उचित मूल्य दुकानदार का प्राधिकार पत्रा निलम्बित

बीकानेर, 6 जून। नोखा तहसील के ग्राम झाडेली के मघाराम उचित मूल्य दूकानदार (पोस सं 4291) द्वारा राशन सामग्री वितरण करने में अनियमितता पाए जाने के फलस्वरूप राजस्थान खाद्यान्न एवं अन्य आवश्यक पदार्थ (वितरण का विनियमन) आदेश 1976 के क्लॉज 8 के अन्तर्गत उसे जारी प्राधिकार-पत्रा तुरन्त प्रभाव से निलम्बित कर दिया गया है। जिला रसद अधिकारी गौत्तम चंद जैन ने यह जानकारी दी।
—–
जिला स्तरीय औद्योगिक समिति की बैठक 13 को
बीकानेर, 6 जून। जिला स्तरीय औद्योगिक समिति की बैठक 13 जून को सांय 5 बजे जिला कलक्टर डॉ. एन. के. गुप्ता की अध्यक्षता में कलक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित की जाएगी। जिला उद्योग केन्द्र के महाप्रबन्धक आर. के. सेठिया ने बताया कि बैठक से संबंधित अधिकारियों को अपने विभाग से संबंधित प्रगति सूचना लाने के लिए कहा गया है।
—–
पूरी दुनिया मान चुकी है हमारी योग पद्धति का लोहा-सुथार
महानंद मंदिर में सामूहिक योगाभ्यास के तहत आमजन सीख रहे हैं योग-प्राणायाम की बारीकियां
बीकानेर, 6 जून। आयुर्वेद विभाग द्वारा पतंजलि योग समिति तथा महानंद मंदिर पर्यावरण विकास समिति के संयुक्त तत्वावधान् में महानंद मंदिर में चल रहे सामूहिक योगाभ्यास शिविर के दौरान बुधवार को योग प्रशिक्षक नरेन्द्र सुथार ने योग एवं प्राणायाम के महत्त्व पर प्रकाश डाला।
सुथार ने कहा कि सदैव निरोगी रहने के लिए नियमित योगाभ्यास करना चाहिए। आज पूरी दुनिया ने हमारी इस पद्धति का लोहा माना है तथा अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर योग दिवस मनाया जाने लगा है। इससे पूरी दुनिया में भारत की प्रतिष्ठा बढ़ी है। उन्होंने कहा कि हमारे ऋषि-मुनियों ने सदियों की तपस्या एवं शोध के बाद यह विद्या दी है। हमें इसके महत्त्व को समझना चाहिए। उन्होंने कहा कि नियमित योगाभ्यास से अनेक असाध्य रोगों से मुक्ति पाई जा सकती है।
भारती सुथार ने सहप्रशिक्षक की भूमिका निभाई। पर्यावरण विकास समिति के अमित नारायण आचार्य ने बताया कि प्रतिदिन नए योग साधक शिविर के दौरान योग की बारीकियां सीख रहे हैं। युवाओं का इस ओर झुकाव होना अच्छा संकेत है। इस दौरान रंगीला फाउण्डेशन के सत्यनारायण आचार्य तथा साफा-पगड़ी विशेषज्ञ कृष्ण चंद्र पुरोहित ने भी नियमित योगाभ्यास से जुड़े अपने अनुभव बताए।
—–

error: Content is protected !!