बीकानेर में बनने वाले काॅम्प्लेक्स का शिलान्यास राजभवन जयपुर में होगा

राज्यपाल कल्याण सिंह करेंगे एमजीएस विवि ऑडिटोरियम व इंडोर स्पोर्ट्स काॅम्प्लेक्स का शिलान्यास
बीकानेर, 20 जनवरी। राज्यपाल कल्याण सिंह सोमवार (21 जनवरी) को महाराजा गंगासिंह विश्वविद्यालय में निर्मित होने वाले ऑडिटोरियम एवं इंडोर स्पोर्ट्स काॅम्प्लेक्स का शिलान्यास जयपुर स्थित राजभवन में करेंगे। इस अवसर पर समारोह में राजस्थान के उर्जा, जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी मंत्री डा बी डी कल्ला, उच्च शिक्षा राज्य मंत्री भंवरसिंह भाटी, विवि के कुलपति प्रो भगीरथ सिंह भी मौजूद रहेंगे।
विवि के उप रजिस्ट्रार डा बिठ्ल बिस्सा ने बताया कि 44 करोड़ रूपए की लागत से बनने वाले इस अंतर्राष्ट्रीय स्तर के काॅम्प्लैक्स में ग्राउण्ड फ्लोर के अलावा 3 मंजिला भवन का निर्माण किया जाएगा। जो कि पूरी तरह वातानुकूलित और इको-फ्रेंडली होगा। उन्होंने बताया कि इसमें सभी इंडोर गेम की सुविधाएं अंतर्राष्ट्रीय मानदंडों के अनुसार रहेगी। एक वर्ष में यह कार्य पूर्ण हो जाएगा। कार्यकारी एजेंसी केंद्रीय लोक निर्माण विभाग है। 17 करोड़ रूपए की लागत से बनने वाले ऑडिटोरियम को जयपुर स्थित बिड्ला ऑडिटोरियम की तर्ज पर बनाया जाएगा जिसमें 1500 दर्शकों के बैठने की क्षमता होगी। आधुनिक सुविधाओं से युक्त आॅडिटोरियम में फुल स्क्रीन प्रोजेक्टर व साउण्ड सिस्टम होगा। 27 करोड़ रूपए की लागत से बनने वाले इंडोर स्पोर्ट्स काॅम्प्लेक्स में बाॅस्केटबाॅल, बैडमिंटन और बाॅलीबाॅल के ग्राउण्ड दर्शकों की अच्छी क्षमता के साथ बनाए जाएंगे। अपर फ्लोर पर टेबल टेनिस, कुश्ती, जूडो, निशानेबाजी रेंज, योगा और एरोबिक्स तथा वाचनालय कक्ष का भी निर्माण कराया जाएगा। इसमें डोरमेट्री, कैंटीन और दर्शकदीर्घा का भी निर्माण किया जाएगा। उपरी मंजिल पर आने-जाने के लिए लिफ्ट का प्रावधान भी किया गया है। हरित भवन की संकल्पना को भी पूरी तरह से लागू किया जाएगा।

संभागीय आयुक्त हनुमान सहाय मीणा ने श्रीडूंगरगढ़ विधानसभा क्षेत्र का किया निरीक्षण
बीकानेर, 20 जनवरी। राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देषानुसार मतदाता सूची संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम 2019 अभियान के ई रोल आॅब्र्जवर संभागीय आयुक्त हनुमान सहाय मीणा द्वारा विधान सभा क्षेत्र-श्रीडंूगरगढ का निरीक्षण किया गया। संभागीय आयुक्त द्वारा विधानसभा क्षेत्र के बूथ नं. 18,19 पर निरीक्षण किया गया जिसमें बूथ लेवल अधिकारियों द्वारा प्राप्त किये जाने वाले फाॅर्म नं. 6 में सभी काॅलमों की जांच की, जन्मतिथि व निवास संबंधित दस्तावेजों की जांच की। उन्होंने मतदाता की जन्मतिथि के साथ आयु अंकित करने, मतदाताओं के मोबाईल नम्बर अंकित करने, महिला मतदाता के काॅलम सं.04 में पूर्व निवास स्थान के पते का विवरण भरने, मृत मतदाताओं के नाम मतदाता सूची में चिह्नित करके मृत व्यक्तियों के नाम मतदाता सूची से हटाने की कार्यवाही करने, दिव्यांग मतदाताओं का चिह्निकरण सूची को निर्वाचन विभाग की वेबसाइट पर डेटाबेस आॅनलाइन अपडेट करने सम्बन्धी अधिकारियों को दिशा-निर्देश दिए। आयुक्त हनुमानसहाय मीणा द्वारा विधानसभा क्षेत्र में बूथ स्तर पर बीएलओ के साथ राजनीतिक दलों के द्वारा नियुक्त बीएलओ की मिटिंग किये जाने के बारे में जानकारी ली गयी साथ ही मतदान केन्द्र व सार्वजनिक स्थल पर बूथ लेवल अधिकारी का नाम व नम्बर अंकित करने के लिए अधिकारियों को निर्देषित किया गया। अनुमानित जनसंख्या वर्ष 2019 के आधार पर 18-19 की आयुवर्ग के पंजीकृत मतदाताओं का प्रतिषत 4.25 होना आवष्यक है । विधानसभा क्षेत्र में 18-19 आयुवर्ग के मतदाता का प्रतिषत न्यून होने के कारण बूथ लेवल अधिकारी अपने अपने क्षेत्र में 18-19 की आयु के वंचित पुरूा/स्त्री मतदाताओं को प्रेरित कर मतदाता सूची में नाम अंकित करने के निर्देष प्रदान किये। पुरूा/महिला अनुपात में महिला मतदाताओं का पंजीकरण न्यून होने पर संबंधित बीएलओ को महिला मतदाताओं के नाम जोड़ने हेतू निर्देष दिये तथा कहा कि किसी भी पात्र व्यक्तियों का नाम मतादाता सूची में जुड़ने से वंचित ना हो। फोटो युक्त मतदाता सूची को साफ-सुथरी बनाने के लिए मतदाता की स्पष्ट पहचान योग्य फोटो लगाने के निर्देष संभागीय आयुक्त द्वारा अधिकारीयों को दिये गये।

error: Content is protected !!