पर्यावरणविद् शुभू पटवा नहीं रहे

वरिष्ठ पत्रकार शुभू पटवा की पार्थिव देह की अंत्येष्टि
बीकानेर, 11 अक्टूबर। वरिष्ठ प्रखर पत्रकार व पर्यावरणविद् शुभू पटवा की पार्थिव देह की अंत्येष्टि गुरुवार को भीनासर में की गई। अंत्येष्टि में बड़ी संख्या में गणमान्य लोगों, जन प्रतिनिधियों व पत्रकार ने उन्हें अंतिम श्रद्धांजलि दी।
भीनासर गोचर आंदोलन से जुड़े पटवा, आकाशवाणी, जनसता सहित विभिन्न अखबारों से जुड़े रहे। उन्होंने जैन श्वेताम्बर तेरापंथ की एक मैग्जिन का भी अनेक वर्षों तक संपादन किया। स्वयं का भी कई वर्षों तक अखबार प्रकाशित किया। साफगोई के लिए प्रसिद्ध स्वर्गीय पटवा 15 अगस्त 2018 को एक निजी होटल में आयोजित पत्रकारों के स्नेह मिलन समारोह में शामिल हुए थे। समारोह में उन्होंने अपनी पत्रकारिता सेवा के अनेक अनछूए पहलुओं को पत्रकारों से साझां किया। वे पिछले कई दिनों से अस्वस्थता के कारण पी.बी.एम. में ईलाज करवा रहे थे। बुधवार रात को वे अरिहंत शरण हो गए थे। गुरुवार को उनकी पार्थिव देह को मुखाग्नि उनके पुत्र ने दी।
उनकी अंत्येष्टि में पूर्व विधायक आर.के.दास गुप्ता, महापौर नारायण चौपड़ा, नूर मोहम्मद गौरी, डॉ.धनपत कोचर, डॉ.साबीर, डॉ.श्रीलाल मोहता, पत्रकारों, जैन श्वेताम्बर तेरापंथ गंगाशहर, भीनासर व बीकानेर के पदाधिकारियों, जैन समाज के प्रतिष्ठित लोगों व विविध क्षेत्रों के गणमान्य लोगों ने पटवा को श्रद्धांजलि दी। स्वतंत्र पत्रकार एवं बहुभाषी सााहित्यकार मोहन थानवी ने कहा कि बीकानेर के पत्रकारिता जगत को अपूरणीय क्षति हुई है।
सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग के उप निदेशक विकास हर्ष, सहायक प्रशासनिक अधिकारी शिव कुमार सोनी ने पटवा के निधन पर शोक व्यक्त करते हुए श्रद्धांजलि दी है।

error: Content is protected !!