महोदरा, सिरसौद, कमलखेड़ा में बेकार पड़ी हुई है पानी की टंकिया

अन्य गांवों से पानी लाने को मजबूर
कमलखेड़ा गांव के लोग नदी का पानी पीने को मजबूर

फ़िरोज़ खान
बारां 10 अक्टूबर । महोदरा गांव में जलदाय विभाग द्वारा 4 वर्ष पूर्व पानी की टंकी व 300 नल कनेक्शन लगवाए गए थे । जो अभी लम्बे अरसे से यह प्रोजेक्ट बंद पड़ा हुआ है । इस कारण लोगो के नलों में पानी नही आ रहा है । ग्रामवासी रामचरण सहरिया, भगीरथ, हरिचरण, अमरलाल, बनवारी, जानकी बाई, सुंदर बाई ने बताया कि जब से यह टंकी बनी है एक दो महीने ही चलकर बन्द हो गयी । उसके बाद से गांव के लोगो को इधर उधर से पीने का पानी लाना पड़ता है । उन्होंने बताया कि इस प्रोजेक्ट को बने हुए 4 साल हो गए । ठेकेदार द्वारा सभी के घरों पर नल कनेक्शन कर दिए गए । उसके बाद यह नल बेकार पड़े हुए है । वही ठेकेदार द्वारा नल कनेक्शन देने की राशि भी वसूल कर ली गयी है । यही नही दो दो माह के बिल के पैसे भी ले लिए गए उसके बाद भी इसको नियमित रूप से नही चलाया गया । लोगो का काफी पैसा खर्च होने के बाद भी यह प्रोजेक्ट नही चल पाया । उंन्होने बताया कि इस टंकी को भरने के लिए दो मोटर लगी हुई है । जिसमे से एक खराब पड़ी हुई है । जिसको आजतक भी ठीक नही किया गया । इस कारण ग्रामवासी परेशान हो रहे है । गांव में लगी निजी ट्यूबवेल से पीने का पानी भरकर लाना पड़ता है । जो कभी तो आराम से भरने देते है और कभी मना कर देते है । इसी तरह सिरसौद खुर्द सहरिया बस्ती में लगी पानी की मोटर व टंकी करीब एक सप्ताह से मोटर खराब होने के कारण बन्द पड़ी हुई है । इस बस्ती की महिलाओं को अन्य गांव से पानी लाना पड़ता है । गणेशपुरा ग्राम पंचायत के गांव कमलखेड़ा में करीब 70-80 परिवार निवास करते है । इस गांव में पीने की पानी समस्या को लेकर कई बार अधिकारियों को अवगत कराने के बाद समस्या जस की तस बनी हुई है । ग्रामवासी ने बताया कि गांव में पानी की टंकी, दो टांके बने हुए है । मगर इनमें पानी भरने की व्यवस्था नही होने के कारण बेकार पड़े हुए है । गांव में दो ट्यूबवेल होने के बावजूद भी इनमें मोटरें नही होने के कारण गांव के लोग व स्कूल के छोटे छोटे बच्चे नदी का पानी पी रहे है ।

“ग्राम विकास अधिकारी मुकेश राठौर ने बताया कि एक दो दिन में मोटर को ठीक करवा दिया जावेगा”

“वही सरपंच प्रेमचंद सहरिया का कहना है रात्रि चौपाल में जिला कलक्टर सहित जलदाय विभाग के अधिकारियों को अवगत कराने के बाद भी इस टंकी को चालू नही किया गया है ”

“जलदाय विभाग के सहायक अभियंता अदिदित्य सक्सेना शाहाबाद ने बताया कि महोदरा की पानी की समस्या की जल्द ही हल करवा दिया जावेगा”

Leave a Comment