स्वच्छ भारत की परिकल्पना को साकार करने में आमजन निभाएं प्रभावी भूमिका

डूंगर काॅलेज द्वारा रिड़मलसर पुरोहितान में समर इन्टर्नशिप कार्यक्रम
बीकानेर, 19 जून। केन्द्रीय जल संसाधन राज्य मंत्राी श्री अर्जुनराम मेघवाल ने कहा कि स्वच्छ भारत की परिकल्पना को साकार करने के पुनीत कार्य में आमजन अपनी प्रभावी भूमिका निभाएं।
श्री मेघवाल मंगलवार को रिड़मलसर पुरोहितान के अटल सेवा केन्द्र में, राजकीय डूंगर महाविद्यालय द्वारा आयोजित किये जा रहे समर इन्टर्नशिप प्रोग्राम के द्वितीय चरण के तहत आयोजित कार्यक्रम में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि हमारा देश 2 अक्टूबर 2019 तक संपूर्ण स्वच्छ हो जाए, इसके लिए समन्वित प्रयास हों। उन्होंने कहा कि स्वच्छता से ही स्वस्थता आएगी। प्लास्टिक का न्यूनतम इस्तेमाल करें व प्लास्टिक कचरे के उचित निस्तारण के लिए आमजन को प्ररित करें। केन्द्रीय जल संसाधन राज्य मंत्राी ने इस अवसर पर उपस्थित लोगों को स्वच्छता- शपथ भी दिलवाई।
महाराजा गंगासिंह विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. भगीरथ सिंह ने कहा कि मानसिकता मेें सकारात्मक बदलाव लाने से ही स्वच्छता के प्रति जागरूकता आएगी। पर्यावरण प्रदूषण रोकने में सभी योगदान दें। ई-वेस्ट, धूम्रपान के दुष्प्रभावों के प्रति आमजन को बताएं। महाविद्यालय की प्राचार्य डाॅ. बेला भनोत ने बताया कि मानव संसाधन मंत्रालय के निर्देशानुसार आयोजित इस कार्यक्रम के माध्यम से महाविद्यालय के 10 विद्यार्थियों द्वारा ग्रामवासियों एवं ग्राम प्रशासन को स्वच्छता मिशन के बारे में विस्तृत जानकारी दी जा रही है।
सरपंच रामधन ने गांव में सीवरेज लाईन डलवाने की आवश्यकता जताई। डाॅ जी बी सिंह ने बताया कि ग्राम रिड़मलसर पुरोहितान में महाविद्यालय के विद्याथियों द्वारा लगभग एक माह से निरन्तर स्वच्छता अभियान का प्रचार-प्रसार किया जा रहा है। कार्यक्रम का संचालन करते हुए डाॅ. जय भारत सिंह ने बताया कि विद्याथियों द्वारा द्वारा ग्रामवासियों को प्लास्टिक के उपयोग पर प्रतिबन्ध, घर मोहल्ले की स्वच्छता, बालिका शिक्षा एवं जल संरक्षण जैसे विषयों की जानकारी दी जा रही है।
इस अवसर पर डाॅ. सत्यप्रकाश आचार्य, मोहन सुराणा, विक्रम सिंह सहित बड़ी संख्या में जनप्रतिनिधि, ग्रामीण उपस्थित थे।

error: Content is protected !!