एनआरसीसी से प्रशिक्षित ऊँट पालकों को मिला ब्रीड सेवियर अवाॅर्ड-2017

बीकानेर, 24 मई। भाकृृअनुप-राष्ट्रीय उष्ट्र अनुसंधान केन्द्र से जुड़े जैसलमेर के प्रगतिशील ऊँट पालकों सुमेर सिंह और जोराराम को ब्रीड सेवियर अवाॅर्ड-2017 से सम्मानित किया गया। भाकृृअनुप-राष्ट्रीय पशु आनुवंशिक संसाधन ब्यूरो, करनाल में 22 मई को अन्तर्राष्ट्रीय जैव विविधता दिवस के अवसर पर मिले इस अवाॅर्ड के तहत भाकृृअनुप के पूर्व उप महानिदेशक डाॅ. आर. एम. आचार्य द्वारा इन ऊँट पालकों को दस हजार रुपये के नकद पुरस्कार के साथ सम्मान-पत्रा भी प्रदान किया गया।
ऊँट पालक सुमेर सिंह ने राष्ट्रीय उष्ट्र अनुसंधान केन्द्र में अपने प्रशिक्षण के दौरान ऊँटनी के दूध का महत्त्व जाना। प्रशिक्षण के पश्चात् उन्होंने ऊँटनी के दूध के संग्रह एवं विक्रय हेतु एक सोसायटी निर्माण की पहल की। उन्होंने श्री देगराय उष्ट्र संरक्षण एवं दूध विपणन विकास सेवा समिति नामक काॅओपरेटिव सोसायटी बनाई। एनआरसीसी के पशु आनुवंशिकी एवं प्रजनन इकाई के वैज्ञानिक डाॅ. वेद प्रकाश ने उष्ट्र संरक्षण एवं प्रलेखीकरण के कार्याें में इन ऊँट पालकों की सहायता की। केन्द्र के कार्यवाहक निदेशक डाॅ.आर.के.सावल ने ऊँट पालकों के इन प्रयासों की प्रशंसा करते हुए कहा कि एनआरसी विगत कई वर्षाें से ऊँट को एक दुधारू पशु के रूप में स्थापित करने हेतु निरंतर प्रयासरत है। केन्द्र समय-समय पर ऊँट पालकों के लिए ऊँटनी के दूध एवं दुग्ध उत्पादों पर प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित करता है। डाॅ.सावल ने कहा कि ऊँट पालकों के लिए ऊँट पालन को बढ़ावा देने में इस तरह का प्रयास सार्थक सिद्ध होगा। उष्ट्र जनसंख्या में निरंतर गिरावट आ रही है तथा ऊँट पालकों को ब्रीड सेवियर अवाॅर्ड दिया जाना, अन्य ऊँट पालकों को ऊँट पालन हेतु प्रोत्साहित करेगा।

ई-सखी को मिलेगा ’काॅफी विद सीएम’ में भाग लेने का अवसर
बीकानेर, 24 मई। डिजिटल साक्षरता को बढ़ावा देने की महत्त्वाकांक्षी पहल ‘ई-सखी’ योजना के तहत चयनित सर्वोत्तम ई-सखी को ‘काॅफी विद सीएम’ जैसे कार्यक्रमों में भाग लेने का अवसर प्राप्त होगा।
सूचना और प्रौद्योगिकी विभाग के उपनिदेशक (एसीपी) सत्येन्द्र राठौड़ ने बताया कि राज्य सरकार द्वारा जनकल्याणकारी योजनाओं के इलेक्ट्राॅनिक सेवा प्रदायगी के प्रयास में अधिक से अधिक लोगों को जोड़ने तथा डिजीटल साक्षरता के उद््देश्य से मई 2018 से दिसम्बर 2018 तक यह योजना चलाई जाएगी। इस योजना के अन्तर्गत शहरी क्षेत्रा में हर वार्ड से 10 तथा ग्रामीण क्षेत्रा में हर गांव से 5 महिलाओं का चयन किया जाएगा। चयनित महिलाओं को आर.के.सी.एल. के आई-टी ज्ञान केन्द्रों द्वारा निःशुल्क प्रशिक्षण दिया जाएगा।
30 मई तक हो सकेगा रजिस्ट्रेशन
उन्होंने बताया कि प्रत्येक ई-सखी को प्रशिक्षित होने पर प्रमाण-पत्रा दिया जाएगा व सर्वोत्तम सखी चुने जाने पर मुख्यमंत्राी के साथ ‘काॅफी विद सीएम’ जैसे कार्यक्रमों में भाग लेने का अवसर प्राप्त होगा। 12वीं कक्षा पास व 18-35 आयु की कोई भी महिला ई-सखी बनने के लिए आवेदन कर सकती है। आवेदन व अधिक जानकारी हेतु डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू डाॅट ईसखी डाॅट राजस्थान डाॅट जीओवी डाॅट इन पर या ई-सखी एप्प के माध्यम से 30 मई तक रजिस्ट्रेशन करवाया जा सकता है। जिला कलेक्टर की अध्यक्षता मंे गठित इस योजना कमेटी में एसीपी राठौड़, उपनिदेशक (सांख्यिकी) दीपक गोस्वामी एवं जिला परियोजना अधिकारी (आर.के.सी.एल.) दायित्व वर्मा रहेंगे।
—–
लखावत 27 मई को करेंगे श्रीकरणीमाता पेनोरमा का निरीक्षण
बीकानेर, 24 मई। राजस्थान धरोहर संरक्षण एवं प्रोन्नति प्राधिकरण के अध्यक्ष ओंकार सिंह लखावत 26 मई को दोपहर 2ः30 बजे खरनाल (नागौर) से प्रस्थान कर सायं 5 बजे सीलवा पहुंचेंगे तथा यहां आयोजित कार्यक्रम में भाग लेंगे। वे रात्रि 8 बजे यहां से प्रस्थान कर देशनोक आएंगे तथा रात्रि विश्राम करेंगे। प्राधिकरण अध्यक्ष 27 मई को प्रातः 8 बजे देशनोक में श्रीकरणीमाता पेनोरमा का निरीक्षण व विचार विमर्श करेंगे। इसके पश्चात देशनोक से प्रातः 9 बजे जयपुर के लिए प्रस्थान करेंगे।
—–
6 मेडिकल स्टोर्स के अनुज्ञा पत्रा निलंबित तथा 1 मेडिकल स्टोर का अनुज्ञा पत्रा निरस्त
बीकानेर, 24 मई। अनुज्ञापन प्राधिकारी एवं सहायक औषधि नियंत्राक अनूप रावत ने औषधि एवं प्रसाधन सामग्री अधिनियम एवं तद््धीन नियमावली के प्रावधानों के तहत, विभिन्न अनियमितताओं के कारण, 6 मेडिकल स्टोर्स के अनुज्ञा पत्रा विभिन्न अवधि के लिए निलंबित तथा 1 मेडिकल स्टोर का अनुज्ञा पत्रा निरस्त किया है।
रावत ने बताया कि मैसर्स मारूति मेडिकोज एण्ड सर्जिकल, शिवबाड़ी रोड को जारी अनुज्ञा पत्रा 15 से 29 जून तक 15 दिन के लिए, फर्म शिवसागर मेडिकल एवं जनरल स्टोर, नापासर रोड को जारी अनुज्ञा पत्रा 30 मई से 5 जून तक 7 दिन के लिए व मैसर्स अनमोल मेडिकल स्टोर मेन बाजार दंतौर, खाजूवाला को जारी अनुज्ञा पत्रा 20 से 26 मई तक 7 दिन के लिए निलंबित किया गया है। इसी प्रकार मैसर्स आर पी मेडिकल एवं जनरल स्टोर, मुक्ताप्रसाद नगर को जारी अनुज्ञा पत्रा 1 से 15 जून तक 15 दिन के लिए, फर्म श्री गणेश मेडिकल एवं जनरल स्टोर दंतौर, पूगल को जारी अनुज्ञा पत्रा 30 मई से 8 जून तक 10 दिन के लिए व मैसर्स ज्याणी मेडिकल स्टोर, छतरगढ़ को जारी अनुज्ञा पत्रा 15 से 17 जून तक 3 दिन के लिए निलंबित किया है। उन्होंने बताया कि मैसर्स अंजनी मेडिकल स्टोर, कोठारी हाॅस्पिटल के सामने, को जारी अनुज्ञा पत्रा तुरंत प्रभाव से निरस्त किया गया है।
——-
महाजन फील्ड फायरिंग रेंज में एसबीआई एटीएम का शुभारम्भ शुक्रवार को
बीकानेर, 24 मई। महाजन फील्ड फायरिंग रेंज में आने वाले सैनिकों की सुविधा के लिए भारतीय स्टेट बैंक द्वारा एटीएम लगाया जाएगा। एटीएम का शुभारम्भ शुक्रवार को दोपहर 12 बजे बैंक के उपमहाप्रबंधक विनीत कुमार, उपमहाप्रबन्धक (कृषि) निशित कुमार एवं वरिष्ठ सैन्य अधिकारियों द्वारा किया जाएगा।
सहायक महाप्रबंधक ने बताया कि महाजन फील्ड फायरिंग रेन्ज देश की द्वितीय सबसे बड़ी फील्ड फायरिंग रेन्ज है, जिसमें प्रतिवर्ष 2.50 लाख देशी एवं विदेशी सैनिक युद्धाभ्यास के लिए आते हैं व यहां सुरक्षा अनुसंधान कार्य भी चलता है। इन सैनिकों की सुविधा के लिए यह पहल की गई है।
——
मुख्यमंत्राी जल स्वावलम्बन अभियान की प्रगति समीक्षा बैठक 26 मई को
बीकानेर, 24 मई। मुख्यमंत्राी जल स्वावलम्बन अभियान की प्रगति समीक्षा के लिए 26 मई को दोपहर 3 बजे, जिला कलक्टर डाॅ.एन के गुप्ता की अध्यक्षता में कलक्ट्रेट सभागार में समीक्षा बैठक आयोजित की जाएगी। यह जानकारी जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अजीत सिंह ने दी।
——-
जिला स्तरीय कौशल एवं आजीविका समिति की बैठक 28 मई को
बीकानेर, 24 मई। जिला स्तरीय कौशल एवं आजीविका समिति की बैठक 28 मई को प्रातः 11.30 बजे, जिला कलक्टर डाॅ एन के गुप्ता की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित की जाएगी। यह जानकारी आरएसएलडीसी के जिला प्रबंधक अमित रील ने दी।
——
लाईट््स साॅफ्टवेयर संबंधी समीक्षा बैठक 28 मई को
बीकानेर, 24 मई। लाईट््स साॅफ्टवेयर पर न्यायिक प्रकरणों के इन्द्राज व अपडेशन की समीक्षा बैठक 28 मई को दोपहर 1 बजे कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित की जाएगी। यह जानकारी वरिष्ठ विधि अधिकारी पवन चावला ने दी।
——
एमजेएसए के तहत ब्लाॅक स्तर पर कार्यशालाएं 31 मई को
बीकानेर, 24 मई। मुख्यमंत्राी जल स्वावलम्बन अभियान के तृतीय चरण की प्रगति समीक्षा के लिए ब्लाॅक स्तर पर 31 मई को दोपहर 2 बजे कार्यशालाएं आयोजित की जाएंगी।
जिला परिषद के कार्यकारी अधिकारी अजीत सिंह ने बताया कि अभियान के तहत जिले में किए जा रहे विभिन्न निर्माण कार्यों की गुणवत्ता सुनिश्चित करने व सभी कार्य 30 जून से पूर्व पूर्ण किए जाने के लिए सम्बंधित विकास अधिकारियों को 31 मई को दोपहर 2 बजे यह कार्यशाला आयोजित करने के निर्देश जारी किए गए हैं। उन्होंने बताया कि कार्यशाला में संबंधित गांवों के सरपंच, जलग्रहण समिति के अध्यक्ष व सचिव, जिला स्तर से विभिन्न निर्माण कार्यों के लिए नियमित निरीक्षण के लिए आवंटित ब्लाॅक से सम्बंधित अधिकारी भाग लेंगे। कार्यशाला में पंचायत समिति के सहायक अभियंता द्वारा विभिन्न तकनीकी गुणवत्ता नियंत्राण परीक्षण व अन्य तकनीकी विशिष्टताओं पर पावर प्वाईंट प्रजेन्टेशन दिया जाएगा।

error: Content is protected !!