ईदुलजुहा पर सामूहिक नमाज व दुआ

बीकानेर, 22 अगस्त। ईदुलजुहा का पर्व बुधवार को सामूहिक नमाज, परम्परानुसार कुर्बानी के साथ मनाया गया। नया शहर क्षेत्र की बड़ी ईदगाह में बड़ी संख्या में अकीदतमंदों ने सामूहिक नमाज अदा की तथा वतन में एकता, भाईचारे तथा उन्नति की दुआ की। शहर की अनेक मस्जिदों व ईदगाहों मंें भी ईदुलजुहा की 2 रकात नमाज मय 6 तकबीर अदा की गई।
बड़ी ईदगाह में शहर काजी मुश्ताक अहमद के सान्निध्य में सामूहिक नमाज अदा की गई। ईदगाह कमेटी के हाफिज फरमान अली ने दुआ करवाई। सामूहिक नमाज के बाद नया शहर थाने में पुलिस महानिरीक्षक दिनेश एम.एन., पुलिस अधीक्षक सवाई सिंह गोदारा, अतिरिक्त संभागीय आयुक्त नरेन्द्र सिंह राजपुरोहित, अतिरिक्त कलक्टर (नगर) शैलेन्द्र देवड़ा, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक पवन मीना, जन प्रतिनिधियों सहित अनेक प्रशासनिक व पुलिस अधिकारियों ने मुस्लिम भाइयों को ईदुलजुहा की मुबारकबाद दी।
—-
भारत विकास परिषद की बीकानेर जिले की सभा
राष्ट्रीय एकता और अखंडता की भावना से कार्य करें-डाॅ.सुरेश गुप्ता
बीकानेर, 22 अगस्त। भारत विकास परिषद के राष्ट्रीय अध्यक्ष डाॅ.सुरेश चन्द्र गुप्ता, रीजनल मंत्री अनिल गोयल व प्रांतीय अध्यक्ष विनोद आढ़ा ने बुधवार को भारत विकास परिषद की मीरा शाखा की ओर से विकसित सार्दुलगंज के पार्क, वरिष्ठ भ्रमण पथ पर किए गए वृक्षारोपण आदि कार्यों का अवलोकन किया तथा पार्क पैराडाइज परिसर में संगठन की बीकानेर जिले की शाखाओं की सामूहिक सभा में संबोंधित किया।
परिषद के राष्ट्रीय अध्यक्ष के पहली बार बीकानेर पहुंचने पर भारत विकास परिषद की मीरा शाखा की अध्यक्ष श्रीमती शशि चुग, मुख्य शाखा अध्यक्ष डाॅ.हेमंत दाधीच, नगर इकाई अध्यक्ष डाॅ.बी.के.बेनीवाल व अन्य पदाधिकारियों, समाज सेवी व पंजाबी महासभा के अध्यक्ष नरेश चुग ने स्वागत किया। तीनों संगठनों के पदाधिकारियों ने परिषद की ओर से किए गए कार्यों व संचालित किए जा रहे प्रकल्पों की जानकारी दी।
भारत विकास परिषद के राष्ट्रीय अध्यक्ष डाॅ.गुप्ता ने कहा कि 1963 मंे स्थापित भारत विकास परिषद एक सेवा एवं संस्कार उन्मुख गैर राजनीतिक, सामाजिक तथा सांस्कृतिक स्वैच्छिक संगठन है। संस्था के दृष्टिकोण देशभक्ति, राष्ट्रीय एकता और अखंडता की भावना को जागृत कर सांस्कृतिक, सामाजिक, अकादमी, नैतिक व आध्यत्मिक क्षेत्रों में देश के विकास के लिए समर्पित होकर कार्य करना है। परिषद से जुड़े सभी पदाधिकारी व सदस्य संगठन की नीतियों और कार्यक्रम के क्रियान्वयन में सम्पर्क, सहयोग, संस्कार, सेवा और समर्पण के सूत्रों को सर्वोपरि रखते हुए कार्य करें।
रीजनल मंत्री अनिल गोयल ने कहा कि परिषद के पदाधिकारी व सदस्य समाज के अभिजात एवं बुद्धिजीवी नागरिकों को संगठित कर उन्हें गरीबों, दिव्यांग व अशिक्षित बंधुओं की सेवा के लिए प्रोत्साहित करें। प्रांतीय अध्यक्ष विनोद आढा ने कहा कि सेवा कार्य दान के रूप में नहीं अपितु हमारी सांस्कृतिक परम्परा की वास्तविक भावना के अनुरूप होना चाहिए।
इस अवसर पर भारत विकास परिषद की समूह गान प्रतियोगिता के राष्ट्रीय मंत्री डाॅ.त्रिभुवन शर्मा, प्रांतीय उपाध्यक्ष दीपचंद अरोड़ा, जिला संगठन मंत्री योगेन्द्र भाटी मौजूद थे। संगठन के राष्ट्रीय अध्यक्ष ने स्वच्छ भारत अभियान में बीकानेर में सराहनीय कार्य करने पर मोहर सिंह यादव, रजनी कालरा का तथा मीरा शाखा की ओर से विकसित सार्दुलगंज के भारत माता पार्क के सौन्दर्यकरण व वरिष्ठ भ्रमण पथ पर पेड़ लगाकर पर्यावरण के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य करने पर नरेश चुग का शाॅल ओढ़ाकर सम्मानित किया। भारत विकार परिषद की मीरा शाखा की सचिव नीलू भार्गव ने संस्था तथा संगठन और अतिथियों का परिचय दिया। उमेश मेहंदीरता ने वंदेमातरम् की प्रस्तुति दी।
—–
राष्ट्रीय पुरस्कार के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 5 सितम्बर
बीकानेर, 22 अगस्त। दिव्यांगजनों के सशक्तिकरण के राष्ट्रीय पुरस्कार के लिए आवेदन पत्र भेजकर नामांकन करवाने की अंतिम तिथि 20 अगस्त से बढ़ाकर 5 सितम्बर कर दिया गया है।
सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के उप निदेशक एल.डी.पंवार ने बताया कि दिव्यांगजन आवेदन पत्रों को अग्रेषित, संस्तुत करने के लिए सक्षम सभी निर्धारित प्राधिकारी आवश्यक सिफारिश के साथ आवेदन भिजवा सकेंगे। आवेदन दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग, सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय, उप सचिव सीताराम यादव को उनके कार्यालय कमरा नं.520, बी-2, 56 वां तल, पंडित दीनदयाल अंत्योदय भवन, सी.जी.ओ. काॅम्पलेक्स, नई दिल्ली 110003 में 5 सितम्बर तक भिजवाए जा सकेंगे।

Leave a Comment