डूंगर कॉलेज में राज्य में पहली बार ईसिम्पोजियम का आयोजन

बीकानेर 18 अक्टुबर। सम्भाग के सबसे बड़े डूंगर महाविद्यालय बीकानेर में ग्रीन केमिस्ट्री पर तीन दिवसीय अन्तर्राष्ट्रीय कार्यषाला का बुधवार को समापन हुआ। अंतिम दिन के प्रथम सत्र में टांटिया विष्वविद्यालय के कुलपति डॉ. एम.एम.सक्सेना ने कीटनषाकों द्वारा केन्सर की आषंका, मेडीकल कॉलेज प्राचार्य डॉ. आर.पी.अगवाल ने ऊंटनी के दूध से डायबिटीज का इलाज एवं डूंगर कॉलेज के डॉ. राजेन्द्र पुरोहित ने औषधीय पादपों द्वारा विकिरण से बचाव आदि पर अपना व्याख्यान दिया।
समापन समारोह के मुख्य अतिथि बीकानेर तकनीकी विष्वविद्यालय के कुलपति डॉ. एच.डी.चारण,विषिष्ट अतिथि आयुक्तालय जयपुर के डॉ. विनोद भारद्वाज, दिल्ली विष्वविद्याालय के प्रो. राकेष कुमार शर्मा एवं अध्यक्षता प्राचार्य डॉ. सतीष कौषिक ने की। अपने उद्बोधन में आयुक्तालय जयपुर के डॉ. विनोद भारद्वाज ने डूंगर कॉलेज को राज्य की श्रेष्ठतम कॉलेज बताते हुए प्रत्येक कार्यक्रम में सक्रिय भागीदारी करने की सराहना की। मुख्य अतिथि कुलपति डॉ. चारण ने पानी की महत्ता बताई । उन्होनें आरओ वाटर से शरीर में आवष्यक लवणों की कमी उत्पन्न होने पर गहरी चिन्ता बताई। उन्होनें बरसाती पानी का समुचित उपयोग करने की महत्ती आवष्यकता बताई। डॉ. चारण ने कहा कि वैज्ञानिकों को ऐसी तकनीक का विकास करना चाहिये जो कि समाज के प्रत्येक वर्ग द्वारा उपयोग में ली जा सके। प्राचार्य डॉ. सतीष कौषिक ने कार्यषाला में युवा वैज्ञानिकों की सक्रिय भागीदारी की प्रषंसा की। उन्होनें प्रिन्ट एवं इलेक्ट्रोनिक मीडिया का विषेष रूप से आभार प्रकट किया। दिल्ली विष्वविद्यालय के डॉ. राकेष शर्मा ने बीकानेर में विष्व स्तर की कार्यषाला के आयोजन पर सभी आयोजकों का आभार प्रकट किया। उन्होनें संयोजक डॉ. नरेन्द्र भोजक को नई दिल्ली में आगामी राष्ट्रीय सम्मेलन में विषेष रूप से आमंत्रित किया। आयोजन सचिव डॉ. उमा राठौड़ ने आगन्तुकों का आभार प्रकट किया। कार्यक्रम का संचालन डॉ. बी.एल.शर्मा ने किया।
समारोह में विभिन्न संवर्गों में पुरस्कारों का वितरण किया गया।
ईपोस्टर अवार्ड
इस समारोह में ईपोस्टर प्रदर्षन में प्रथम स्थान दिल्ली की स्नेहा यादव, द्वितीय स्थान अंकुर कुमार, डूंगर कॉलेज की कोमल दाधीच, तृतीय स्थान कोटा की सुश्री अजय राठौड़ और डूंगर कॉलेज की खुषबु मीणा को पुरस्कृत किया गया।
अन्तर्राष्ट्रीय पोस्टर अवार्ड
पोस्टर प्रदर्षन में दिल्ली की प्रिया यादव एवं पूजा राणा को प्रथम स्थान, जयपुर की आयुषी इन्दोरा एवं तेलंगाना की वेंकटाभारत को द्वितीय स्थान एवं डूंगर कॉलेज की प्रीती टुनवाल तथा केरला की सूर्या सांसी को तृतीय स्थान प्राप्त करने पर पुरस्कृत किया गया।
युवा वैज्ञानिक अवार्ड
युवा वैज्ञानिक अवार्ड में प्रथम पुरस्कार दिल्ली की श्रीपर्णा दत्ता एवं राधिका गुप्ता, द्वितीय पुरस्कार जम्मु कष्मीर की मसरात मसवाल और तृतीय पुरस्कार झालावाड़ की अचला नागर और तेलंगाना के टी. धनंजय राव का सम्मानित किया गया।
डॉ. राजेन्द्र पुरोहित मीडिया प्रभारी

Leave a Comment