नि:शुल्क योग एवं एक्यूप्रेशर चिकित्सा शिविर

आज इच्छापूर्ण हनुमान जी मन्दिर समिति एवं पंतजली योग समिति बीकानेर के सयुक्त तत्वावधान में नि:शुल्क योग एवं चिकित्सा शिवीर श्री इच्छापूर्ण हनुमान मन्दिर प्रांगण में शाम 6 बजे प्रारम्भ हुआ। प्रथम दिवस के मुख्य अतिथि संवित सोमगिरि जी महाराज मंहत शिव मन्दिर शिवबाडी के हाथों से दीप प्रज्जवलित एवं गणेश पूजा करके शुरूवात हुई। सोमगिरि जी का स्वागत शॉल उठाकर, श्रीफल एवं आये हुए शिविरार्थियों के द्वारा माला पहनाकर किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए विनोद जोशी ने सोमगिरि के जीवनी के बारे बताते हुए कहा की स्वस्थ जीवन के लिए योग बहुत जरूरी है। उन्हे भी माला पहनाकर अभिनन्दन किया गया।
मंहत जी ने अपने प्रवचन में महिलाओं का योग शिविर होने के कारण कहां कि माँ ही सबकी प्रथम गुरू होती है। मंहत जी ने योग के बारे में विस्तार से बताते हुवे कहा कि हमें अपने बच्चों को अच्छे संस्कार देने होगें, सामाजिक कुरितियों को दूर करना होगा, जीवन में आधुनिक युग में बुराईयों को मिटाना होगा, योग के साथ संत्संग होने से जीवन में परीवर्तन आता है व अनेक धार्मिक बातों से अपने प्रवचन में अवगत करवाया।
आज योग साधिका उमा शर्मा व अरूणा त्यागी ने शिविरार्थियों को योग में विभिन्न आसन, सूक्ष्म व्यायाम व सात प्राणायाम का अभ्यास कराया। सहयोग योग शिक्षक रामगोपाल खडगावत व बंशीलाल प्रजापत ने किया।
कार्यक्रम का संचालन रामगोपाल खडगावत ने किया। इस शिविर में प्रथम दिवस लगभग 300 महिलाओं व पुरूषों ने भाग लिया।
योग शिविर के तुरन्त पश्चात एक्यूप्रेशर के द्वारा लगभग 25 महिलाओं व 5 पुरूषों ने अपनी विभिन्न बिमारियों का इलाज एक्यूप्रेशर से करवाया। जिन्हें काफी को तुरन्त लाभ भी हुआ। एक्यूप्रेशर दीपक पाण्डीयर, देवकिशन भाटी व बंशीलाल प्रजापत द्वारा किया गया।
अंत में योग साधिका अरूणा त्यागी ने सबका आभार प्रकट किया।

Leave a Comment