 263, खाता विभाजन के 211, सीमाज्ञान के 13, 251 के 13, गैर खातेदारी से खातेदारी के 171, रेवेन्यू काॅपी के 1784 तथा 3535 अन्य प्रकरण शामिल हंै। नए ग्राम के 3 प्रस्ताव प्राप्त हुए।
इन स्थानों पर आयोजित होंगे शिविर
भाकर ने बताया कि शनिवार को कोलायत के राववाला में राजस्व शिविर का आयोजन होगा। उन्होंने बताया कि सोमवार को जिले में 7 राजस्व शिविरों का आयोजन किया जाएगा। इनमें सहायक कलक्टर मुख्यालय बीकानेर के नालबड़ी, लूणकरनसर के सुरनाणा, नोखा के जयमलसर व गुन्दुसर, कोलायत के अक्कासर, खाजूवाला के 40 केवाईडी तथा श्रीडूंगरगढ़ के गुसाईंसर बड़ा में शिविर शामिल हंै।
—–
भामाशाह रोजगार सृृजन योजनान्तर्गत साक्षात्कार 21 मई को
बीकानेर, 18 मई। भामशाह रोजगार सृृजन योजनान्तर्गत 15 मई तक आॅनलाईन आवेदन करने वाले जिन आवेदकों के आवेदन पत्रा पूर्ण होनेे पर जिला उद्योग केन्द्र द्वारा स्वीकार कर लिए गए हैं, उनका साक्षात्कार 21 मई को चैपड़ा कटला स्थित जिला उद्योग केन्द्र कार्यालय में प्रातः 10 बजे से लिया जाएगा।
जिला उद्योग केन्द्र के संयुक्त निदेशक आर. के. सेठिया ने बताया कि इस सम्बंध में आवेदकों को एस.एम.एस. द्वारा आॅनलाईन सूचना भिजवाई जा चुकी है। साक्षात्कार हेतु आवेदकों को अपने मूल दस्तावेजों सहित उपस्थित होना है एवं दस्तावेजों की स्वप्रमाणित छायाप्रति दो काॅपी में मय दो फोटो के कार्यालय में जमा करवानी है। साक्षात्कार हेतु किसी प्रकार का यात्रा भत्ता आदि देय नहीं है।
—-
दो दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का समापन
बीकानेर, 18 मई। आरसेटी द्वारा आयोजित पिकल, पापड़ व मसाला मेकिंग, सामान्य उद्यमशीलता विकास कार्यक्रम माइक्रो इंडस्ट्रीज के दो दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का समापन शुक्रवार को किया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि सी. के. शर्मा ने प्रशिक्षणार्थियों को बैंकिंग योजनाओं की जानकारी दी। निदेशक प्रभुदयाल ने धन्यवाद ज्ञापित किया।

error: Content is protected !!