गंगाशहर के इंदौरिया एयर वाइस मार्शल पर पदोन्नत

32 वर्षों की सेवा, 5800 घंटों की उड़ान का अनुभव
बीकानेर। गंगाशहर के इंदौरिया परिवार से सुरेन्द्र इंदौरिया को एयर वाईस मार्शल के पद पर पदोन्नत किया गया है। इंदौरिया की इस पदौन्नति पर पारिवारिक व मित्रजनों में प्रशंसा की लहर है। बाफना अकादमी के सीइओ डॉ. पीएस वोहरा ने बताया कि बीकानेर के लिए यह गौरव की बात है कि यहां काफी वर्षों से जुड़े एयर कोमोडोर सुरेन्द्र कुमार इंदोरिया (एवीएसएम/वीएम) को एयर वाईस मार्शल के पद पर पदोन्नत किया गया है। वे हैड क्वार्टर आईडीएस में असिस्टेंट चीफ ऑफ इंटीग्रेटेड डिफेंस स्टाफ (टेक्निकल) का कार्यभार ग्रहण करेंगे।
डॉ. परमजीत सिंह वोहरा ने बताया कि अपनी प्रारम्भिक शिक्षा सैनिक स्कूल, चित्तौडग़ढ और स्नातक उपाधि राजस्थान यूनिवर्सिटी, जयपुर से पूरी करने के बाद 7 जून 1986 को भारतीय वायुसेना में फाइटर पायलेट के रूप में कार्य ग्रहण किया था। भारतीय वायुसेना में अपनी 32 वर्षों की सेवा के दौरान इंदौरिया ने विभिन्न लड़ाकू, परिवहन और ट्रेनर विमानों को उड़ाया और लगभग 5800 घंटों का उड़ान अनुभव प्राप्त किया। इण्डोनेशिया में ज्वाईंट स्टाफ कमाण्ड कोर्स व सी.ए.डब्लू. हैदराबाद से हायर कमाण्ड कोर्स कर चुके इंदौरिया की शुरुआती पोस्टिंग नाल एयर फोर्स स्टेशन, बीकानेर में भी रही है।
डॉ. वोहरा ने बताया कि वायु सेना के एक प्रीमियम ट्रान्सपोर्ट स्क्वाड्रन की कमान भी संभाल चुके हैं तथा एयर फोर्स स्टेशन, चण्डीगढ़ के एयर ऑफिसर कमाण्डिंग भी रह चुके हैं। इंदौरिया को 2012 में वायु सेना पदक से नवाजा गया था तथा 2018 में महामहिम राष्ट्रपति द्वारा उत्कृष्ट कार्यों के लिए अतिविशिष्ट सेवा पदक से भी सम्मानित किया जा चुका है। एयर वाईस मार्शल सुरेन्द्र इंदौरिया का परिवार बीकानेर के गंगाशहर में निवास करता हैं तथा बड़े भाई विजय इंदौरिया नेवेली लिग्नाईट कार्पोरेशन, बरसिंहसर में कार्यरत थे।

error: Content is protected !!