महिला प्रबंधित मतदान केन्द्र में रात्रि विश्राम से महिला कार्मिकों को मिली छूट

बीकानेर, 21 नवम्बर। निर्वाचन आयोग द्वारा प्रत्येक विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में एक-एक महिला प्रबंधित मतदान केन्द्र (All Women Managed Polling Station) (AWMPS) स्थापित करने के निर्देशों में संशोधन कर मतदान दिवस के पूर्व दिवस पर इन पदाभिहित महिलाओं को केन्द्र पर रात्रि विश्राम में छूट प्रदान की है।
जिला निर्वाचन अधिकारी डाॅ. एन. के. गुप्ता ने बताया कि महिला प्रबंधित केन्द्र की पूरी व्यवस्थाओं और निर्वाचन सम्बन्धी कार्यों का संचालन महिला सुरक्षा कर्मियों सहित महिलाओं द्वारा ही की जाने की व्यवस्था की गई है। समस्त महिला मतदान कार्मिक मतदान के पूर्व दिवस पर मतदान केन्द्र पर पहुंच कर मतदान बूथ की स्थापना एवं मतदान के पूर्व की तैयारियां सुनिश्चित करेंगी और निर्वाचन लड़ने वाले अभ्यर्थियों की सूची, मतदान क्षेत्र के नोटिस एवं अन्य पोस्टर मतदान केन्द्र पर लिखने व प्रदर्शित करने की व्यवस्था करेंगी। ये सभी व्यवस्थाएं करने के पश्चात महिला कार्मिक आरक्षित मतदान दलों में से नियुक्त दो पुरूष अतिरिक्त मतदान कार्मिक जिसमें एक पीठासीन अधिकारी और एक प्रथम मतदान अधिकारी को सुपुर्द कर जा सकेगी। वे पुरूष पीठासीन अधिकारी को ई.वी.एम. और वी.वी.पेट. मशीनंे तथा अन्य मतदान सामग्री देकर रसीद प्राप्त करेगी और देर शाम अपने निवास स्थान पर जा सकेगी। महिला मतदान कार्मिक मतदान दिवस को प्रातः 6 बजे से पूर्व मतदान केन्द्र पर उपस्थित होकर सभी मतदान कार्यों को अंजाम देगी। मतदान दिवस को प्रातः 6 बजे से पूर्व महिला मतदान कार्मिकों को ई.वी.एम. व वी.वी.पेट. मशीन तथा मतदान सामग्री सुपुर्द कर रसीद प्राप्त करेंगे। जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि तैयार किए गए मतदान बूथ से कोई छेड़-छाड़ नहीं हो एवं ई.वी.एम. व वी.वी.पेट. मशीन सुरक्षित रहे इसके लिए मतदान केन्द्र पर पुरूष पीठासीन अधिकारी एवं प्रथम मतदान अधिकारी व सुरक्षाकर्मी तेनात किए जाएगें। दोनों पुरूष कार्मिक आरक्षित मतदान दल केन्द्र के लिए निर्धारित स्थान पर जाकर अपनी ड्यूटी देंगे।
डाॅ. गुप्ता ने बताया कि महिला प्रबंधित मतदान केन्द्र पर नियुक्त महिला कार्मिकों की पोशाक का कोई रंग निर्धारित नहीं है। अतः वे अपने पंसद की पोशाक पहन कर आ सकेंगी। ऐसे मतदान केन्द्रों के भवन पर किसी एक विशेष रंग का उपयोग नहीं किया जाएगा।
———
कोलायत विधानसभा क्षेत्र के पर्यवेक्षक मूर्थी का कार्यक्रम
बीकानेर, 21 नवम्बर। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारी श्री जी.सी.वरूश्बेन्द्रा मूर्थी कोलायत विधानसभा क्षेत्र के लिए पर्यवेक्षक नियुक्त किया है। श्री मूर्थी के मोबाईल नम्बर 9468765970 हैं। प्रतिनियुक्त क्षेत्र में राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों, स्वयं प्रत्याशियों अथवा उनके प्रतिनिधि, आमजन द्वारा चुनाव से सम्बन्धित किसी भी प्रकार की शिकायत व सूचना देने के लिए मिलने और सुनने का कार्यक्रम निर्धारित किया गया है।
श्री मूर्थी सोमवार से बुधवार सांय 4 से 5 बजे तक सर्किट हाउस बीकानेर में उपलब्ध होंगे। इसी प्रकार गुरूवार को सांय 3 बजे से 4 बजे तक आई.जी.एन.पी. रेस्ट हाउस बज्जू तथा शुक्रवार से शनिवार तक सांय 3 से 4 बजे तक कार्यालय उपखण्ड अधिकारी कोलायत में उपलब्ध रहेंगें।
————

error: Content is protected !!