मेजर जेम्स थॉमस को 13वी पुण्यतिथी पर किया याद

बीकानेर 28 जनवरी 2019 शहीद मेजर जेम्स थॉमस की 13वी पुण्यतिथी पर सोमवार को वार मेमोरियल प्रांगण में शहीद परिवार पुर्व सैनिको एन सी सी केडेट सेना के जवानों व अन्य ने उन्हे श्रद्धांजली दी 1 सिख लाइट इन्फेट्री बटालियन के जवानो ने शहीद को सेरेमोनियल गार्ड दिया । पूरे गौरव व सम्मान के साथ श्रद्धांजली में मेजर जेम्स की माता मेरीकुटटी एवं परिवार के द्वारा शहीद के चित्र पर श्रद्धासुमन अर्पितकर श्रद्धाजली दी । मेजर जनरल अभय कुमार गुप्ता, ने कहा कि आज की युवा पीढी को अपने देश के प्रति सच्ची श्रद्धा रखनी चाहिए। और देश का नाम रोशन करने का संदेश दिया ।
जिला सैनिक कल्याण अधिकारी कर्नल एम कें शर्मा ने कहा कि आज के युवा फिल्म स्टार को अपना आदर्श ना मानकर ऐसे शहीदों को अपना आदर्श बनाना चाहिए एवं इनके चित्रों केा निवास स्थान पर लगाना चाहिए जिसे इन्हे देखकर अपने देश के लिए कुछ करने का जज्बा पैदा हो।
श्री नारी उत्थान के अध्यक्ष सुनीता गौड ने बताया कि 27 जनवरी 2006 को कंपनी कमाण्डर मेजर जेम्स थॉमस ने नियत्रंण रेखा के पार से धुसपैठ रोकने के लिए जम्मू कश्माीर के पूँछ जिले के जनरल एरिया मे घात लगाई । अगले दिन दोपहर बाद आतंकवादियों ने एक गुट ने घात टुकडी को छकाने का प्रयास किया मेजर जेम्स थॉमस धुसपैठ आंतकवादियों को पकडने के लिए निडरता से आगे बढे। उन्होने उन पर हथगोले फेके तथा भंयकर गोलबारी से चार आंतकवदियों को मार गिराने मे सफल हुए। ऐसा करते हुए उन्हे छरों के गभीर घाव लगे इसके बावजूद उन्होने दूसरी ओर से निकट आते दो आतंकवादियों पर गोलीबारी की और अपने घावो के कारण वीरगति को प्राप्त होने से पूर्व दोनो आतंकवादियों को मारने मे सफल हूए। मेजर जेम्स थॉमस ने आतकवादियों के विरूद्ध लडाई मे सर्वोच्च बलिदान देकर सामरिक कौशल तथा असाधारण वीरता का प्रदर्शन किया ।
शहीद ग्रेवीयाड सार्दुल गंज शहीद स्मारक पर पुष्पांजली दी । शहीद मेजर जेम्स थॉमस स्मृति सस्थान के अध्यक्ष मनीष गौड एडवाकेट, फादर एलविन, फादर स्वास्टीन, विश्वनाथ गौड, सतपाल साहू, जगदीश गौड एडवोकेट, बच्छराज कोठारी, बार एसोसियेशन अध्यक्ष संतनाथ योगी, जितेन्द्र शर्मा, राजू थामस, चारले जेम्स, सैरल जेम्स, लोकेश चतुर्वेदी, ने शहीद को श्रद्धांजली देकर याद किया ।

Leave a Comment

error: Content is protected !!