राजस्थान डिजिफेस्ट में हैकाथाॅन शुरू, देशभर से प्रतिभागी जुटे

जन सूचना पोर्टल का हुआ लोकार्पण, जाॅब फेयर में पहुंचे हजारों युवा
बीकानेर, 26 जुलाई। सूचना, प्रौद्योगिकी एवं संचार विभाग द्वारा आयोजित किए जा रहे राजस्थान डिजीफेस्ट के दूसरे दिन राजकीय पाॅलिटेक्निक महाविद्यालय में हैकाथाॅन 5.0 शुरू हुआ। लगातार 24 घंटे तक चलने वाले इस हैकाथाॅन में देशभर के 2 हजार 800 से अधिक विद्यार्थी, कोडर्स, डवलपर्स और डिजाइनर्स अपनी टीमों के साथ हिस्सा ले रहे हैं। हैकाथाॅन के तीन सर्वोत्तम विजेताओं को सूचना, प्रौद्योगिकी एवं संचार विभाग के साथ काम करने का अवसर मिलेगा तथा सरकार के साथ कुल 32.5 लाख रूपए का एंट्री प्रोजक्ट जीतने का मौका भी मिलेगा।
ज्ञान के साथ मनोरंजन भी
डिजिफेस्ट दूसरे दिन भी युवाओं के आकर्षण का केन्द्र रहा। बड़ी तादाद में स्कूली, काॅलेज विद्यार्थियों ने डिजिफेस्ट में पहुंचकर ज्ञानवर्धक जानकारी ली तथा मनोरंजन किया। मनोरंजन जोन में लगाए गए वर्चुअल रिएलिटी (वीआर), आॅर्गेमेंटेड रिएलिटी (एआर), केव वर्चुअल रिएलिटी, रोलर कोस्टर राइड, डिजिटल प्रिजर्वेशन आॅफ हैरिटेज, 3 डी कर्टेन इत्यादि को लेकर युवाओं में खासा क्रेज दिखा। शायोना मैनेजमेंट के दक्ष्य ने बताया कि राज्य सरकार के सहयोग से डिजिटल प्रिजर्वेशन एंड शो केस आॅफ हैरिटेज के तहत कार्य किया जा रहा है। रोलर कोस्टर राइड में आमेर फोर्ट की आकर्षक राइड करवाई जा रही है। मुख्यमंत्राी जल स्वावलंबन अभियान, भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना, स्वच्छ भारत अभियान, उद्योग केन्द्र सहित विभिन्न विभागों व योजनाओं की स्टाॅल्स पर लोगों की खासी भीड़ रही। डिजिफेस्ट के दौरान राज्य के विभिन्न जिलों से आई ई-सखियों को डिजिटल ट्रेंड की जानकारी दी गई, जिससे वे घर-घर जाकर इसे प्रचारित कर सकें।
जन सूचना पोर्टल का लोकार्पण-
राजस्थान डिजीफेस्ट में राजस्थान सरकार द्वारा जन सूचना पोर्टल का लोकार्पण किया गया। केंद्रीय सूचना आयुक्त एम श्रीधर आचार्युलू ने इस पोर्टल का उद्घाटन किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि सूचना का अधिकार अधिनियम को लागू करवाने में राजस्थान का बहुत बड़ा योगदान रहा है। लोगों ने बहुत लंबा संघर्ष करके यह अधिकार पाया है। उन्होंने कहा कि राजस्थान सरकार द्वारा प्रारम्भ जन सूचना पोर्टल पारदर्शिता की दिशा में मील का पत्थर साबित हो सकेगा। इस पोर्टल का प्रयोग कर आमजन सूचना तकनीक के माध्यम से सारी सूचनाएं एक ही स्थान पर प्राप्त कर सकेंगे। श्रीधर ने कहा कि सूचना के अधिकार से तकनीक के जुड़ने से, आरटीआई की शक्ति और बढ़ सकेगी। इस अवसर पर आई टी विभाग के प्रमुख शासन सचिव अखिल अरोड़ा ने कहा कि सरकार का पूरा प्रयास है कि आधुनिक तकनीक का प्रयोग कर सिस्टम में पारदर्शिता लाई जाए, इसके लिये ही जन सूचना पोर्टल शुरू किया गया है। उन्होंने बताया कि अपनी तरह का यह पहला पोर्टल है जिस पर किसी पंचायत या वार्ड में कार्यान्वित सभी सरकारी कार्यक्रमों की जानकारी एक ही जगह पर उपलब्ध करवाई जाएगी। इस दौरान आरटीआई एक्टीविस्ट निखिल डे ने भी विचार रखे।
नियर स्पेस सैटेलाइट‘ लाॅन्च-
युवा वैज्ञानिकों, रिसर्चर्स और स्पेस में दिलचस्पी रखने वाले युवाओं को ऊपरी वायुमंडल और ‘नियर स्पेस’ में रिसर्च के अवसर के उद्देश्य से गुरूवार को भी डिजिफेस्ट में ‘नियर स्पेस सैटेलाइट‘ लाॅन्च किया गया। इसमें लगे यंत्रों की मदद से युवा वैज्ञानिकों को वायुमंडल से जुडी नई-नई जानकारियां मिलेंगी। राजस्थान सरकार द्वारा प्रायोजित यह कार्यक्रम देश में स्पेस रिसर्च और रिसर्च स्टार्ट-अप के लिए नए दरवाजे खोलेगा। शुक्रवार को भी दोपहर 12 से 3 बजे तक इसकी लांचिंग होगी।
जागती जोत के डिजिटाइज्ड प्रकाशनों का किया प्रदर्शन
राजस्थानी भाषा, साहित्य एवं संस्कृति अकादमी, बीकानेर द्वारा अकादमी की मुख पत्रिका ‘‘जागती-जोत‘‘ के वर्ष 1973 से वर्तमान तक के सभी अंकों का डिजिटाइज्ड आॅनलाईन प्रकाशनों का प्रदर्शन डिजिफेस्ट में किया गया। अकादमी के सचिव डाॅ नितिन गोयल ने बताया कि यह देश की पहली अकादमी है जिसके समस्त प्रकाशन आॅनलाईन डिजिटाइज्ड रूप में अकादमी की वेबसाईट पर आमजन के लिए उपलब्ध करवाये गयेे है।
हैकाथाॅन में दिलचस्प टाइटल-
हैकाथाॅन के दौरान कोडिंग व हैंकिंग से सम्बंधित दिलचस्प टाइटल लगाए गए। इनमें हैक हो न हो, हैक मी इफ यू कैन, कोड लगा के हईशा, कीज टू हैप्पीनेस, कोडर जिंदा है आदि शामिल थे। हैकाथाॅन के दौरान यूनिवर्सिटी आॅफ पेट्रोलियम एंड एनर्जी स्टडीज देहरादून के विद्यार्थी तुषार चमोली, लक्ष्य गुप्ता, जय गुप्ता व मेघा गुप्ता द्वारा दृष्टिबाधित लोगों के लिए बनाए गए विशेष उपकरण आईरिस का प्रदर्शन किया गया। यह उपकरण कम्प्यूटर विजन तकनीक पर आधारित है। इसे पहनकर दृष्टिबाधित व्यक्ति आसपास के वातावरण को सामान्य व्यक्ति की तरह समझ सकते हैं।
रोबोट से मिलाया हाथ, की बातें
एग्जीबिशन में नृत्य व योग करता रोबोट बुधिया दूसरे दिन भी आकर्षण का केन्द्र बना रहा। रोबोट को देखने पहुंचे युवाओं ने रोबोट से बातें की और उससे विभिन्न योजनाओं की जानकारी ली।
क्विज में विजेताओं को किया पुरस्कृत
डिजिफेस्ट में राजस्थान स्टेट पाॅल्यूशन कंट्रोल बोर्ड द्वारा विद्यालय स्तर के बच्चों के लिए क्विज काॅम्पीटिशन का आयोजन किया गया। प्रतियोगिता के विजेताओं को मौके पर ही पुरस्कृत किया गया।
जाॅब फेयर के दूसरे दिन भी युवाओं में रहा जबरदस्त उत्साह-
सूचना प्रौद्योगिकी व संचार विभाग की ओर से राजकीय आईटीआई परिसर में आयोजित रोजगार मेले के अंतिम दिन भी हजारों युवा पहंुचे और इंटरव्यू में भाग लिया। शिविर में सुबह से ही प्रदेश के विभिन्न जिलों से युवा के पहुंचने का सिलसिला जारी रहा। जाॅब फेयर में विभिन्न कार्यशालाएं आयोजित कर साक्षात्कार तकनीक, स्टार्ट अप, स्वरोजगार सम्बंधी सरकारी योजनाओं की जानकारियां दी गई। इस अवसर पर आईटी विभाग के प्रमुख शासन सचिव अखिल अरोड़ा, महाराजा गंगासिंह विश्वविद्यालय के रजिस्ट्रार मनोज शर्मा, ईईएसएल की निदेशक रेणु नारंग, आईस्पिरिट के निदेशक नकुल सक्सेना मौजूद रहे।
एडूहैक में शिक्षाविदों रखे विचार
डिजिफेस्ट में गुरूवार को एडूहैक का आयोजन किया गया, इसमें करीब 130 प्रतिभागियों ने भाग लिया। कार्यक्रम में राज्य सरकार की विभिन्न ई गर्वेनेंस परियोजनाओं एवं विद्यार्थियों के लिए सुपर 100 कार्यक्रम के बारे में बताया गया, साथ ही प्रतिभागियों ने शिक्षा के क्षेत्रा किए गए नवाचारों की जानकारी दी।
——-
केन्द्रीय राज्य मंत्राी श्री मेघवाल शुक्रवार को बीकानेर में
बीकानेर, 26 जुलाई। केन्द्रीय जल संसाधन राज्य मंत्राी श्री अर्जुनराम मेघवाल शुक्रवार को दिल्ली से प्रातः 7.10 बजे बीकानेर पहुंचेंगे। मेघवाल यहां स्थानीय कार्यक्रम में भाग लेंगे। वे 28 जुलाई को वायुमार्ग से प्रातः 11.45 बजे जयपुर के लिए प्रस्थान करेंगे।

error: Content is protected !!