डूंगर कॉलेज में कम्प्यूटर प्रशिक्षण कार्यशाला प्रारम्भ

बीकानेर, 9 अक्टूबर। राजकीय डूंगर महाविद्यालय में सोमवार को कम्प्यूटर इन्टरनेट प्रशिक्षण कार्यशाला का उद्घाटन हुआ। कार्यशाला का उद्घाटन बीकानेर तकनीकी विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. एच.डी.चारण ने किया।
कुलपति डॉ. चारण में ने कहा कि कम्प्यूटर एवं इन्टरनेट को सीखने में उम्र की सीमा आड़े नहीं आनी चाहिए। समाज के हर वर्ग को इनका उपयोग करना चाहिये। उन्होंने डूंगर कॉलेज एवं बीकानेर तकनीकी विश्वविद्यालय के मध्य हुए एमओयू की महत्ता स्पष्ट करते हुए इस प्रकार के प्रशिक्षण की उपादेयता से अवगत करवाया।
कार्यशाला में संभाग के चार जिलों के 400 छात्रा एवं 75 संकाय सदस्यों को प्रशिक्षित किया जाएगा। इस प्रशिक्षण में विद्यार्थियों को चार दिन तथा संकाय सदस्यों को पांच दिन का प्रशिक्षण दिया जाएगा। प्राचार्य ने बताया कि राष्ट्रीय उच्चतर शिक्षण अभियान के तहत प्राप्त राशि से महाविद्यालय में 25 कम्पयूटर्स से सुसज्जित प्रयोगशाला का इस प्रकार के प्रशिक्षण हेतु समुचित उपयोग किया जा रहा है। उन्होंने तकनीकी विश्वविद्यालय से संबंद्ध महाविद्यालयों में उपलब्ध अत्याधुनिक उपकरणों तथा सीरेमिक लैब आदि को विभिन्न महाविद्यालयों के संकाय सदस्यों एवं विद्यार्थियों के समुचित उपयोग हेतु उपलब्ध करवाने का आश्वासन दिया। इस अवसर पर खाजूवाला प्राचार्य डॉ. एन.के.व्यास, लूणकरनसर प्राचार्य डॉ. नरेन्द्र नाथ, डूंगर कॉलेज के डॉ. देवेश सहारण, डॉ. स्मिता शर्मा, डॉ. मीरा श्रीवास्तव, डॉ. राजेन्द्र पुरोहित सहित बड़ी संख्या में संकाय सदस्य उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन डॉ. बी.एल.शर्मा ने किया तथा डॉ. रविन्द्र मंगल ने धन्यवाद ज्ञापित किया।

error: Content is protected !!