कोलायत सीएचसी में एक दिवसीय कार्यशाला सम्पन्न

बीकानेर,11 जनवरी। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ.बी.एल.मीणा की अध्यक्षता में कोलायत में फ्लोरोसिस पर एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। डाॅ.मीना ने फ्लोरोसिस का कारण व उसके निदान के बारे में बताया तथा मौसमी बीमारियों जिसमें विशेषकर स्वाइन फ्लू के रोकथाम और बचाव विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने इन रोगोें पीड़ित रोगियों का उपचार गंभीरता से करने के निर्देश चिकित्सकों को दिए। साथ ही आरएसवाई की द्वितीय किश्त को शीघ्र लाभार्थियों को देने की बात कही।
कार्यशाला में क्षय नियंत्रक एवं नोडल अधिकारी स्वाइन फ्लू .सी.एस.मोदी ने क्षय रोग के बारे में रोगियों के उपचार एवं निदान पर जानकारी देते हुए कहा कि क्षय रोगियों के अधिक से अधिक सेम्पल भेजे जाए जिससे उनका उचित उपचार समय पर हो सके। उन्होंने स्वाइन फ्लू के प्रति जागरूकता लाने की आवश्यकता जताई। ब्लाॅक सीएमओ डाॅ.अनिल वर्मा ने सीएससी व पीएचसी के लक्ष्य और प्रगति की जानकारी दी। उन्होंने एएनएम एवं चिकित्सा अधिकारियों को लक्ष्यों को समय पर पूरा करने के निर्देश दिए। कार्यशाला में कोलायत ब्लाॅक के चिकित्सा अधिकारी ,एएनएम,आशा सुपरवाइजर,लेखाकर्मी आदि शामिल हुए।
—-
वन-वे यातायात व्यवस्था लागू

बीकानेर,11 जनवरी। गोगागेट सर्किल एवं रानी बाजार सर्किल पर यातायात दबाव को कम करने के लिए वन-वे व्यवस्था शुरू की गई है।
पुलिस उप अधीक्षक यातायात ने बताया कि संबंधित सर्किलों पर बसों द्वारा होने वाले यातायात दबाव को कम करने के लिए नोखा रोड की ओर जाने वाली रोडवेज व निजी बसों के लिए वन-वे व्यवस्था शुरू की गई है। उन्होंने बताया कि बीकानेर शहर से नोखा की ओर जाने वाली बसों को रानी बाजार ओवरब्रिज-केेजी काॅम्पलैक्स रोड-सिने मैजिक सिनेमा रोड-नोखा रोड होकर जाना होगा। उन्होंने बताया कि नोखा रोड से बीकानेर की ओर आने वाली बसों के लिए जैन काॅलेज-गोगागेट सर्किल-रानी बाजार सर्किल-सूरज सिनेमा-रानी बाजार ओवरब्रिज से गुजरना होगा।
पुलिस उप अधीक्षक यातायात ने बताया कि उक्त रूट पर बस संचालन नहीं करने पर संबंधित के खिलाफ नियमानुसार कार्यवाही की जायेगी।
—-

Leave a Comment