आबकारी नीति 2019-20 के बारे में लिया फीड बैक

बीकानेर,20 फरवरी। वित्त सचिव (राजस्व) डाॅ.पृथ्वी राज तथा आबकारी आयुक्त सोमनाथ मिश्रा ने आबकारी नीति 2019-20 के विभिन्न बिन्दुओं पर राज्य के जिला आबकारी अधिकारियों के साथ जयपुर व उदयपुर से वीडियो काॅन्फ्रेसिंग के माध्यम से आवश्यक दिशा-निर्देश दिए और फीड बैक लिया।
वित्त सचिव ने कहा कि इस वर्ष केवल आवेदन शुल्क ही लिया जा रहा है। इससे पहले आवेदनकर्ताओं से अर्नेस्ट मनी ली जाती थी,जो इस बार नहीं ली जा रही है। उन्हांेने कहा कि नगर निगम,नगर पालिकाओं को देशी मदिरा की दुकानों पर अंग्रेजी शराब के निम्न श्रेणी के दो स्लेब की मदिरा का विक्रय भी किया जा सकेगा। मदिरा दुकानों के लिए आवेदन करने हेतु ई-मित्र के माध्यम से और व्यक्ति अपने घर बैठे इन्टरनेट के माध्यम से भी शराब दुकान के लिए आवेदन कर सकता है। आवेदनकर्ता आॅन लाइन आवेदन व स्वयं या ई-मित्र क्यिोस्क के माध्यम से कर सकेगा। आवेदन शुल्क का आॅन लाइन भुगतान ई-मित्र/ई-ग्रास/चालान/डिमाण्ड ड्राफ्ट/बैंक चालान से कर सकते हैं। आवेदनकर्ता आॅनलाइन आवेदन 26 फरवरी की रात 12 बजे तक कर सकेंगे। साथ ही आवेदन की हार्ड काॅपी 28 फरवरी की सांय 6 बजे तक संबंधित जिला आबकारी कार्यालय में जमा करवानी होगी।
मदिरा दुकानों की लाॅटरी 5 मार्च को-दुकान आवेदक का चयन जिला कलक्टर की अध्यक्षता वाली समिमि के समक्ष 5 मार्च को सुबह 11 बजे लाॅटरी प्रक्रिया के माध्यम से किया जायेगा।
वीडियो काॅन्फ्रेसिंग में बीकानेर के अतिरिक्त आयुक्त एवं जिला आबकारी अधिकारी ओ.पी.पंवार ने बताया कि बीकानेर जिले में देशी मदिरा के 156 समूह व 187 दुकाने है। अंग्रेजी मदिरा की जिले में कुल 39 दुकाने है । इसमें से बीकानेर शहर में 31 और श्रीडूंगरगढ़ व नोखा में 4-4 दुकाने हैं। वीसी में आबकारी निरीक्षक हाजियाराम राठौंड़,गिरधारी सिंह व प्रेमराज बिश्नोई उपस्थित थे।
—–
सीवरेज की उपयोगिता विषय पर निबंध प्रतियोगिता

बीकानेर,20 फरवरी। राजस्थान नगरीय आधारभूत विकास परियोजना (आरयूआईडीपी) की परियोजना सहायता सलाहकार इकाई द्वारा राजकीय उ मा वि श्रीरामसर में विधार्थी जागरूकता कार्यक्रम के अन्तर्गत सीवरेज की उपयोगिता विषय पर निबंध प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।
इस कार्यक्रम में लगभग 75 विधार्थीयों नें भाग लिया। प्रतियोगिता में प्रथम स्थान षोभा दहिया कक्षा 11,द्वितीय स्थान प्रिया सोलंकी कक्षा 10 व तृतीय स्थान कोमल सोलंकी ने प्राप्त किया
आरयूआईडीपी के अघिषासी अभियंता डी के मितल ने प्रोजेक्ट के अंतर्गत सीवरेज प्रणाली के लाभ, उपयोग एवं रखरखाव के साथ ही इस कार्य में विद्यार्थियों की महत्वपूर्ण भूमिका पर भी प्रकाष डालते हुए कहा कि गंदगी से बीमारी और बीमारी से गरीबी की दोस्ती को अलग कर गंदगी को मिलकर भगाना होगा।
कार्यक्रम में पी.एस.सी., आरयूआईडीपी इकाई बीकानेऱ के सामुदायिक अधिकारी बाबूलाल गोठवाल ने बताया कि समाज के विकास में विद्यार्थियों की अहम भूमिका होती है। अतः विकास कार्यो की जानकारी विद्यार्थियों को होनी आवष्यक है। उन्होंने कहा कि सफलता प्राप्त करनें के लिए अनुषासन में रहते हुए परिश्रम करें।
कार्यक्रम में विद्यालय प्राचार्या श्रीमती संगीता टाक ने रूडिप परियोजना के तहत किये जा रहे आधारभूत विकास कार्यो में जनसामान्य की भूमिका पर बोलते हुए कहा कि हमारे सहयोग से ही काम जल्दी पूरे होंगे और हम सभी को फायदा होगा।
पी.एस.सी. इकाई बीकानेर के एसीएम राजकुमार दुग्गड ने प्रोजेक्ट के अंतर्गत सीवरेज प्रणाली के लाभ, उपयोग एवं रखरखाव के साथ ही इस कार्य में विद्यार्थियों की महत्वपूर्ण भूमिका पर भी प्रकाष डाला।
कार्यक्रम में अध्यापक संतोष कुमार व सुरजमल ने भी विचार व्यक्त किए

error: Content is protected !!