भीलवाड़ा लोकसभा चुनाव में आपका सांसद कैसा हो

*मनफूल चोधरी ने जिले की सेवा करने का मंसूबा रखा जनता के सामने*
भीलवाड़ा-
भीलवाड़ा लोकसभा चुनाव में प्रत्याशी चयन करने के लिए एक तरफ जहां कांग्रेस व भाजपा संगठन अपने आंतरिक स्तर पर तैयारियों में जुटी हुई है वहीं भीलवाड़ा जिले में इन दिनों आपका सांसद कैसा हो, के पोस्टरों के सार्वजनिक होने के कारण लोगों में सुगबुगाहट शुरू हो गयी हैं। कांग्रेस की एक बैठक जयपुर सीएमओ में हो चुकी है जिसमें कांग्रेस के जिले के नेताओं का आपसी मिलन करा कर उनमें एका कराने का प्रयास किया गया पर वो मिलन जयपुर के बाद अब तक कार्यकर्ताओं को भीलवाड़ा में नहीं दिख रहा है। उधर भाजपा की विशेष बैठक इसी मुद्दे पर 20 जनवरी को हरणी महादेव में होगी। इसमें जिले की आठों विधानसभाओं के प्रमुख भाजपा पदाधिकारी व जनप्रतिनिधि मौजूद रहेगें।
गत एक पखवाड़े से आपका सांसद कैसा हो के पोस्टरों में जिन मुद्दों को उठाया गया है तथा जनता से जो अपेक्षाएं की गई है उससे जनता में इस बार वास्तव में नये सिरे से अपना सांसद चुनने की मशक्कत शुरू हो गयी है। इन पोस्टरों में हालांकि किसान पारिवारिक पृष्ठभूमि, शिक्षित, हर प्रकार की इंडस्ट्री को समझने वाला व्यक्ति ही भीलवाड़ा के लिए एक अच्छा सांसद साबित हो सकता है, के बारे में ही लिखा गया है। यह सही भी है कि भीलवाड़ा के युवाओं की शक्ति, महिलाओं की सक्रियता, व्यापारियों की क्षमता और बुजुर्गों के अनुभव का उपयोग करके ही एक अच्छा, सक्रिय जनप्रतिनिधि भीलवाड़ा को विकास के मार्ग पर अग्रसर कर सकने में सफल होगा।
*ऐसे जनप्रतिनिधि के रूप में एक नाम उभर कर सामने आया है वर्तमान में उदयपुर में वाणिज्यिक कर विभाग के सहायक कमिश्नर मनफूल चोधरी*। चोधरी भीलवाड़ा जिले के आसींद विधानसभा क्षेत्र में मोतीबोर का खेड़ा ग्राम के ही जन्मे व निवासी है। अगले दो सालों में आईएएस रेंक में शामिल होने वाले मनफूल चोधरी इतने बड़े पद पर पदस्थापित होने के बाद भी अपनी माटी को नहीं भूले है। वो नियमित प्रति सप्ताह मोतीबोर का खेड़ा में अपने भाई द्वारा संचालित नवग्रह आश्रम में अपनी सेवाएं देना नहीं भूलते है।
मनफूल चोधरी कहते है कि देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में अभी देश सुदृढ़ होकर विकास की ओर अग्रसर हो रहा है, भीलवाड़ा की तमाम समस्याओं का समाधान सर्वसमाज को आत्मसात करने व गरीब किसान परिवार से आने वाला व्यक्ति ही बतौर सांसद के रूप में कर सकता है। वो यांे तो राजनीतिक महत्वकाक्षां नहीं रख रहे है पर भीलवाड़ा जिले की जनता की सेवा करने के लिए भाजपा अगर उनको सांसद का चुनाव लड़ने का मौका देवें तो वो इस मुकाम पर स्वयं को सफल मानते है। मनफूल चोधरी कहते है कि वो किसान व गरीब परिवार से आने के कारण नीचे के तबके की हर समस्या को जानते है। पढ़ लिखकर वर्तमान में पदस्थापित कार्य स्थल पर कार्य करने के कारण जिले की औद्योगिक व वाणिज्यिक गतिविधियों व उनकी समस्याओं से परिचित होकर उनके पास समाधान का सक्षम रास्ता है।
मनफूल चोधरी कहते है कि भीलवाड़ा जिले की 36 कौमों के साथ भीलवाड़ा जिले के किसानों और मजदूरों का आर्थिक एवं सामाजिक विकास उनकी पहली प्राथमिकता है। 21वीं सदी भारत की सदी है, हमारे पास विश्व की सबसे ज्यादा एवं मेहनती वर्कफोर्स है। अब यह हमारे ऊपर निर्भर करता है कि इस वर्कफोर्स को हम अपनी मजबूती बनाएं या कमजोरी। इसी कारण उनके मन में इस बात की ललक जागृत हुई है। वो कहते है कि सामान्य व्यक्ति की हैसियत से वो भाजपा प्रत्याशी के रूप में भीलवाड़ा से लोकसभा चुनाव लड़ना चाहते है बशर्ते भाजपा उनके कार्यो को देखकर उनको यह सेवा करने का अवसर प्रदान करें। मनफूल चोधरी जोर देकर कहते है कि ईमानदारी और अच्छी सोच के लोगों का राजनीति में आना देश के लिए सुखद संकेत है। किसी विचारक ने कहा है कि अगर राष्ट्र को आगे बढ़ाना है तो देश की जनता को अच्छे लोगों को आगे लाने के लिए पहल करनी चाहिए।
मनफूल चोधरी कहते है कि भीलवाड़ा का कपड़ा उद्योग 21 हजार करोड़ रुपये के टर्नओवर के साथ लगभग 85 हजार लोगों को रोजगार उपलब्ध कराता है। पिछले कुछ महीनों के उतार-चढ़ाव के बाद युवा इस व्यापार की ओर आकर्षित नहीं हो रहे हैं। भीलवाड़ा के युवाओं को यदि व्यापार शुरू करने के लिए आर्थिक सहायता और सरकार की उद्योग नीति यदि उन्हें टैक्स और कागजी कार्यवाही में छूट देने वाली हो, तो इस सेक्टर को ज्यादा से ज्यादा बढ़ावा मिल सकता है।
इसी प्रकार आवारा पशुओं एवं नीलगाय (रोजडे) के द्वारा खेत में घुसकर फसल को नुकसान पहुंचाने की खबरें आम बात हो गई है। किसान भाई-बहिन दिन-रात मेहनत करके फसल को तैयार करते हैं और इस तरह से एक ही रात में पूरी फसल चैपट हो जाती है। सरकार द्वारा इस प्रकार की फसल खराबी पर आर्थिक सहायता का कोई प्रावधान नहीं है। खेतों की तारबंदी के लिए लिए सरकार 90 प्रतिशत तक की आर्थिक मदद करे एवं आवारा पशुओं के लिए गौशाला आदि बनाई जाए। नीलगाय को प्राकृतिक आवास (जंगल) में छोड़ा जाए जिससे वन्य जीव संरक्षण हो तो जिले का कायाकल्प हो सकता है। यह सब करने की लालसा उनके मन में है।
मनफूल चोधरी बताते है कि भीषण सर्दी में भी सिंचाई के लिए किसान को मध्य रात्रि के समय बिजली दी जा रही है, कुछ दिनों पूर्व ठण्ड की वजह से कुछ किसानों की मृत्यु भी हो चुकी है। रात में अँधेरे के कारण जहरीले जानवरों के काटने से भी दुर्घटनाएं होती हैं। भीलवाड़ा जिले के किसानों में इस वजह से भारी आक्रोश है। राज्य सरकार से मेरी मांग है कि किसानों को रात की जगह दिन में बिजली दी जाए, जिससे सिंचाई का काम आसानी से हो। जब उद्योगों के लिए दिन में बिजली दी जा सकती है तो किसानों के लिए क्यों नहीं।
इसी प्रकार बच्चों को यदि कोई बात रटाने की अपेक्षा उन्हें प्रैक्टिकली खेल-खेल में सिखाई जाए तो उसे वे जीवन भर नहीं भूलेंगे। हर सरकारी स्कूल में बच्चों के लिए एक्टिविटी बेस्ड लर्निंग की शुरुआत और दिन में 1 पीरियड में उन्हें भ्ंचचपदमेे जीमतंचल से जीवन में खुश रहना सिखाया जाए। इसकी शुरुआत से हमारे बच्चे जीवन में बहुत कुछ हासिल कर सकेंगे।
मनफूल चोधरी अपन योजनाओं का खुलासा करते हुए कहते है कि भीलवाड़ा लोकसभा क्षेत्र के बुजुर्गों के लिए घर-घर जाकर उनका हेल्थ कार्ड बनाया जाएगा। इस हेल्थ कार्ड में उनके स्वास्थ्य की पूरी जानकारी होगी, यही कार्ड उनके लिए स्वास्थ्य बीमा का काम करेगा। हॉस्पिटल में भर्ती होने पर इसी कार्ड से 5 लाख रुपये तक का इलाज निःशुल्क कराया जा सकता है।
इसी प्रकार उनकी योजना है कि सड़कों पर एक भी गाय न दिखे इसके लिए हर पंचायत में एक गौशाला का निर्माण पंचायत, भामाशाहों के सहयोग से कराया जाएगा। गोबर से गैस बनाकर, दूध को बेंचकर इसे नियमित रूप से चलाया जाएगा। हर गाय की टैगिंग, उसके नियमित इलाज का प्रबंध प्रशासन के सहयोग से किया जाएगा। चोधरी चाहते है कि सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले गरीब और मध्यम वर्गीय परिवारों के बच्चे कोटा अथवा अन्य शहरों में जाकर आईआईटी, मेडिकल, चार्टर्ड एकाउंटेंसी जैसी क्लासेस नहीं के पाते। इस समस्या के समाधान के लिए स्वयंसेवी संस्थाओं, भामाशाहों के सहयोग से सैटेलाइट क्लासेस के माध्यम से शहर अथवा स्कूल में ही इन बच्चों को निःशुल्क क्लासेज की व्यवस्था की जाएगी।
चोधरी कहते है कि उनको जिले की जनता सेवा का अवसर प्रदान करेगी तो वो तन, मन व धन के साथ सरकारी योजनाओं की क्रियान्विति में अपनी जी जान से मेहनत कर भीलवाड़ा जिले का कायाकल्प कर सकते है। चोधरी बताते है कि भाजपा संगठन में भी वो निरंतर संपर्क बनाये है तथा प्रारंभ से ही संघ का संपर्क होने से सेवा करने का उनका शुरू से मन है तथा भाजपा हाईकमान ने भी उनके सपने को साकार करने की दिशा में सकारात्मक संदेश दिया है।

error: Content is protected !!