बैचलर ऑफ वोकेशन प्रोग्राम के लिए आवेदन आमंत्रित

भारतीय स्किल डेवलपमेंट यूनिवर्सिटी, जयपुर (बीएसडीयू) ने मैन्यूफेक्चरिंग स्किल्स में बैचलर ऑफ वोकेशन प्रोग्राम के लिए आवेदन आमंत्रित किए
भारतीय स्किल डेवलपमेंट यूनिवर्सिटी, जयपुर (बीएसडीयू) ने मैन्यूफेक्चरिंग में 3 साल के बैचलर ऑफ वोकेशन (बी. वोक.) पाठ्यक्रम के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। बी. वोक. करिकुलम में 60 प्रतिशत स्किल्स और 40 प्रतिशत सामान्य शिक्षा घटक है। बीएसडीयू में अर्जित कौशल को और आगे बढाने के लिए छात्रों को हर दूसरे सेमेस्टर के दौरान औद्योगिक इंटर्नशिप के लिए भेजा जाता है। यूजीसी ने अपने पत्र संख्या थ्ण्8.14ध्2017 ;ब्च्च्.प्ध्च्न्द्ध दिनांक 04 अगस्त 2017 के माध्यम से विश्वविद्यालयों की सूची में बीएसडीयू को शामिल किया है और स्नातक छात्रों को इंडस्ट्री के लिए तैयार करने के लिहाज से नेशनल स्किल क्वालिफिकेशन फ्रेमवर्क ;छैफथ्द्ध के आधार पर बी. वोक. और एम. वोक. पाठ्यक्रमों को मंजूरी दी है। ये पाठ्यक्रम अब किसी भी अन्य स्नातक डिग्री प्रोग्राम के बराबर माने जाएंगे। इन कार्यक्रमों के तहत छात्र किसी भी संगठन के आईटी डिपार्टमेंट में काम करने के लिए जरूरी कौशल हासिल कर सकेंगे।
मैन्यूफेक्चरिंग क्षेत्र में नौकरी के उत्कृष्ट अवसरों के अलावा, बी. वोक. और एम. वोक. डिग्री धारक भी आईएएस, रक्षा सेवा, राज्य सेवा, बैंक आदि सहित अन्य सरकारी नौकरियों के लिए भी पात्र हैं।
बीएसडीयू के प्रेसीडेंट ब्रिगेडियर एस एस पाब्ला ने कहा, ‘‘कुल छह सेमेस्टर में से, दूसरे, चौथे और छठे सेमेस्टर में छात्रों को बीएसडीयू के साथ जुडे उद्योगों में प्रशिक्षित किया जाता है। यहां विश्वविद्यालय में सीखे गए कौशल को इंडस्ट्री के वास्तविक माहौल में परखा जाता है। पहले, तीसरे और पांचवें सेमेस्टर विश्वविद्यालय परिसर में अच्छी तरह से समझाए जाते हैं। पहले सेमेस्टर में, छात्र हैंड-स्किल टेªनिंग, टर्निंग, मिलिंग, एसेम्बली और मेजरिंग टूल्स के आधार पर सीखते हैं। तीसरे सेमेस्टर में, पहले सेमेस्टर के कुछ विषयों की समीक्षा की जाती है और सीएनसी मशीनों, प्रोग्रामिंग, सीएडी-सीएएम विषयों पर गहन प्रशिक्षण दिया जाता है। पांचवें सेमेस्टर में, जो विश्वविद्यालय के साथ अंतिम सेमेस्टर है, छात्रों को सबसे उन्नत प्रोडक्शन मशीनों पर विशेष प्रशिक्षण दिया जाता है और उन्हें इंडस्ट्री के लिए तैयार किया जाता है।‘‘
अगस्त, 2018 से शुरू होने वाले निम्नलिखित पाठ्यक्रमों के लिए आवेदन आमंत्रित किए जाते हैं–
पाठ्यक्रम: मैन्यूफेक्चरिंग स्किल्स में बैचलर ऑफ वोकेशन (बी. वोक.)
ऽ आवेदन पत्र प्रस्तुत करने की अंतिम तिथि: 5 अगस्त 2018
ऽ कुल स्थान: 30
ऽ पाठ्यक्रम की अवधि: 3 वर्ष
ऽ शुल्क: 60,000 रुपए प्रतिवर्ष (3 वर्ष के लिए कुल शुल्कः 1.8 लाख रुपए)
ऽ प्रवेश प्रक्रिया: बीएसडीयू जयपुर में प्रवेश परीक्षा होगी, जिसमें 10़2 का सामान्य पाठ्यक्रम शामिल होगा।
ऽ क्रेडिट्स: 6 सेमेस्टर (प्रत्येक 30 क्रेडिट्स)
ऽ कुल क्रेडिट्स: 180 क्रेडिट
ऽ योग्यताः पीसीएम के साथ 10़2 या 10 वीं के बाद दो साल आईटीआई अथवा पॉलिटेक्निक डिप्लोमा।
कार्यक्रम विनिर्देश:
ऽ बी. वोक. पाठ्यक्रम मॉड्यूलर किस्म का कार्यक्रम है और सर्टिफिकेट, डिप्लोमा, एडवांस्ड डिप्लोमा और बी. वोक. में एकाधिक एंट्री और एक्जिट बिंदु प्रदान करता है। इसमें 6 सेमेस्टर हैं जिनमें 30 क्रेडिट्स होते हैं और इस तरह 180 क्रेडिट्स इस पाठ्यक्रम में होते हैं, ताकि निम्नानुसार बी. वोक. डिग्री हासिल की जा सकेः

सेमेस्टर अवधि स्थान क्रेडिट्स ;संचयीद्ध शुल्क अवार्ड
प् 6 माह बीएसडीयू में 30 50ए000 सर्टिफिकेट
प्प् 1 वर्ष इंडस्ट्री में 60 10ए000 डिप्लोमा
प्प्प् 1.5 वर्ष बीएसडीयू में 90 50ए000 ..
प्ट 2 वर्ष इंडस्ट्री में 120 10ए000 एडवांस्ड डिप्लोमा
ट 2.5 वर्ष बीएसडीयू में 150 50ए000 ..
टप् 1 वर्ष इंडस्ट्री में 180 10ए000 बी. वोक.

आवेदन पत्र बीएसडीयू के एडमिशन ऑफिस, एडमिनिस्ट्रेटिव ब्लॉक से प्राप्त किए जा सकते हैं अथवा बीएसडीयू की वेबसाइट से डाउनलोड किए जा सकते हैं। पूरी तरह भरे गए आवेदन पत्र ंकउपेेपवद/तनर.इेकनण्पद पर प्रस्तुत किए जा सकते हैं।

अधिक जानकारी के लिए संपर्क करें: 9116611131/32/33.

पता: भारतीय स्किल डेवलपमेंट यूनिवर्सिटी, जयपुर
(Incorporated through Rajasthan State Legislative Act No. 3 of 2017)
005-001.002, डोमेस्टिक ट्रेफिक एरिया, महिंद्रा वर्ल्ड सिटी (सेज)
जयपुर – 302037ण्
Website:www.ruj-bsdu.in

प्लेसमेंटः
मैन्यूफेक्चरिंग स्किल्स रखने वाले छात्रों को इंजीनियरिंग उपकरण उद्योग, ऑटोमोबाइल पार्ट्स निर्माताओं, मशीन टूल्स निर्माताओं, मेटल टूलींग इंडस्ट्रीज इत्यादि सहित सभी बड़े या छोटे उद्योगों में रखा जा रहा है। वे मैन्यूफेक्चरिंग/फिटिंग सैक्शन, मेंटीनेंस स्पेशलिस्ट, क्वालिटी स्पेशलिस्ट, प्रोडक्शन सुपरवाइजर/प्लानर/एजेंट के तौर पर जिम्मेदार स्थिति को संभालने में कामयाब रहे हैं। उत्कृष्ट कौशल अभ्यास और औद्योगिक ज्ञान के कारण, ये छात्र बीएसडीयू में 3 साल के प्रशिक्षण के बाद उन्नत मैन्यूफेक्चरिंग मशीनों का संचालन भी कर सकते हैं।
लार्सन एंड टुब्रो, सीमेंस, क्रॉम्प्टन ग्रीव्स, एचएमटी लिमिटेड, किर्लोस्कर, जेसीबी इत्यादि कुछ ऐसी कंपनियां हैं जहां छात्रों को प्लेसमेंट दिया गया है।

For more information please connect with:
Tarandeep Singh: +91 9887999284, [email protected]

कोर्स मैन्यूफेक्चरिंग स्किल्स में बी. वोक
सीटों की संख्याः प्रत्येक बी. वोक कार्यक्रम में 30 सीट
कोर्स की अवधि बी. वोक के लिए 3 साल
कोर्स शुल्कः 60,000 प्रति वर्ष (कुल 1.80 लाख)
प्रवेश प्रक्रियाः बीएसडीयू जयपुर में प्रवेश परीक्षा, जिसमें 10 ़ 2 का सामान्य पाठ्यक्रम शामिल हैं
आवेदन तिथियांः 30 जून, 2018 से शुरू – आवेदन पत्र प्रस्तुत करने की अंतिम तिथि: 5 अगस्त 2018
क्रेडिटः बी.वोक 6 सेमेस्टर (30 क्रेडिट प्रत्येक) । वोक की डिग्री पाने के लिए कुल 180 क्रेडिट रखे गए है ।
योग्यताः मैन्यूफेक्चरिंग स्किल्स में बी. वोक के लिए आवेदन करने के लिए, छात्र का 10 वीं या पॉलिटेक्निक डिप्लोमा के बाद दो साल आईटीआई करना या पीसीएम के साथ 10 $ 2 होना जरूरी है।
वेबसाइटः प्रवेश पत्र, प्रवेश कार्यालय से, बीएसडीयू में प्रशासनिक ब्लॉक या बीएसडीयू वेबसाइट ूूूण्तनर.इेकनण्पद से डाउनलोड किए जा सकते हैं। विधिवत भरे हुए फॉर्म ंकउपेेपवद/तनर.इेकनण्पद पर जमा किए जाने हैं। अधिक जानकारी के लिए $9116611131/32/33 पर संपर्क करें।
प्लेसमेंटः यूफेक्चरिंग स्किल्स रखने वाले छात्रों को इंजीनियरिंग उपकरण उद्योग, ऑटोमोबाइल पार्ट्स निर्माताओं, मशीन टूल्स निर्माताओं, मेटल टूलींग इंडस्ट्रीज इत्यादि सहित सभी बड़े या छोटे उद्योगों में रखा जा रहा है।
पताः भारतीय स्किल डेवलपमेंट यूनिवर्सिटी, जयपुर

error: Content is protected !!