राजस्थान डिजिफेस्टः ग्रीनेथाॅन में पर्यावरण संरक्षण का दिया संदेश

प्रतिभागियों ने प्रस्तुत किए अनूठे माॅडल
बीकानेर, 26 जुलाई। राजस्थान डिजिफेस्ट में तहत गुरूवार से प्रारम्भ हुए ग्रीनेथाॅन में देशभर से आए प्रतिभागियों ने पर्यावरण संरक्षण के विभिन्न विषयों पर माॅडल प्रस्तुत किए। ग्रीनेथाॅन में वर्षा जल संरक्षण, सौलर ऊर्जा, पवन ऊर्जा आदि विषयों पर प्रोजेक्ट प्रस्तुत किए। डिजिफेस्ट में बड़ी संख्या में आए आमजन ने इन माॅड्लस की सराहना की। स्थानीय विद्यार्थियों ने इनका उत्सुकता से अवलोकन किया और प्रेरणा ली।
सौलर हाइब्रिड कार
उदयपुर के टेक्नोइंडिया एनजीआर काॅलेज के विद्यार्थियांे समीक्षा, विष्णु, दक्ष व अभिषेक ने बताया कि सौलर हाइब्रिड कार का प्रोजेक्ट रखा। उन्होंने बताया कि पारम्परिक वाहनों से हो रहे वायु प्रदूषण को रोकने की दिशा में उनका प्रोजेक्ट अहम भूमिका निभा सकेगा। उनका कहना है कि यदि उन्हें उचित आर्थिक सहायता मिले तो वे अपने इस अनुसंधान को बड़े स्तर पर लागू कर सकेंगे।
राजमार्गोंं पर वर्षा जल संरक्षण के लिए बनाया प्रोजेक्ट
उदयपुर के टेक्नोइंडिया एनजीआर काॅलेज के मोहित, मृदुल, निकेश, कमेलश, शिवा तथा यश ने बताया कि राजमार्गोें पर व्यर्थ बहने वाले वर्षा जल के समुचित चैनेलाइजेशन से यह पानी सिंचाई, पेयजल का काम आ सकता है। उन्होंने अपने इस प्रोजेक्ट का विजुलाईज रूप प्रस्तुत करते हुए इस सम्बंध में किए गए सर्वे की जानकारी देते हुए बताया कि 5 किलोमीटर हाईवे के दोनों तरफ किनारों पर ड्रेनेज सिस्टम बनाकर एकत्रा जल से लगभग 2000 व्यक्तियों को 240 दिन तक पानी उपलब्ध करवाया जा सकता है।
सेंसर्स के प्रयोग से आॅटोमेटिक फार्मिंग
जेआईईटी के विद्यार्थियों ने प्रदेश में पानी की कमी को ध्यान में रखते हुए कृषि कार्यों में पानी के उपयोग को तकनीक से जोड़ते हुए अनूठा माॅडल प्रस्तुत किया। उन्होंने बताया कि इस माॅडल में फ्लो सेंसर, पीआईआर सेंसर, ह्यूमिटी सेंसर, माॅइश्चर सेंसर, टेम्परेचर सेंसर आदि का प्रयोग कर प्राप्त डाटा को सर्वर से जोड़ा जाएगा, जिससे आॅटोमेटिक फार्मिंग हो सकेगी। आदित्य, प्रियंका व सुनीति ने बताया कि इससे कम पानी में भी फसलों की अच्छी खेती हो सकेगी, साथ ही पानी की ओवरफ्लडिंग भी रोकी जा सकेगी। उनका मानना है कि सरकार टेªेनिंग देकर किसानों को उनके प्रोजेक्ट से जोड़ सकती है।
घरेलू पानी में बचत का दिया संदेश
जोधपुर के व्यास इंजीनियरिंग काॅलेज की छात्राओं ने घरेलू सप्लाई में पानी के संरक्षण के लिए प्लम्बिंग पाइप साइजिंग इन इंडियन कंटेस्ट विषयक माॅडल तैयार किया। दिव्या, रूचिका, कृपि, मेघा ने बताया कि घरों में पानी सप्लाई के लिए प्रयुक्त होने वाले पाईप की चैड़ाई को कम कर तथा कमोड फ्लश बटन में परिवर्तन कर बड़ी मात्रा में पानी बचाया जा सकता है। उनका माॅडल हंटर के माॅडल पर आधारित है जो भारतीय परिपेक्ष्य में न केवल पानी की बचत करेगा बल्कि लोगों में पानी बचत की आदत भी विकसित करेगा।
——
जाॅब फेयर में 3073 युवाओं का हुआ चयन, 3888 युवा हुए शाॅर्टलिस्टेड
जाॅब फेयर हुआ सम्पन्न

बीकानेर, 26 जुलाई। राजस्थान डिजिफेस्ट के तहत राजकीय आईटीआई परिसर में राजस्थान सरकार के सूचना, प्रौद्योगिकी एवं संचार विभाग द्वारा आयोजित राज्य स्तरीय दो दिवसीय रोजगार मेला गुरूवार को सम्पन्न हुआ। मेले में 3 हजार 73 युवाओं का विभिन्न कंपनियों द्वारा विभिन्न पदों के लिए चयन किया गया तथा 3 हजार 888 युवाओं को अगले स्तर के इंटरव्यू के लिए शाॅर्टलिस्ट किया गया। मेले के दूसरे दिन गुरूवार को 1 हजार 517 अभ्यर्थी चयनित हुए व 1 हजार 692 अभ्यर्थी शाॅर्टलिस्टेड हुए तथा कुल 6 हजार 397 अभ्यर्थी पहुंचे।
राजेश सैनी ने बताया कि रोजगार मेले के लिए आॅनलाईन रजिस्ट्रेशन की व्यवस्था की गई थी। मेले के लिए 37 हजार 868 युवाओं ने रजिस्टेªेशन करवाया तथा दोनों दिनों में 12 हजार 900 से अधिक युवाओं ने मेले में भाग लिया। मेले में देशभर की 160 से अधिक कंपनियां पहुंची।

error: Content is protected !!