राष्ट्रीय स्तर की अखिल भारतीय साईक्लिंग रोड़ रेस का आयोजन

महाराजा गंगा सिंह विश्वविद्यालय, बीकानेर द्वारा दूसरी बार भारतीय विश्वविद्यालय संघ, नई दिल्ली के तत्वावधान में अखिल भारतीय अन्तर विश्वविद्यालय साईक्लिंग रोड़ रेस प्रतियोगिता का आयोजन दिनांक 29 दिसम्बर, 2018 से 1 जनवरी, 2019 तक किया जा रहा है। इस अवसर पर आयोजित प्रेस वार्ता में कुलपति प्रो भगीरथ सिंह ने बताया कि प्रतियोगिता में भारत के विभिन्न विश्वविद्यालयों की 30 टीमें भाग ले रही है, जिसमें मुख्य रूप से पटियाला, अमृतसर, चंडीगढ, गुवाहाटी, ग्वालियर, कश्मीर, बैंगलोर, चैन्नई, गुजरात की टीमें भाग ले रही है। प्रतियोगिता में 100 किमी, 50 किमी, 40 किमी व क्रिटेरियम साईकिल रोड रेस का आयोजन होगा। प्रो. सिंह ने बताया कि विश्वविद्यालय स्तर पर खेलों को बढ़ावा देने के लिए अन्तर्राष्ट्रीय स्तर का इन्डोर स्टेडियम का निर्माण करवाया जा रहा है। इसके अतिरिक्त छात्रों को खेलों के प्रति रूझान बढाने के लिए विश्वविद्यालय में शारीरिक शिक्षा पाठ्यक्रम प्रारम्भ करने की योजना है। बीकानेर क्षेत्र के खिलाड़ियों के प्रशिक्षण हेतु साईकिल वेलोड्रम, एथेलिटिक्स टैªक व शुटिंग रेंज के लिए विश्वविद्यालय जमीन उपलब्ध कराने को तैयार है इसके लिए माननीय केन्द्रीय खेल मंत्री से निवेदन किया गया है। कुलपति प्रो. भगीरथ सिंह ने बताया कि उक्त राष्ट्रीय एवं अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर पदक प्राप्त करने वाले खिलाड़ियों को प्रवेश में वरियता प्रदान करने का प्रावधान किया जा रहा है तथा ऐसे खिलाड़ियों को छात्रवृत्ति देने की भी योजना बनाई जा रही है। इसके अतिरिक्त विश्वविद्यालय के लिए पदक प्राप्त करने वाले खिलाड़ियों को प्रोत्साहन स्वरूप प्रति वर्ष नकद राशि पुरस्कार प्रदान कर सम्मानित किया जा रहा है।
प्रतियोगिता में भारतीय विश्वविद्यालय संघ, नई दिल्ली द्वारा श्री जसमेल सिंह को पर्यवेक्षक एवं भारतीय साईक्लिंग संघ, नई दिल्ली द्वारा श्री सतीश वालिया को प्रतियोगिता में चीफ कमीशियर नियुक्त किया गया है। कुलपति प्रो सिंह जी ने बताया कि विश्वविद्यालय के निवेदन पर डोप टेस्ट के लिए नाडा (नेशनल एंटी डोपिंग एजेन्सी) के प्रतिनिधि खिलाडियों का डोप टेस्ट करेंगें। इस हेतु नाडा द्वारा श्री ओम प्रकाश एवं अनुप छाबड़ा को नियुक्त किया गया है।
आयोजन सचिव डॉ यशवन्त गहलोत ने बताया कि प्रतियोगिता का शुभारम्भ दिनांक 29.12.2018 को प्रातः 8.00 बजे से जैसलमेर रोड कुलपति प्रो. भगीरथ सिंह द्वारा किया जावेगा। गत वर्ष भी विश्वविद्यालय द्वारा इस प्रतियोगिता का आयोजन किया गया था, जिसमें विश्वविद्यालय ने ऑल ओवर द्वितीय स्थान प्राप्त किया था।
सत्र 2018-19 में विश्वविद्यालय द्वारा अखिल भारतीय अन्तर विश्वविद्यालय स्तर पर एथलेटिक्स में प्रथम बार स्वर्ण पदक एवं रजत पदक, साईक्लिंग टेªक प्रतियोगिता में एक स्वर्ण, एक रजत व एक कांस्य पदक, जुडो महिला में एक कांस्य पदक, कुश्ती पुरूष में एक कांस्य पदक प्राप्त किये गये हैं।

Leave a Comment