बीकानेर तकनीकी विश्वविद्यालय द्वारा किए गए अनेक नवाचार- कुलपति प्रो. चारण

बीकानेर, 21 जुलाई। बीकानेर तकनीकी विश्वविद्यालय ने क्षेत्राधिकार के सभी 43 काॅलेजों को संबद्धता (ईओएए) जारी की है। बीटीयू राजस्थान में पहला विश्वविद्यालय है, जिसने राजस्थान सरकार पोर्टल पर अपनी वेबसाइट अपलोड की है। विश्वविद्यालय परिसर के लिए राज्य सरकार द्वारा 30 एकड़ विकसित यूआईटी भूमि आवंटित की गई है। विद्यार्थियों की उपस्थिति की निगरानी के संबंध में बीटीयू ने एक साॅफ्टवेयर तैयार करवाया है, जो सभी संबद्ध संस्थानों को निःशुल्क प्रदान किया जाएगा। बीटीयू ने स्वस्थ और सार्थक प्रतिस्पर्धा के लिए सभी संबद्ध काॅलेजों के ग्रेडिंग और रैंकिंग की प्रक्रिया अपनाई है।
यह जानकारी बीकानेर तकनीकी विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. एच डी चारण ने शनिवार को दी। वे विश्वविद्यालय में अपने 100 दिन के कार्यकाल की प्रमुख उपलब्धियांे की जानकारी दे रहे थे। उन्होंने बताया कि जोड़बीड़ क्षेत्रा में 30 एकड़ विकसित यूआईटी भूमि हाल ही में राज्य सरकार द्वारा विश्वविद्यालय परिसर के लिए आवंटित की गई है। आवंटित भूमि शहर के करीब है। नए परिसर निर्माण के लिए विभिन्न सरकारी एजेंसियों (निर्माण) के प्रस्ताव को लिया गया है और उनका विश्लेषण, अध्ययन किया जा रहा है।
कुलपति ने बताया कि बीटीयू के क्षेत्राीय क्षेत्राधिकार बीकानेर डिवीजन, जोधपुर डिवीजन, जिला नागौर और अजमेर डिवीजन के अजमेर, जिला अलवर, सीकर और जयपुर डिवीजन के झुंझंुनू में स्थित सभी तकनीकी काॅलेजों, संस्थानों में विस्तारित है। इनमें 48 तकनीकी काॅलेज, संस्थान स्थापित हैं, जिनमें से 43 काॅलेजों को एआईसीटीई से ईओए प्राप्त हुआ है। विश्वविद्यालय ने सभी 43 काॅलेजों को संबद्धता (ईओएए) जारी की है।
कुलपति ने बताया कि राजस्थान सरकार पोर्टल पर 21 जून 2018 को एक गतिशील वेबसाइट लाॅन्च की गई है। बीटीयू राजस्थान में पहला विश्वविद्यालय है, जिसने राजस्थान सरकार पोर्टल पर अपनी वेबसाइट अपलोड की गई है। सभी अधिकारियों और नियुक्त अधिकारी को ई-मेल आईडी आवंटित की गई हैं और राजस्थान सरकार पोर्टल पर पंजीकृृत हंै। सभी संबद्ध काॅलेजों और संस्थानों को भी अपनी व्यक्तिगत ई-मेल आईडी आवंटित की गई हैं और राजस्थान सरकार पोर्टल पर पंजीकृृत हैं।
कुलपति ने बताया कि विद्यार्थियों की उपस्थिति सुनिश्चित करने को बहुत गंभीरता से लिया गया है। बीटीयू ने एक साॅफ्टवेयर तैयार करवाया है, जो सभी संबद्ध संस्थानों को निःशुल्क प्रदान किया जाएगा। यह साॅफ्टवेयर छात्रों के शिक्षण और उपस्थिति के बारे में दिन के सभी प्रकार के रिकाॅर्ड रखने में सक्षम है। यदि कोई छात्रा निर्दिष्ट अवधि के लिए अनुपस्थित रहता है, तो साॅफ्टवेयर तुरंत विद्यार्थी के माता-पिता को मैसेज भेज देगा और संस्थान के प्रमुख को भी सूचित करेगा। संस्थान प्रमुख न केवल छात्रों की उपस्थिति बल्कि दिन-प्रतिदिन शिक्षण रिकाॅर्ड और शिक्षण योजनाओं, सामग्रियों की निगरानी कर सकता है, जिन्हें सभी संबंधित शिक्षकों के आनेवाले दिनों में पढ़ाया जायेगा या पढ़ाया जा रहा है।
कुलपति ने बताया कि विश्वविद्यालय की टैगलाइन ज्ञान, संस्कार, उद्यम है, जो ज्ञान, कौशल व नैतिकता सम्पन्न ऐसे पेशेवर युवक तैयार करने का संकल्प दर्शाता है जो समाज के लिए कड़ी मेहनत कर सकंे। बीटीयू का प्रतीक चिन्ह नभ, जल और थल का प्रतिनिधित्व करता है। प्रतीक चिन्ह के मध्य में श्री करणीमाता का चित्रा है, जिनके चरित्रा से पर्यावरण संरक्षण, लोक कल्याण, नारी उत्थान, सर्व धर्म समभाव, जातिगत समानता, गौ-रक्षा, मानवतावाद एवं न्यायप्रियता की शिक्षा व सन्देश मिलता है।
कुलपति ने बताया कि ‘‘सार्वभौमिक मानव मूल्यों‘‘ पर दो कार्यशालाओं का, विश्वविद्यालय से संबद्ध काॅलेजों में 8 दिनों के लिए आयोजन किया गया। प्रत्येक कार्यशाला में लगभग 50 संकाय सदस्यों ने भाग लिया और विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों ंमें गुणों, पेशेवर नैतिकता और मानव मूल्यों को पढ़ाने, विकसित करने और समृद्ध करने के लिए प्रशिक्षित किया।
बीटीयू ने ‘‘जेईएम‘‘ पोर्टल पर पंजीकरण किया है और आॅनलाइन खरीदारी शुरू कर दी है। ई-टेंडरिंग प्रक्रिया के लिए बीटीयू को ‘‘एसपीपीपी‘‘ पोर्टल पर भी पंजीकृृत किया गया है तथा टेण्डर बिड््स को अपलोड कर दिया गया है।
कुलपति ने बताया कि बीटीयू ने स्वस्थ और सार्थक प्रतिस्पर्धा बनाकर अपनी गुणात्मक ताकत बढ़ाने के लिए सभी संबद्ध काॅलेजों के ग्रेडिंग और रैंकिंग की प्रक्रिया अपनाई है। बीटीयू ने सभी इंजीनियरिंग काॅलेजों को ‘‘प्रक्रिया और प्रत्येक काॅलेज के मानकों के आधार पर‘‘ संकाय शक्ति, प्रयोगशाला सुविधाओं, बुनियादी ढांचे, छात्रों के प्रदर्शन आदि का पालन कर ए, बी, सी आदि श्रेणियों में वर्गीकृृत किया है। एआईसीटीई, दिल्ली द्वारा इस प्रक्रिया की सराहना की गई है।
——–
7 डी सिनेमा का निःशुल्क लिया जा सकेगा आनंद
27 जुलाई तक उपलब्ध रहेगी वैन

बीकानेर, 21 जुलाई। बीकानेर में आमजन 7 डी सिनेमा की उन्नत तकनीक का आनंद ले सकेंगे। सूचना प्रौद्योगिकी एवं संचार विभाग द्वारा डिजिफेस्ट के तहत आमजन के लिए, वैन के माध्यम से इस सुविधा को निःशुल्क रूप से उपलब्ध करवाया जा रहा है। यह वैन 23 जुलाई तक रवीन्द्र रंगमंच पर व 24 से 27 जुलाई तक राजकीय पाॅलिटेक्निक महाविद्यालय में रहेगी। आमजन प्रातः 10 बजे से सांय 5 बजे तक 7 डी सिनेमा को निःशुल्क देख सकंेगे।
एसीपी सत्येन्द्र सिंह ने बताया कि 7 डी सिनेमा को देखने के लिए दर्शकों को विशेष चश्मे उपलब्ध करवाये जाएंगे। वातानुकूलित वैन में लगभग पांच मिनट अवधि की एनिमेटेड फिल्म का प्रदर्शन किया जाएगा। वैन में 16 सीट हैं। फिल्म के दौरान स्क्रीन पर कार रेस, पानी की बौछार, तेज हवा, हिलती हुई कुर्सी के साथ-साथ विशेष ध्वनि के जीवन्त अनुभव का दर्शक आनंद उठा सकंेगे।

error: Content is protected !!