केंद्र सरकार की योजनाओं पर फील्ड आउटरीच ब्यूरो के प्रचार अभियान का समापन

बीकानेर, 11 जुलाई। केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्रालय के तहत कार्यरत मीडिया इकाई फील्ड आउटरीच ब्यूरो अजमेर की ओर से केंद्र सरकार की कल्याणकारी योजनाओं पर आधारित “साफ नियत सही विकास“ विशेष जन जागरूकता कार्यक्रम का समापन समारोह बुधवार को पशु चिकित्सा विश्वविद्यालय में संपन्न हुआ। कार्यक्रम में मुख्य वक्ता डीआरडीओ से सेवानिवृत्त वरिष्ठ वैज्ञानिक हनुमान प्रसाद व्यास ने युवाओं को निडर, साहसी और मेहनती बनने का सूत्रा देते हुए कहा कि भारत को समृद्ध और गौरवशाली बनाने के लिए युवाओं को आगे आने की आवश्यकता है। श्री व्यास ने कहा कि मोदी सरकार द्वारा स्वच्छ भारत अभियान, बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ और उज्ज्वला जैसी योजनाएं भारत के उज्जवल भविष्य की दूरगामी सोच को लेकर शुरू की है। इससे भारतीय नागरिकों के बेहतर स्वास्थ्य और अच्छे जीवन स्तर का लक्ष्य हासिल होगा। उन्होंने अमेरिका का उदाहरण देते हुए कहा कि हमें अपने काम के दौरान ’चलता है’ की प्रवृत्ति को खत्म कर अपने कार्य और राष्ट्र के प्रति समर्पित भावना से काम करने की आवश्यकता है।
कार्यक्रम की मुख्य अतिथि बीकानेर पंचायत समिति की प्रधान राधा देवी ने युवाओं से केंद्र सरकार की योजनाओं का लाभ लेने और इनका आम लोगों के बीच प्रचार प्रसार करने का आह्वान किया। कार्यक्रम के दौरान उज्ज्वला योजना के बारे में आदुराम, स्किल इंडिया के बारे में गणेश राज और फसल बीमा योजना के बारे में डाॅ. रामकिशोर ने जानकारी दी।
क्षेत्राीय प्रचार अधिकारी ने बताया कि समापन समारोह में पशु विश्वविद्यालय के सहायक अधिष्ठाता, छात्रा कल्याण अशोक डांगी, विश्वविद्यालय के जनसंपर्क अधिकारी दिनेश सक्सेना मौजूद थे। कार्यक्रम में वेटेरिनरी विश्वविद्यालय के स्नातक, अधिस्नातक, पीएचडी स्काॅलर और बड़ी संख्या में फ़ैकल्टी मौजूद थे। कार्यक्रम में योजनाओ पर आधारित मौखिक प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता के विजेताओं को पुरस्कृत भी किया गया।
क्षेत्राीय प्रचार अधिकारी मुरारी गुप्ता ने बताया कि फील्ड आउटरीच ब्यूरो द्वारा केंद्र सरकार की कल्याणकारी योजनाओं पर 9 से 11 जुलाई तक बीकानेर के ग्रामीण क्षेत्रों में विशेष जनचेतना कार्यक्रम आयोजित किया गया और ग्रामीणों को योजनाओं और कार्यक्रमों की जानकारी दी गई। उन्होंने बताया कि बीकानेर के नाल बड़ी और नाल छोटी ग्रामीण क्षेत्रों में ग्रामीणों के बीच विभिन्न जागरूकता कार्यक्रम किये गए। क्षेत्राीय प्रचार सहायक भारत भार्गव और रमेश स्वामी ने लोगों को योजनाओं की जानकारी दी।

error: Content is protected !!