वन्य जीवों के शिकार व हरे पड़ों की कटाई रोकने के लिए करें ठोस कार्य

बीकानेर, 4 फरवरी। वन एवं पर्यावरण मंत्री सुखराम बिश्नोई ने कहा है कि वन विभाग, जिला व पुलिस प्रशासन समन्वय स्थापित करते हुए जिले में वन्य जीवों के शिकार, खेजड़ी व अन्य हरे पड़े की कटाई को रोकने के लिए ठोस कार्य करें।
बिश्नोई सोमवार को कलक्टेªट सभागार में जन सुनवाई करने के बाद विभिन्न विभागों के अधिकारियों की समीक्षा बैठक में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि वन्य जीवों का शिकार करने वालों के खिलाफ एफ.आई.आर. दर्ज करवा न्यायालय में चालान कर पूरी पैरवी के साथ उन्हें सजा दिलवाएं। आरोपी के हथियार व अन्य साक्ष्यों को सबूत के तौर पर पेश करें। उन्होंने कहा कि विद्युत, सड़क निर्माण सहित विविध विकास कार्यों में वन विभाग अन्य विभागों का सहयोग करें। गांवों में पेयजल व विद्युत की समस्या के समाधान के लिए आला अधिकारी अपने पास पंप ड्राईवर व लाइन मैन के नम्बर स्वयं रखे तथा शिकायत मिलने पर तत्काल संबंधित कार्मिक व उच्चाधिकारियों से सम्पर्क कर जन समस्या का निराकरण करें।
वन एवं पर्यावरण मंत्री ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में विद्युत कार्यों के लिए पेड़ों की छंटाई आदि कार्य के लिए वन विभाग विद्युत निगम को स्थाई अनुमति प्रदान करें। जन सुनवाई के दौरान जीव रक्षा संस्थान के जिलाध्यक्ष मोखराम धारणिया व महासचिव राम किशन डेलू ने इस संबंध में एक ज्ञापन भी दिया।
जनता के प्रति जवाबदेह बने-बिश्नोई ने कहा कि विभिन्न विभागों के अधिकारी व कर्मचारी जनता के प्रति जवाबदेह बनें, राजकीय कार्य निष्ठा व ईमानदारी से करते हुए आमजन को लाभान्वित करें। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार की कार्यवाही में बदलाव का पता आमजन की समस्याओं के त्वरित निस्तारण से ही चलेगा।
प्रदूषित पानी की समस्या का समाधान-वन एवं पर्यावरण मंत्री ने कहा कि वल्लभ गार्डन सहित शहर में जमा प्रदूषित पानी का ट्रीटमेंट प्लांट के माध्यम से शुद्धीकरण कर उसका उपयोग अधिकाधिक पेड़ लगाने व चारा उगाने में करें। ट्रीटमेंट प्लांट की नियमित देखरेख व कार्यों की नियमित मोनिटरिंग की जाए। गंदे पानी से उगाई जा रही सब्जियों को नष्ट करवावें । जिला कलक्टर कुमार पाल गौतम बैठक में बताया कि पोलिथिन थैलियों का प्रयोग करने वालों के विरुद्ध कार्यवाही करने, लोगों में जन जागृति के लिए धर्मगुरुओं का सहयोग लेने, जोड़बीड़ संरक्षण क्षेत्र में पोलिथिन व मृृत पशुओं को गड्ढें में डालने, शहर से बाहर निकलते ही हाईवे के दोनों तरफ इंशुलेटर व अन्य कचरा फैक्ट्री मालिकों द्वारा डालने के संबंध में प्रदूषण नियंत्रण मंडल व नगर निगम को कार्यवाही करने के निर्देश दिए गए हैं। बीकानेर शहर के पास गंदे पनी में उगाई जा रही सब्जी की समस्या के निराकरण के लिए नगर निगम को इन सब्जियों को नष्ट करने और वन्य जीवों के शिकार को रोकने के लिए शिकारियों के विरुद्ध सख्त कार्यवाही करने के निर्देश संबंधित विभागों को दिए गए है। विभिन्न विभागों के कार्यों की मोनिटरिंग भी नियमित की जा रही है। बैठक में जिला कलक्टर कुमार पाल गौतम सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

Leave a Comment

error: Content is protected !!